होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Weight Loss Surgery: वजन घटाने वाली सर्जरी से स्लिम-फिट होने का छोड़ दें ख्याल! हो सकते हैं ये नुकसान

Weight Loss Surgery: वजन घटाने वाली सर्जरी से स्लिम-फिट होने का छोड़ दें ख्याल! हो सकते हैं ये नुकसान

Weight Loss Surgery: मोटापे से पीड़ित लोगों को वजन घटाने वाली सर्जरी स्लिम फिट तो बना सकती है लेकिन इसके कई दूरगामी परिणाम देखने को मिल सकते हैं. आगे चलकर कई बड़े जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है.

Weight Loss Surgery: वजन घटाने वाली सर्जरी से स्लिम-फिट होने का छोड़ दें ख्याल! हो सकते हैं ये नुकसान

Weight Loss Surgery: मोटापे से पीड़ित लोगों को वजन घटाने वाली सर्जरी स्लिम फिट तो बना सकती

खास बातें

  1. वजन घटाने वाली सर्जरी से हो सकते हैं कई नुकसान.
  2. वजन घटाने वाली सर्जरी के साइडइफेक्ट्स हैं डरावने.
  3. सोच समझकर ही कराएं वैट लोस सर्जरी.

Weight Loss Surgery: मोटापे से पीड़ित लोगों को वजन घटाने वाली सर्जरी स्लिम फिट तो बना सकती है लेकिन इसके कई दूरगामी परिणाम देखने को मिल सकते हैं. आगे चलकर कई बड़े जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है. कुछ लोग मोटापे से इतने परेशान हो जाते हैं कि वह वजन घटाने के लिए डाइट (Weight Loss Diet) और वजन घटाने के टिप्स  (Weight Loss Tips) आजमाकर थक जाते हैं. न तो उनका मोटापा घटता है और न वह वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) करते हैं. ऐसे में वह सर्जरी का रास्ता अपनाते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों (Health Experts) का कहना है कि सटीक देखरेख के अभाव में सर्जरी के बाद कई सालों तक मरीजों को कुपोषण (Malnutrition) और अन्य कई सारी शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं. अगर इसके साइडइफेक्ट्स से बचना है तो संतुलित जीवनशैली, पोषक तत्वों (Nutrients) का सेवन और व्यायाम के साथ बात बन सकती है. यहां जानिए वजन घटाने वाली सर्जरी से होने वाले नुकसान...  

Weight Loss Surgery: क्या वजन घटाने वाली सर्जरी से हो जाते हैं फिट, जानें इसके साइडइफेक्ट और परिणाम

कितने तरह की होती हैं वजन घटाने वाली सर्जरी
  



Weight Loss Surgery:  मोटापा घटाने वाली सर्जरी या बैरिएट्रिक सर्जरी (Bariatric Surgery) का मतलब वजन कम करने के एक ऑपरेशन (Opration For Weight Loss) से है. लंबे समय से मोटापे से परेशान लोग या मोटापे की वजह से स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे मधुमेह (Diabetes), उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure), उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर (High cholesterol Level) पीड़ित लोगों को यह सर्जरी कराने की सलाह दी जाती है. वैसे तो बैरिएट्रिक सर्जरी कई तरह की हैं, लेकिन सर्जन सामान्यतौर पर 3 सर्जरी का उपयोग करते हैं. पहली रॉक्स-एन-वाई गैस्ट्रिक बाईपास (Roux-en-Y Gastric Bypass), दूसरी वर्टिकल स्लीव गैस्ट्रेक्टॉमी (Vertical Sleeve Gastrectomy) और लैप्रोस्कोपिक एडजेस्टेबल गैस्ट्रिक (Laparoscopic Adjustable Gastric Banding).

Winter Superfoods: सेलिब्रिटी और न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताए हेल्दी रहने के लिए सुपरफूड्स, डाइट में करें शामिल



first robotic surgeryWeight Loss Surgery: वजन घटाने वाली सर्जरी से होते हैं कई नुकसान 

ये होते हैं वजन घटाने के नुकसान 

1. सर्जरी के बाद भूख कम लगने लगती है जिससे लोग भोजन का कम मात्रा लेते हैं और वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है. 

2. सर्जरी से संक्रमण (Infection), हडड्यों के रोग (Bone Diseases), डायरिया, पोषण में कमी (Nutritional Deficiency) हो सकती हैं.

Hair Care Routine: करें ये 5 काम, उलझे और झड़ते बालों से ऐसे पाएं छुटकारा 

3. सर्जरी से पथरी, हार्निया, महिलाओं के लिए गर्भावस्था में परेशानी और समय से पहले बच्चे का जन्म जैसी कई समस्याएं शामिल हैं.

पेट को किया जाता है कम

दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में मिनिमली इन्वेसिव सर्जरी विभाग के वरिष्ठ सलाहकार फैजल मुमताज के मुताबिक, बैरिएट्रिक सर्जरी या मेटाबॉलिक सर्जरी मूल रूप से वजन कम करने वाली एक सर्जरी है और डायबीटीज को ठीक करने में भी मददगार है. ये या तो प्रबिंधक या प्रतिबंधक का एक संयोजन और पोषण तत्वों का कम मात्रा में अवशोषक हो सकता है. प्रतिबंधित बैरिएट्रिक सर्जरी पेट के आकार को कम कर देती है जिससे उपयोग की जाने वाली भोजन की मात्रा कम हो जाती है और कम खाने से ही पेट भरने लग जाता है.

Acidity: अपच होने का कारण हो सकता तनाव, बेहतर पाचन के लिए करें ये काम दूर रहेगा स्ट्रेस

इनपुट्स- आईएएएस

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Winter Diabetes Tips: सर्दियों में ये 5 सब्जियां हो सकती हैं ब्लड शुगर के लिए रामबाण, डायबिटीज होगा कंट्रोल!

Snoring: खर्राटों से हैं परेशान तो ऐसे करें इलाज, जानें क्यों आते हैं खर्राटे

Weight Loss: वजन घटाने के लिए कितना पैदल चलना चाहिए? जानें पैदल चलने के लिए कैसे करें खुद को तैयार!

यहां हैं वजन कम करने के सबसे आसान टॉप 10 टिप्स

Anxiety Disorders: बार-बार होती है घबराहट, तो ये आसान उपाय आएंगे काम...


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kidney Stone: पथरी होने पर क्या खाना चाहिए, जानें पथरी के लक्षण, कारण और उपाय 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -