होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss Surgery: क्या वजन घटाने वाली सर्जरी से हो जाते हैं फिट, जानें इसके साइडइफेक्ट और परिणाम

Weight Loss Surgery: क्या वजन घटाने वाली सर्जरी से हो जाते हैं फिट, जानें इसके साइडइफेक्ट और परिणाम

Weight Loss Surgery: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि बेरियाट्रिक सर्जरी भले (Weight Loss Surgery) ही मोटापे से जूझ रहे कई लोगों के लिए जिंदगी बदलने वाला कदम साबित हो सकता है, लेकिन इस सर्जरी से भविष्य में उनके शरीर में पोषण तत्वों की कमी हो सकती है, जिसका सही तरीके से ध्यान न रखने पर स्वास्थ्य संबंधित समस्या हो सकती है.

Weight Loss Surgery: क्या वजन घटाने वाली सर्जरी से हो जाते हैं फिट, जानें इसके साइडइफेक्ट और परिणाम

Weight Loss Surgery: वजन घटाने की सर्जरी से शरीर में पोषण तत्वों की कमी हो सकती है

खास बातें

  1. वजन घटाने की सर्जरी से हो सकते हैं कई दुष्प्रभाव.
  2. क्या फायदेमंद है मोटापा घटाने वाली सर्जरी.
  3. सर्जरी से भी घटा सकते हैं वजन, जानें क्या होंगे परिणाम.

Weight Loss Surgery: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि बेरियाट्रिक सर्जरी भले (Weight Loss Surgery) ही मोटापे से जूझ रहे कई लोगों के लिए जिंदगी बदलने वाला कदम साबित हो सकता है, लेकिन इस सर्जरी से भविष्य में उनके शरीर में पोषण तत्वों की कमी हो सकती है, जिसका सही तरीके से ध्यान न रखने पर स्वास्थ्य संबंधित समस्या हो सकती है. उन्होंने कहा है कि इससे निपटने के लिए जीवनशैली में बदलाव के साथ स्वस्थ खाना और रोजाना व्यायाम मददगार हो सकता है. बेरियाट्रिक सर्जरी (Bariatric Surgery) एक ऐसी सर्जरी है, जिससे मोटापे से पीड़ित लोगों को इससे छुटकारा मिल जाता है. मोटापे की वजह से मधुमेह (Diabetes), हाइपरटेंशन (Hypertension), हाई कॉलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और अनिंद्रा की समस्या होने लगती है. देखा जाए तो कई तरह की बेरियाट्रिक सर्जरी होती हैं, लेकिन सर्जन मेन 3 तरह की सर्जरी का प्रयोग करते हैं, जो हैं- रूक्स-एन-वाई गैस्ट्रिक बाईपास (Roux-en-Y Gastric Bypass), वर्टिकल स्लीव गैस्ट्रेक्टोमी (Vertical Sleeve Gastrectomy) और लैप्रोस्कोपिक एडजस्टेबल गैस्ट्रिक बैंडिंग (Laparoscopic Adjustable Gastric Banding).

Weight Loss Tips: बिना वर्कआउट घटाएं वजन, जिम जाने का टाइम नहीं मिलता तो इन तरीकों से घटाएं पेट की चर्बी

Weight Loss: पेट की चर्बी को कम करेगा प्रोटीन! जानें क्या खाने से घटेगा मोटापा


बेरियाट्रिक सर्जरी के साइड इफेक्ट | Bariatric Surgery Side Effects

बेरियाट्रिक सर्जरी के साइड इफेक्ट में संक्रमण (Infection), हड्डियों में कमजोरी (Bone Weakness), एनीमिया (Anemia), डायरिया (Diarrhea), पोषण की कमी (Nutritional Deficiency), गैस की समस्या (Acidity Problem), गर्भधारण में समस्या (Problem In Pregnancy) जैसी परेशानियां देखी जा सकती हैं.

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए करें ये एक्सरसाइज, जानें और भी फायदे

usagbve8Weight Loss Surgery: वजन घटाने वाली सर्जरी के होते हैं कई साइडइफेक्ट्स

दिल्ली के आईपी अपोलो अस्पताल की मिनिमली इनवैसिव सर्जरी (Invasive Surgery) विभाग की वरिष्ठ सलाहकार (Senior Advisor) फैजल मुमताज ने इस बारे में कहा, "इसे या तो रेस्ट्रीक्टिव या फिर रेस्ट्रीक्टिव और मैलेबसोप्र्शन संयुक्त होना चाहिए. रेस्ट्रीक्टिव बेरियाट्रिक सर्जरी पेट के आकार को कम करती है. यह खाने की सीमा को सीमित करती है, जिससे पेट के भरे होने का अहसास होता है." उन्होंने कहा, "मैलेबसोप्र्शन बेरियाट्रिक सर्जरी शरीर में पोषण को सीमित करती है और मरीजों को पोषण सप्लीमेंट(आयरन, बी1, बी2, बी12) दिया जाता है."

Weight Gain: ये 5 टिप्स तेजी से बढ़ा सकते हैं आपका वजन

हाल ही में क्लीनिकल गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी और हेपेटोलॉजी में छपे एक लेख के अनुसार शोधकर्ताओं को पता चला है कि रूक्स-एन-वाई गैस्ट्रिक बाईपास और वर्टिकल स्लीव गैस्ट्रेक्टोमी से विटामिन बी12 और आयरन की कमी होती है. विटामिन बी12 की कमी से ग्रसित लोग न सिर्फ एनीमिया से जूझते हैं, बल्कि अवसाद (Depression), चिड़चिड़ापन (Irritability) और भूलने की समस्या भी उन्हें परेशान करती है.

Ginger Tea Health Benefits: अदरक की चाय करेगी कमाल! जानें अदरक के गजब फायदे

वहीं दिल्ली के सरोज सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के गैस्ट्रोएंट्रोलोजिस्ट आर. पी. सिंह का कहना है कि टीनेजर्स को इस तरह की सर्जरी से बचना चाहिए.

Weight Loss: क्या मीठा खाकर भी वजन घटा सकते हैं? जानें यहां

इनपुट्स- आईएएनएस

और खबरों के लिए क्लिक करें

नाभि में क्यों लगाते हैं तेल, ये होते हैं 7 फायदे!

Weight Loss: 6 टिप्स जिससे त्योहारी सीजन में नहीं बढ़ेगा वजन!

Exercise Benefits: वजन घटाने के अलावा ये 6 फायदे देता है नियमित व्यायाम

Weight Loss: ये दालें वजन कर सकती हैं कम, जानिए क्या हैं स्वास्थ्य लाभ

Weight Loss: वजन कम करने से टाइप 2 डाइबिटीज में मिल सकती है मदद, जानें वजन घटाने के सबसे असरदार तरीके

दही और योगर्ट वजन घटाने और हड्डियों के लिए हो सकते हैं लाभदायक, जानें दोनों का फर्क और फायदे



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------