होम »  लिविंग हेल्दी »  Acidity: अपच होने का कारण हो सकता तनाव, बेहतर पाचन के लिए करें ये काम दूर रहेगा स्ट्रेस

Acidity: अपच होने का कारण हो सकता तनाव, बेहतर पाचन के लिए करें ये काम दूर रहेगा स्ट्रेस

Acidity And Stress: जो लोग रोजाना ही एसिडिटी से परेशान रहते हैं वही जान सकते हैं कि इसको झेल पाना कितना मुश्किल है. एसिडिटी खाना खाने के बाद सीधे लेट जाने, ज्यादा वजन (Extra Weight) होने, स्मोकिंग (Smoking) करने, प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान, रोजाना शराब का सेवन (Alcohol) करने, चाय और कॉफी (Tea And Coffee) जैसे कैफीन युक्त पेय को पीने से हो सकती है.

Acidity: अपच होने का कारण हो सकता तनाव, बेहतर पाचन के लिए करें ये काम दूर रहेगा स्ट्रेस

Acidity: एसिडिटी खाना खाने के बाद सीधे लेट जाने और कई कारणों से हो सकती है

Acidity And Stress: जो लोग रोजाना ही एसिडिटी से परेशान रहते हैं वही जान सकते हैं कि इसको झेल पाना कितना मुश्किल है. एसिडिटी खाना खाने के बाद सीधे लेट जाने, ज्यादा वजन (Extra Weight) होने, स्मोकिंग (Smoking) करने, प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान, रोजाना शराब का सेवन (Alcohol) करने, चाय और कॉफी (Tea And Coffee) जैसे कैफीन युक्त पेय को पीने से हो सकती है. एसिडिटी होने के लक्षण छाती और पेट में जलन (Stomach Irritation) होना आम बात है. अच्छे खान-पान के बावजूद ऐसा होता है, तो इसका कारण आपका तनाव (Stress) हो सकता है. जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी कि तनाव का आपके पाचन (Digestion) पर भी प्रभाव पड़ता है. आजकल हर किसी की लाइफ में तनाव है. तनाव का असर आपके पाचनतंत्र (Digestive System) पर पड़ता है इसलिए जिस दिन आप ज्यादा तनाव लेते हैं, उस दिन आपको पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यहां जानिए स्ट्रेस कैसे करता है हमारे पाचन को प्रभावित और क्या है इसका उपाय..

Home Remedies: कब्ज से हैं परेशान तो ये 5 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आराम

स्ट्रेस ऐसे करता है पाचन को प्रभावित


जब हम शारीरिक या मानसिक रूप से बहुत अधिक तनाव लेते हैं तो शरीर अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल इससे निपटने में करता है जिसे फाइट या फ्लाइट रिस्पांस कहते हैं. इसमें नर्वस सिस्टम एडरनल ग्लैंड को एड्रेनालिन और कॉर्टिसोल छोड़ने के निर्देश देते हैं. इन हार्मोन्स की वजह से दिल की धड़कन बढ़ जाती है, बीपी बढ़ जाता है, पाचन क्रिया प्रभावित होती है और ब्लड प्रेशर में ग्लूकोज का स्तर तेजी से बढ़ता है. तनाव के कारण आंतों के काम करने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है. 

एसिडिटी का कारण बन सकते हैं ये 7 खाद्य पदार्थ, इनसे बचें

indigestionAcidity Treatment: जब हम शारीरिक या मानसिक रूप से बहुत अधिक तनाव लेते हैं अपच हो सकता है

खराब पाचन से ये हो सकती हैं परेशानियां

अगर आप लगातार खराब पाचन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो जल्द ही आपको कुछ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. दरअसल खाने के ठीक तरह से न पचने के कारण इन परेशानियों का खतरा बढ़ जाता है.

आज़मा कर देखें: एसिडिटी को पल में दूर कर देंगे ये टॉप 5 उपाय...

1. उल्टियां

कई बार तनाव के दौरान पेट में हल्का दर्द, उमड़न आदि महसूस होता है। कई बार बहुत अधिक तनाव होने पर उल्टियां भी शुरू हो जाती हैं.

ये हैं वो 5 सुपरफूड जो करेंगे एसिडिटी को दूर

2. इम्यून सिस्टम

तनाव की स्थिति में हम शरीर की ऊर्जा का एक बहुत बड़ा भाग उससे निपटने में गंवा देते हैं. ऐसे में शरीर का इन्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. इससे पाचन का सीधा संबंध है.

इन 4 चीजों से पल में हवा होगी एसिडिटी, यहां हैं घरेलू नुस्खे...

immuneAcidity And Digestion: स्ट्रेस लेने से इम्यून सिस्टम पर भी पड़ सकता है असर 

तनाव को कम करने का उपाय

वैसे तो सारे ही आसन हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं, लेकिन उत्तानासन करने से पाचन से संबंधित समस्याएं और तनान को कम करने में मदद मिल सकती है. उत्तानासन के नियमित अभ्यास से न केवल पीठ और कमर दर्द में लाभ होता है, बल्कि मानसिक तनाव से भी भारी राहत मिलती है. इस आसन में हाथों को ऊपर की ओर उठा कर कमर को साइड में झुकाया जाता है. यह पाचन प्रणाली को स्वस्थ करने व बगल की चर्बी को दूर करने में भी सहायक है.

इस चीज को चबाने से दूर होगी एसिडिटी या गैस, जानिए क्या है ये...

और खबरों के लिए क्लिक करें

Clove For Diabetes: लौंग करेगी ब्लड शुगर को कंट्रोल, लौंग के फायदे

खराब डाइजेशन में सुधार लाने के लिए रामबाण हैं ये 6 घरेलू नुस्‍खे

Basil Seeds Benefits: सब्जा बीज के 5 फायदे, जिन्हें जानना जरूरी है!

Benefits of Raw Papaya: दवा से कम नहीं <b>कच्चा पपीता</b>, होते हैं कई फायदे

मिलेगी हेल्‍दी स्किन, हाइजेशन सिस्‍टम होगा मजबूत, लुके कटिंहो के ये टिप्‍स अपनाकर देखें

Coconut Water: ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है नारियल पानी, जानें और भी कई फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------