होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Fitness Tips: वर्क फ्रॉम होम के दौरान खुद को हेल्दी और फिट रखने के जानें आसान से टिप्स

Fitness Tips: वर्क फ्रॉम होम के दौरान खुद को हेल्दी और फिट रखने के जानें आसान से टिप्स

Health Tips: घर से काम करते समय हेल्दी रहने के लिए सभी जरूरी सावधानियों का पालन करना जरूरी है. यहां इनमें से कुछ हैं जिन्हें आपको जानना जरूरी है.

Fitness Tips: वर्क फ्रॉम होम के दौरान खुद को हेल्दी और फिट रखने के जानें आसान से टिप्स

हेल्दी भोजन करें और घर से काम करते हुए नियमित रूप से व्यायाम करें

खास बातें

  1. घर से काम करते समय वजन बढ़ने से बचने के लिए हेल्दी डाइट लें.
  2. नियमित रूप से व्यायाम करने से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.
  3. साथ ही, बैठते समय एक हेल्दी पोज बनाए रखें.

कोरोनावायरस महामारी के बीच, पुरानी बीमारियों का भी एक बड़ा बोझ है जो हर एक को तनाव दे रहा है. बदले में, इसने हेल्थ केयर सिस्टम पर एक अतिरिक्त बोझ डाला है. बहुत से लोग डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी लाइफस्टाइल की बीमारियों को मैनेज करने में असमर्थ हैं और गंभीर प्रभावों के साथ अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं. इतना ही नहीं गर्दन, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, मोटापा, चिंता और अन्य समस्याएं भी चिंताजनक हो गई हैं. हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर इन गंभीर समस्याओं का मैनेजमेंट करना समय की मांग है. जानिए उन महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में जो आपके जीवन स्तर को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Vitamin C का ज्यादा सेवन बना देता है आपको बीमार, किडनी स्टोन और पाचन तंत्र बिगड़ने का खतरा

लॉकडाउन के दौरान गतिहीन जीवन शैली के कारण कई लोगों को जोड़ों की समस्याओं और मोटापे का सामना करना पड़ा. अत्यधिक भोजन करना, डॉक्टर द्वारा सुझाई गई दवा न लेना और उपचार की उपेक्षा जैसी आदतें भी महामारी के बीच चिंता का विषय रही हैं.



महामारी के दौरान लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों और तनाव से निपटने के लिए यहां कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं.

घर से काम करते समय अपनी मुद्रा देखें. यह कोई ब्रेनर नहीं है कि अनुचित मुद्रा से पीठ और गर्दन में दर्द होगा. इस प्रकार, जब भी आवश्यक हो ब्रेक लेना जरूरी है. आप खड़े हो सकते हैं, चल सकते हैं या स्ट्रेच भी कर सकते हैं. इसके अलावा, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के अपने उपयोग में कटौती करने का प्रयास करें. अगर आप किसी भारी वस्तु को उठाना चाहते हैं तो बैठ जाएं और उन्हें उठाएं, अन्यथा आप पीठ दर्द से पीड़ित होंगे.



तुरंत व्यायाम करना शुरू करें. व्यायाम उन लोगों के लिए वरदान है जो ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं, हाई, मोटापा, तनाव और जोड़ों के दर्द से निपटना चाहते हैं.

बालों और स्किन के लिए मुलेठी के 5 अद्भुत फायदे, Hair Growth के साथ त्वचा से दाग-धब्बों को करती है साफ

sngonvf8घर पर नियमित रूप से व्यायाम करने से आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिल सकती है


सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को शामिल करते हुए एक बैलेंस डाइट का पालन करें. सुनिश्चित करें कि आप रोजाना ताजे फल, सब्जियां, नट्स, बीज, साबुत अनाज, फलियां और दालें खाएं. मसालेदार, तैलीय, जंक, डिब्बाबंद और प्रोसेस्ड फूड्स से बचें. हाइड्रेटेड रहें और भाग नियंत्रण का अभ्यास करें. हेल्दी वेट बनाए रखना न भूलें. धूम्रपान और शराब पीने से मना करें और कृत्रिम मिठास और स्वाद वाले फूड्स से बचें.

सिर्फ कैल्शियम से ही हड्डियां मजबूत नहीं होती, इन जरूरी पोषक तत्वों के साथ ये 3 बातें भी माइंड में बिठा लें

तनाव कम करने के लिए जब भी समय मिले योग और ध्यान का अभ्यास करें. परेशान करने वाली खबरें देखने से बचें और कोविड पर आधारित अफवाहों पर विश्वास न करें. अपने पसंदीदा कामों में समय लगाएं.

अगर आप खराब मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो समय पर विशेषज्ञ की मदद लें.

(डॉ नवनीत कौर अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल, नेहरू एन्क्लेव, दिल्ली में एक सामान्य चिकित्सक हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Fall After Delivery: प्रेगनेंसी के बाद इन इन 5 कारणों से झड़ते हैं आपके बाल, एक्सपर्ट ने किया खुलासा

Weight Loss Diet पर हैं तो ये 5 फल होने चाहिए आपकी पहली पसंद, आज से ही करें डाइट में शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Exercise For Knee Health: घुटनों की प्रोब्लम्स है तो आपके लिए बेहतरीन हैं ये 5 व्यायाम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -