होम »  weight loss & nbsp;»  Weight Loss Diet पर हैं तो ये 5 फल होने चाहिए आपकी पहली पसंद, आज से ही करें डाइट में शामिल

Weight Loss Diet पर हैं तो ये 5 फल होने चाहिए आपकी पहली पसंद, आज से ही करें डाइट में शामिल

Weight Loss Diet: कई लोग जानते हैं कि वजन घटाने के लिए फल काफी कारगर हो सकते हैं, लेकिन कौन सा फल खाने से शरीर की चर्बी कम हो सकती है ये कम ही लोग जानते होंगे. ऐसे में वजन घटाने के कारगर तरीके अपनाने से ही बात बन सकती है.

Weight Loss Diet पर हैं तो ये 5 फल होने चाहिए आपकी पहली पसंद, आज से ही करें डाइट में शामिल

Weight Loss Fruits: वजन घटाने के लिए इन 5 फ्रूट्स को डाइट में करें सेवन

खास बातें

  1. आसानी से वजन घटाने के लिए इन फ्रूट्स को डाइट में करें शामिल.
  2. फाइबर से भरपूर ये फल वजन घटाने में करते हैं मदद.
  3. आज से ही डाइट में शामिल कर पाएं कई स्वास्थ्य लाभ.

How To Lose Body Fat Naturally: फल खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. हर किसी को रोजाना फलों का सेवन जरूर करना चाहिए. कई लोग जानते हैं कि वजन घटाने के लिए फल काफी कारगर हो सकते हैं, लेकिन कौन सा फल खाने से शरीर की चर्बी कम हो सकती है ये शायद कम ही लोग जानते होंगे. आजकल सबसे ज्यादा सवाल वजन घटाने के लिए डाइट को लेकर पूछे जाते हैं, कि वेट लॉस डाइट में क्या शामिल करें. इसके साथ ही ये सवाल भी आम हैं कि वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए? क्योंकि खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव ने ही पेट की चर्बी के साथ वजन को बढ़ाने में योगदान किया है. ऐसे में वजन घटाने के कारगर तरीकेअपनाने से ही कुछ हो सकता है.

Vitamin C का ज्यादा सेवन बना देता है आपको बीमार, किडनी स्टोन और पाचन तंत्र बिगड़ने का खतरा

जिस तरीके से हमारी लाइफस्टाइल उससे वजन घटाना आसान नहीं लगता है, लेकिन डाइट और अपने दैनिक रुटीन में कुछ बदलाव करके वजन को जरूर कम किया जा सकता है. वजन घटाने के उपाय के तौर पर फलों का सेवन काफी लाभकारी हो सकती है. कई फल ऐसे हैं जो फाइबर से भरपूर होते हैं और वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं. यहां कुछ ऐसे ही फलों के बारे में बताया गया है जो आपके शरीर की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं.



वेट लॉस डाइट में शामिल करें ये फल | Add These Fruits To Weight Loss Diet



1. नाशपाती का सेवन कर कंट्रोल करें वजन

नाशपाती में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके साथ ही यह पोषक तत्वों का भी भंडार है.  नाशपाती एक ऐसा फल है जिसे खाने से शारीरिक कमजोरी दूर रहती है और शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी बाहर निकल सकती है. नाशपाती में पोटैशियम, कॉपर और जिंक जैसे तत्व होते हैं जो शरीर को भरपूर ऊर्जा देते हैं. यह आपके पेट को भरा-भरा रखती है. रोजाना नाशपाती का सेवन कर शरीर की चर्बी को बढ़ने से रोका जा सकता है.

बालों और स्किन के लिए मुलेठी के 5 अद्भुत फायदे, Hair Growth के साथ त्वचा से दाग-धब्बों को करती है साफ

2. वजन घटाने के लिए केला का सेवन करें

केला फाइबर का भंडार है. इसमें काफी मात्रा में आयरन, पोटैशियम और विटमिन-बी6 जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. कई लोगों को लगता है कि केला वजन बढ़ाता है, लेकिन अगर आप मोडरेशन में केले का सेवन करते हैं तो यह शरीर में मांसपेशियों को बढ़ाने का काम करता है न कि चर्बी. केले को दूध के साथ खाया जा सकता है. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद कर सकता है.

gsnlkk08

How To Lose Body Fat Naturally: केला फाइबर से भरपूर होता है जो लंबे समय तक भरा हुआ रखता है 

3. बॉडी फैट कम करने के लिए अनार खाएं

फलों में अनार को सबसे स्वास्थ्यवर्धक फल माना जाता है. अनार खून की कमी को पूरा करने के लिए जाना जाता है. इसका लगातार सेवन करने से शरीर में ऊर्जा भरपूर रहती है. अगर दिन में एक अनार रोज खाएंगे तो पेट भरा-भरा महसूस करेंगे साथ ही बॉडी में ऊर्जा भी रहेगी. इससे पाचन भी बेहतर रहता है और वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है.

सिर्फ कैल्शियम से ही हड्डियां मजबूत नहीं होती, इन जरूरी पोषक तत्वों के साथ ये 3 बातें भी माइंड में बिठा लें

4. डाइट में शामिल करें सेब

फाइबर से भरपूर सेब शरीर को अधिक एक्टिव रखता है. सेब कब्ज को दूर करने के लिए कारगर माना जाता है. सेब में मौजूद पोषक तत्व विषाक्त पदार्थों को शरीर में जमा नहीं होने देते. सेब में मौजूद भरपूर मात्रा में फाइबर पाचन को सही रखता है. इससे बॉडी फैट को घटाने में मदद मिल सकती है.

5. अनानास भी है वजन घटाने में फायदेमंद

अनानास का रोजाना सेवन कर भी वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. अनानास में विटमिन-सी भरपूर मात्रा में होता है जो आपकी थकान दूर करने के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य को भी बूस्ट कर सकता है. यह शरीर में जमा फैट को घटाने के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रात को भिगोए हुए किशमिश के पानी में सुबह नींबू का रस मिलाकर पीने के हैं 5 गजब फायदे

Weight Loss Diet पर हैं तो ये 5 फल होने चाहिए आपकी पहली पसंद, आज से ही करें डाइट में शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Exercise For Knee Health: घुटनों की प्रोब्लम्स है तो आपके लिए बेहतरीन हैं ये 5 व्यायाम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -