होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Fall After Delivery: प्रेगनेंसी के बाद इन इन 5 कारणों से झड़ते हैं आपके बाल, एक्सपर्ट ने किया खुलासा

Hair Fall After Delivery: प्रेगनेंसी के बाद इन इन 5 कारणों से झड़ते हैं आपके बाल, एक्सपर्ट ने किया खुलासा

महिलाओं को अक्सर बच्चे के जन्म के बाद बालों के झड़ने का सामना करना पड़ता है और इसका अधिकांश कारण हार्मोनल उतार-चढ़ाव और ब्लड सर्कुलेशन लेवल में बदलाव के कारण होता है.

Hair Fall After Delivery: प्रेगनेंसी के बाद इन इन 5 कारणों से झड़ते हैं आपके बाल, एक्सपर्ट ने किया खुलासा

हार्मोनल असंतुलन सहित कई कारक गर्भावस्था के बाद बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं

खास बातें

  1. गर्भावस्था के बाद बालों के झड़ने के पीछे कई कारण होते हैं.
  2. खराब पोषण संभावित कारणों में से एक है.
  3. हार्मोनल असंतुलन भी इसका एक कारण है.

प्रेग्नेंसी के बाद अक्सर महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कई समस्याओं का सामना नई माताओं को करना पड़ता है, सबसे आम समस्याओं में से एक दैनिक आधार पर बालों के झड़ने की खतरनाक दर है. इस स्थिति बालों के गिरने के कारणों के बारे में जानकारी की कमी से समस्या बढ़ जाती है. सतही इलाज अक्सर काम नहीं करते क्योंकि समस्या शरीर की आंतरिक प्रणाली में उतार-चढ़ाव के कारण होती है. त्वचा विशेषज्ञ डॉ रश्मि शेट्टी ने इंस्टाग्राम पर एक हालिया वीडियो में उन कारकों के बारे में बात की जो प्रसवोत्तर या गर्भावस्था के बाद बालों के झड़ने का कारण बनते हैं. पेश है उनके वीडियो के मुख्य अंश.

Vitamin C का ज्यादा सेवन बना देता है आपको बीमार, किडनी स्टोन और पाचन तंत्र बिगड़ने का खतरा

जानिए गर्भावस्था के बाद बालों के झड़ने के क्या कारण होते हैं-


1) एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन

गर्भावस्था के दौरान ये हार्मोन बढ़ जाते हैं और बच्चे के जन्म के तुरंत बाद इनका स्तर गिर जाता है. वे बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उनका कम होना अक्सर बालों के झड़ने का कारण होता है.

2) पोषण

गर्भावस्था से पहले और उसके दौरान माताओं को अक्सर पोषण और पूरक आहार की सर्वोत्तम खुराक मिलती है. गर्भावस्था के बाद, कई महिलाएं बच्चे की जरूरतों को पूरा करते हुए अपने पोषण स्तर की उपेक्षा करने लगती हैं. इससे मां के बालों के विकास के लिए जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.

बालों और स्किन के लिए मुलेठी के 5 अद्भुत फायदे, Hair Growth के साथ त्वचा से दाग-धब्बों को करती है साफ

3) अन्य हार्मोन

केवल एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन ही ऐसे हार्मोन नहीं हैं जो एक महिला के बालों को स्वस्थ रखने में भूमिका निभाते हैं. कुछ अन्य हार्मोन जैसे थायराइड हार्मोन भी गर्भावस्था के दौरान उतार-चढ़ाव करते हैं. यह उतार-चढ़ाव गर्भावस्था के बाद धीरे-धीरे बालों के झड़ने का कारण बन सकता है.

4) ब्लड सर्कुलेशन

गर्भावस्था के दौरान ब्लड सर्कुलेशन और मां के शरीर के माध्यम से रक्त पंप करने की मात्रा बढ़ जाती है. अच्छा ब्लड सर्कुलेशन बालों के अच्छे स्वास्थ्य को उत्तेजित करता है और बनाए रखता है. प्रेग्नेंसी के बाद सर्कुलेशन गिर जाता है और इसलिए बाल झड़ते हैं.

5) लाइफस्टाइल की आदतें

सभी कारक आंतरिक रूप से शरीर के कारण नहीं होते हैं. विशेषज्ञ ने कहा कि कुछ लाइफस्टाइल की आदतें जैसे गर्भावस्था पीरियड के बाद बहुत गर्म स्नान करना भी स्कैल्प में बाधा डाल सकता है और बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकता है.

सिर्फ कैल्शियम से ही हड्डियां मजबूत नहीं होती, इन जरूरी पोषक तत्वों के साथ ये 3 बातें भी माइंड में बिठा लें

डॉ रश्मि ने इससे पहले एक वीडियो शेयर किया था कि सामान्य रूप से बालों के झड़ने का इलाज कैसे करें. उसने बालों को बहुत टाइट नहीं बांधने, नियमित रूप से स्कैल्प को तेल, पसीने या गंदे होने पर धोने, बालों को सूरज की यूवी किरणों से बचाने, बालों की देखभाल की खुराक का उपयोग करने और कुछ अच्छे पुराने तेल मालिश में लिप्त होने के बारे में बात की थी.

तो महिलाएं इन नुस्खों को आजमाएं और अपने बालों को मजबूत रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Diet पर हैं तो ये 5 फल होने चाहिए आपकी पहली पसंद, आज से ही करें डाइट में शामिल

Exercise For Knee Health: घुटनों की प्रोब्लम्स है तो आपके लिए बेहतरीन हैं ये 5 व्यायाम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Tooth Pain Remedies: रात में क्यों बढ़ जाता है दांत का दर्द, जल्द राहत पाने के लिए क्या करना चाहिए? यहां जानें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------