होम »  Women's Health »  PCOS Awareness Month: पीसीओएस और एंडोमेट्रियोसिस होने पर क्या करें? जानें दोनों के बारे में सबकुछ

PCOS Awareness Month: पीसीओएस और एंडोमेट्रियोसिस होने पर क्या करें? जानें दोनों के बारे में सबकुछ

What To Do If You Have PCOS: पीसीओएस एक ऐसी स्थिति है जो महिलाओं को उनके प्रजनन वर्षों के दौरान प्रभावित करती है. एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis) एक और स्थिति है जो महिलाओं को प्रभावित करती है. विशेषज्ञ से इन स्थितियों के बीच अंतर जानने के लिए यहां पढ़ें.

PCOS Awareness Month: पीसीओएस और एंडोमेट्रियोसिस होने पर क्या करें? जानें दोनों के बारे में सबकुछ

PCOS Awareness Month: पीसीओएस बांझपन के प्रमुख कारणों में से एक है

खास बातें

  1. पीसीओएस से अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ सकता है.
  2. एंडोमेट्रियोसिस में गर्भाशय का अस्तर अन्य क्षेत्रों में बढ़ता है.
  3. पीसीओएस और एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

PCOS And Endometriosis Difference: महिलाओं को अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को संतुलित करने पर इतना कब्जा है कि वे अक्सर अपने स्वास्थ्य की अनदेखी करते हैं जो कभी-कभी एक सामान्य प्रजनन विकार जैसे गंभीर मुद्दों को जन्म देता है. यह देखा गया है कि पीसीओएस (PCOS) (पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम) और एंडोमेट्रियोसिस जैसी स्वास्थ्य स्थितियां अक्सर अनियंत्रित हो जाती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि कुछ लक्षण एक सामान्य मासिक धर्म (Periods) के बदलाव हैं. पीसीओएस उनके 20 में महिलाओं में इतना आम है कि हर 5 में से 1 महिला इससे गुजरती है, जबकि एंडोमेट्रियोसिस का निदान (Diagnosis Of Endometriosis) उन महिलाओं में किया जाता है, जो अपने 30 और 40 के दशक के बीच में हैं.

Weight Loss Tips: महीनों से घर पर बैठे बढ़ गया है बॉडी फैट? ये 5 काम करके आसानी से घटाएं चर्बी!

पीसीओएस और एंडोमेट्रियोसिस के बीच जानें अंतर और समानताएं | Learn The Differences And Similarities Between PCOS And Endometriosis


पीसीओएस क्या है? | What Is PCOS?

पीसीओएस एक सामान्य हार्मोनल विकार है जिसमें अंडाशय सामान्य से अधिक हार्मोन का उत्पादन करते हैं जिसके परिणामस्वरूप अनियमित या अनुपस्थित मासिक धर्म, वजन बढ़ना, आपके चेहरे, गर्दन या पेट जैसी असामान्य जगहों पर बालों का बढ़ना, आपके खोपड़ी पर बाल पतले होना, आपके चेहरे पर मुंहासे होना, छाती, या पीठ, और बांझपन की समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन बदलते समय के साथ, हालत के निदान में कठिनाई होती है. विशेषज्ञों का सुझाव है कि वे कई ऐसी महिलाओं को देख रहे हैं, जिनके पास सभी क्लासिक लक्षण नहीं हैं, लेकिन उन्हें अभी भी पीसीओएस का पता चला है. जबकि पीसीओएस का कारण अभी भी स्पष्ट नहीं है लेकिन आनुवांशिकी भूमिका निभाई जाती है और इंसुलिन और एण्ड्रोजन के उच्च स्तर समस्या को बढ़ाते हैं. अतिरिक्त इंसुलिन, जिससे वजन बढ़ सकता है, अंडाशय में एण्ड्रोजन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सोचा जाता है. इसलिए, अगर आप पीसीओएस, मोटापा या मधुमेह का पारिवारिक इतिहास रखते हैं, तो आप इस विकार को विकसित करने के लिए अधिक प्रवण हैं.

आपके डायजेशन सिस्टम को मजबूत रखेंगी ये 5 चीजें, आज से ही करें डाइट में शामिल!

5c4jecroWhat Is PCOS: पीसीओएस से अनियमित मासिक धर्म हो सकता है

एंडोमेट्रियोसिस क्या है? | What Is Endometriosis

एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें गर्भाशय का अस्तर, एंडोमेट्रियम के रूप में जाना जाता है, गर्भाशय के बाहर या अन्य क्षेत्रों जैसे अंडाशय, गर्भाशय की बाहरी सतह, फैलोपियन ट्यूब, योनि, गर्भाशय ग्रीवा, या यहां तक ​​कि पर बढ़ता है। मूत्राशय या मलाशय। यदि कोई महिला विकार से गुजर रही है, तो उसे पैल्विक और पीठ के निचले हिस्से में दर्द के साथ बेहद दर्द होगा, संभोग के दौरान या बाद में दर्द, बाथरूम का उपयोग करते समय दर्द, अत्यधिक रक्तस्राव, पाचन समस्याएं और बांझपन भी सामान्य लक्षण हैं। एक सामान्य मासिक धर्म चक्र के साथ, आपका एंडोमेट्रियम मोटा हो जाता है, हर महीने गर्भाशय के माध्यम से आपके शरीर को तोड़ता है और बाहर निकालता है. पीसीओएस की तरह, एंडोमेट्रियोसिस का निदान करना मुश्किल हो सकता है. एंडोमेट्रियोसिस का निदान करना भी चुनौतीपूर्ण है क्योंकि कुछ महिलाओं में कोई लक्षण नहीं होंगे, और अन्य महिलाओं को जो उपरोक्त सभी लक्षण हैं, जरूरी नहीं कि एंडोमेट्रियोसिस हो. एंडोमेट्रियोसिस के पीछे का सटीक कारण भी अज्ञात है. कई सिद्धांत हैं, लेकिन कोई भी विकार के सभी पहलुओं की व्याख्या नहीं करता है.

Keto Diet Side Effects: कीटो डाइट को फॉलो करते हुए शरीर में दिखें ये 5 बदलाव, तो तुरंत छोड़ दें डाइट प्लान!

क्या आप दोनों से पीड़ित हैं?

दुर्भाग्य से, आपको दोनों हो सकते हैं. हालांकि कम आम है, क्योंकि उनके समान लक्षण हैं, तो निदान करना मुश्किल हो जाता है. कई मिक्स-एंड-मैच संभावनाएं दोनों से पीड़ित महिलाओं में खुद को पेश कर सकती हैं, लेकिन सबसे आम अतिव्यापी लक्षण बांझपन है. आपके मासिक धर्म चक्र और हार्मोन परीक्षण की नियमितता दो स्थितियों के बीच अंतर करने में मदद कर सकती है।. नियमित चक्र वाली महिलाओं में एंडोमेट्रियोसिस को देखना अधिक आम है. हालांकि, अगर पीसीओएस के साथ कोई रोगी महत्वपूर्ण पेल्विक दर्द की रिपोर्ट करता है, तो इससे पीसीओ के साथ एक और स्थिति होने की संभावना बढ़ जाती है, जैसे कि गर्भाशय फाइब्रॉएड या एंडोमेट्रियोसिस, क्योंकि पीसीओएस से पीरियड्स के दौरान दर्द नहीं होता है. हालांकि, किसी भी समय यदि आप विशेष रूप से दर्दनाक या अनियमित चक्र का अनुभव करते हैं, असामान्य बालों के विकास को नोटिस करते हैं, या बांझपन के साथ संघर्ष करते हैं, तो यह आपके डॉक्टर से मिलने का समय है.

mncag95gविशेषज्ञ का कहना है कि एक महिला पीसीओएस और एंडोमेट्रियोसिस दोनों से पीड़ित हो सकती है

पीसीओएस और एंडोमेट्रियोसिस होने पर क्या करना चाहिए?

पीसीओएस या एंडोमेट्रियोसिस के लिए कोई ज्ञात इलाज नहीं हैं, लेकिन दोनों उपचार योग्य हैं और लक्षणों का एक बार सही निदान होने पर प्रबंधित किया जा सकता है. पीसीओएस को हार्मोनल जन्म नियंत्रण गोलियों के माध्यम से प्रबंधित किया जा सकता है, जो स्तर हार्मोन की मदद कर सकता है और इसलिए अवधि को नियंत्रित करता है. अगर आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं और जन्म नियंत्रण नहीं ले सकते हैं, तो एक डॉक्टर कुछ हार्मोन थेरेपी दवाओं का सुझाव देता है. एंडोमेट्रियोसिस के लिए, आप एक विस्तारित-चक्र गोली ले सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपके पास कुछ अवधि है या आपकी अवधि पूरी तरह से समाप्त हो गई है. एक हार्मोनल अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) एक और विकल्प है. यह दर्द और रक्तस्राव को कम करने में मदद करने के लिए डाला जा सकता है. एंडोमेट्रियोसिस के लिए सर्जरी गर्भावस्था की आपकी संभावनाओं में सुधार कर सकती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि स्थिति कितनी व्यापक हो गई है.

(डॉ. संदीप चड्ढा, सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ, मातृत्व अस्पताल, नोएडा)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लीवर से टॉक्सिन्स बाहर निकालकर सूजन को दूर करती है अश्वगंधा, हेल्दी लीवर पाने के लिए कमाल है यह औषधि!

खाली पेट पिएं ये शानदार ड्रिंक, Belly Fat गायब होने के साथ घटेगा Body Fat!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Low-Carb Diet Myths: लो कार्ब डाइट के इन 5 मिथ्स पर कभी नहीं करना चाहिए विश्वास

कब्ज, लूज मोशन समेत पेट की कई समस्याओं को दूर करती है ये एक चीज!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------