होम »  लिविंग हेल्दी »  Constipation And Loose Motion Remedy: कब्ज, लूज मोशन समेत पेट की कई समस्याओं को दूर करती है ये एक चीज!

Constipation And Loose Motion Remedy: कब्ज, लूज मोशन समेत पेट की कई समस्याओं को दूर करती है ये एक चीज!

How To Treat Constipation: कब्ज और लूज मोशन के उपाय करना काफी जरूरी है. अक्सर लोग पेट की समस्याओं (Stoamch Problems) से परेशान रहते हैं. कोई कब्ज की समस्या (Constipation Problems) से परेशान रहता है तो किसी को लूज मोशन (Loose Motions) ने परेशान कर रखा है.

Constipation And Loose Motion Remedy: कब्ज, लूज मोशन समेत पेट की कई समस्याओं को दूर करती है ये एक चीज!

How To Treat Constipation: दस्त और कब्ज से राहत पाने के लिए करें चिरौंजी का सेवन

खास बातें

  1. पेट की समस्याओं के लिए कारगर है चिरौंजी का सेवन.
  2. कब्ज और दस्त से दिला सकती है छुटकारा.
  3. यहां जानें कैसे करें चिरौंजी का सेवन.

Home Remedies For Loose Motions: कब्ज और लूज मोशन के उपाय करना काफी जरूरी है. अक्सर लोग पेट की समस्याओं (Stoamch Problems) से परेशान रहते हैं. कोई कब्ज की समस्या (Constipation Problems) से परेशान रहता है तो किसी को लूज मोशन (Loose Motions) ने परेशान कर रखा है. कब्ज के घरेलू उपाय (Constipation Home Remedies) कारगर हो सकते हैं. घर पर ही पेट की कई समस्याओं को दूर के लिए कई सारी चीजें हमारे किचन में मौजूद होती हैं. इसके साथ ही लूज मोशन आपकी कमजोरी का भी कारण बन सकता है. कब्ज और लूज मोशन से छुटकारा पाने के लिए चिरौंजी (Chironji To Get Rid Of Loose Motion) लाभदायक हो सकती है. यह मेवा पेट की समस्याओं के लिए रामबाण माना जाता है. बशर्ते आपको इसके इस्तेमाल का तरीका पता होना चाहिए.

लीवर से टॉक्सिन्स बाहर निकालकर सूजन को दूर करती है अश्वगंधा, हेल्दी लीवर पाने के लिए कमाल है यह औषधि!

कब्ज से छुटकारा पाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Constipation) कई हो सकते हैं, लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से कब्ज और लूज मोशन का इलाज (Loose Motion Treatment) करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा. चिरौंजी के फायदे कई हैं लेकिन सबसे ज्यादा कारगर यह पाचन से जुड़े मुद्दों के लिए मानी जाती है.


कब्ज की समस्या से निजात दिलाएगी कलौंजी | Chironji Will Relieve Constipation Problem

चिरौंजी एक ऐसा मेवा है, जो बहुत छोटे-छोटे दाल के दानों की तरह होता है, लेकिन ये दाने प्राकृतिक गुणों से भरपूर तेल से युक्त होते हैं. यही कारण है कि चिरौंजी खाने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. चिरौंजी का सेवन कर पाचन को हेल्दी रखा जा सकता है. हमारे पाचनतंत्र को बेहतर बना सकती है. कलौंजी में जमा गंदगी और विकारों को दूर करते हुए हमारी आंतों की अंदरूनी त्वचा की मरम्मत करती है और आंतों की आंतरिक दीवारों को चिकनाहट देती है. इससे कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है.

डायबिटीज में रामबाण उपाय हो सकता है पालक, कारगर तरीके से करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल!

chironjiHome Remedies For Loose Motions: चिरौंजी पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होती है

लूज मोशन दूर करने में फायदेमंद

चिरौंजी का सेवन कर लूज मोशन से छुटकारा पाया जा सकता है. चिरौंजी जहां कब्ज से राहत दिलाती है, वहीं इसका तेल दस्त यानी लूज मोशन की समस्या को दूर करने का एक प्रभावी उपाय हो सकता है. लूज मोशन की समस्या होने पर चिरौंजी के तेल में बनी खिचड़ी, दलिया, ओट्स खाया जा सकता है. इससे दस्त की समस्या तो दूर हो सकती है.

High Uric Acid: शरीर से यूरिक एसिड घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में और नाश्ते से पहले खाली पेट जरूर खाएं ये चीजें!

चिरौंजी के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Chironji

- चिरौंजी चिंता को दूर करने में मददगार हो सकती है. चिरौंजी का सेवन कर स्ट्रेस और चिंता से मुक्ति मिल सकती है. चिरौंजी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी सहायक हो सकती है.

- चिरौंजी को पीसकर दूध में मिलाकर उपयोग कर सकते है. ओट्स, दलिया, खीर या सब्जी में भी इसका उपयोग किया जा सकता है. यह शारीरिक कमजोरी दूर करने में भी कारगर हो सकती है.

- चिरौंजी में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. चिरौंजी न सिर्फ कब्ज और लूज मोशन में फायदेमंद है बल्कि  चिरौंजी में विटमिन-बी1, विटमिन-बी2 और विटमिन-सी पाए जाते हैं. ये सभी विटमिन्स हमारी नसों को मजबूत करने, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सुबह की गलत आदतों को छोड़ें और अपनाएं ये आदतें, हेल्दी रहने के साथ हमेशा रहेंगे फिट!

अजवाइन का काढ़ा मजबूत इम्यून सिस्टम, हेल्दी पाचन तंत्र के साथ देता है ये 5 जबरदस्त फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बहुत ज्यादा बिजी होने पर भी हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर टिप्स

Rainbow Diet: अपनी खाने की प्लेट में शामिल करें कलरफुल फूड्स और पाएं कमाल के स्वास्थ्य लाभ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------