होम »  लिविंग हेल्दी »  Low-Carb Diet Myths: लो कार्ब डाइट के इन 5 मिथ्स पर कभी नहीं करना चाहिए विश्वास

Low-Carb Diet Myths: लो कार्ब डाइट के इन 5 मिथ्स पर कभी नहीं करना चाहिए विश्वास

Low-Carb Diet: इन दिनों लो-कार्ब डाइट का व्यापक रूप से पालन किया जाता है क्योंकि ये वजन घटाने (Weight Loss) में मदद कर सकती है, लेकिन कई लोग इस डाइट को समझने में विफल रहते हैं क्योंकि इस डाइट प्लान (Diet Plan) के आसपास कई मिथक हैं. उन्हें जानने के लिए यहां जानें...

Low-Carb Diet Myths: लो कार्ब डाइट के इन 5 मिथ्स पर कभी नहीं करना चाहिए विश्वास

Low-Carb Diet: लो-कार्ब डाइट वजन कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. लो कार्ब डाइट हेल्दी वसा की खपत पर केंद्रित है.
  2. लो कार्ब डाइट वजन घटाने के लिए पॉपुलर है.
  3. लो कार्ब डाइट के साथ व्यायाम करने से आपको प्रभावी परिणाम मिल सकते हैं.

Low-Carb Diet Myths: लो-कार्ब डाइट ने पिछले कुछ सालों में भारी लोकप्रियता हासिल की है. यह डाइट कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. खासकर वजन घटाने (Weight Loss) के लिए लो कार्ब डाइट काफी कारगर हो सकती है. अध्ययनों में लो कार्ब डाइट (Low Carb Diet) के अन्य स्वास्थ्य लाभों पर भी प्रकाश डाला गया है जैसे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने, बेहतर ब्लड प्रेशर लेवल, हृदय स्वास्थ्य में सुधार और हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल शामिल है, लेकिन कई लोग इस डाइट का पालन करने के सही तरीके को समझने में असफल रहते हैं. इस लोकप्रिय डाइट के कई मिथक हैं जो आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने से रोकते हैं. अगर आप लो कार्ब डाइट का पालन या पहले से ही करने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ सामान्य मिथक हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए.

कीटो डाइट को फॉलो करते हुए शरीर में दिखें ये 5 बदलाव, तो तुरंत छोड़ दें डाइट प्लान!

लो कार्ब डाइट के मिथक | Myths Of Low Carb Diet


1. लो-कार्ब कोई कार्ब नहीं होता

कई लोगों का मानना है कि लो-कार्ब आहार का मतलब है बिना कार्ब की खपत, लेकिन यह आहार कार्ब्स की खपत को कम करने का प्रयास करता है. आहार से पूरी तरह से उन्मूलन की स्थिति नहीं है क्योंकि शरीर को कार्य करने के लिए कार्ब्स भी महत्वपूर्ण हैं.

लीवर से टॉक्सिन्स बाहर निकालकर सूजन को दूर करती है अश्वगंधा, हेल्दी लीवर पाने के लिए कमाल है यह औषधि!

ghokriioLow-Carb Diet Myths: लो कार्ब डाइट पूरे दिन में कार्ब्स की खपत को सीमित करता है

2. यह सभी के लिए काम करता है

लो कार्ब डाइट वजन घटाने में मदद करती है और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन यह आहार हर व्यक्ति के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है. इस डाइट प्लान के संभावित दुष्प्रभावों के रूप में कई असुविधाओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि पाचन संबंधी समस्याएं, सिरदर्द और बहुत कुछ. उम्र, लिंग, शरीर के प्रकार, मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों और फिटनेस के स्तर जैसे कारक आहार के परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं.

डायबिटीज में रामबाण उपाय हो सकता है पालक, कारगर तरीके से करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल!

3. कार्ब्स के साथ खाद्य पदार्थ अस्वास्थ्यकर हैं

कम कार्ब आहार का पालन करने की योजना बनाने वालों का मानना है कि कार्ब्स वाले खाद्य पदार्थ आलू, जई, फल और अन्य सब्जियों की तरह अस्वास्थ्यकर हैं. इन खाद्य पदार्थों में अधिक मात्रा में कार्ब्स हो सकते हैं लेकिन ये कुछ आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं. इन्हें संतुलित आहार में शामिल करना बेहद जरूरी है.

4. इस डाइट में फाइबर नहीं होता है

अधिकांश फल, सब्जियां और साबुत अनाज फाइबर के साथ-साथ कार्ब्स से भरे होते हैं. इसलिए, यह आमतौर पर माना जाता है कि लो कार्ब डाइट का पालन करने से आपकी डाइट से फाइबर समाप्त हो जाएगा. न्यूनतम कार्ब्स के साथ कई अन्य फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ हैं.

High Uric Acid: शरीर से यूरिक एसिड घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में और नाश्ते से पहले खाली पेट जरूर खाएं ये चीजें!

gi4kbt8Low-Carb Diet Myths: यह एक मिथक है कि लो कार्ब डाइट में फाइबर नहीं होता है

5. आपको फल और सब्जियां नहीं खानी चाहिए

फल और सब्जियां वजन घटाने के अनुकूल और पोषक तत्वों से भरी होती हैं. आपके कम कार्ब वाले आहार का सेवन पूरी तरह से समाप्त नहीं करना चाहिए. ये एक अच्छी तरह से संतुलित आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. आप इनका सेवन करने के लिए सुरक्षित मात्रा जानने के लिए अपने विशेषज्ञ से बात कर सकते हैं.

लो कार्ब डाइट का पालन करने से पहले आपको इस आहार योजना के सभी पेशेवरों और विपक्षों के बारे में पता होना चाहिए. कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले हमेशा विशेषज्ञ की मदद लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कब्ज, लूज मोशन समेत पेट की कई समस्याओं को दूर करती है ये एक चीज!

सुबह की गलत आदतों को छोड़ें और अपनाएं ये आदतें, हेल्दी रहने के साथ हमेशा रहेंगे फिट!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अजवाइन का काढ़ा मजबूत इम्यून सिस्टम, हेल्दी पाचन तंत्र के साथ देता है ये 5 जबरदस्त फायदे!

बहुत ज्यादा बिजी होने पर भी हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------