होम »  वुमन्स हेल्थ & nbsp;»  भारी माहवारी (Heavy Periods): कारण और निदान

भारी माहवारी (Heavy Periods): कारण और निदान

क्या वो दिन चल रहे हैं... यह भारी और दर्दनाक हैं... आप बिलकुल भी काम नहीं करना चाह रही हैं, लेकिन काम करना भी जरूरी है. आप दर्द से अलग होकर खुद को खींचती हैं और बिस्तर से बाहर निकल कर काम पर लगती हैं. काम के दौरान आपको पता चलता है कि आपके कपड़ों पर दाग लगा है

भारी माहवारी (Heavy Periods): कारण और निदान

क्या वो दिन चल रहे हैं... यह भारी और दर्दनाक हैं... आप बिलकुल भी काम नहीं करना चाह रही हैं, लेकिन काम करना भी जरूरी है. आप दर्द से अलग होकर खुद को खींचती हैं और बिस्तर से बाहर निकल कर काम पर लगती हैं. काम के दौरान आपको पता चलता है कि आपके कपड़ों पर दाग लगा है. यकीनन आपका दिन खराब हो सकता है. भारत में 355 मिलियन से हेवी मासिक धर्म वाली महिलाओं की लिस्ट में आप भी शामिल हैं.


पीरियड्स क्यों होते हैं?

बिना पीरियड्स के जीवन की कल्पना करें. कोई खून नहीं बह रहा है, कोई दर्द नहीं, कोई सैनिटरी नैपकिन और टैम्पोन नहीं … बस आजादी! इससे पहले कि आप भी उस यूटोपियन विचार के साथ चले जाएं हम आपसे कहना चाहते हैं कि जान लें औरतें निश्चित रूप से विशेष हैं! हर महीने गर्भ संभावित गर्भावस्था के लिए तैयार होता है और जब ऐसा नहीं होता है, तो यह गर्भ के अस्तर को बहा देता है जिसके परिणामस्वरूप पीरियड या मासिक धर्म होता है. यह आमतौर पर महीने में एक बार होता है और एक महिला 5 दिनों के लिए औसतन ब्लीडिंग को फेस करती है. सामान्य चक्र 21 से 35 दिनों तक बदलता है और रक्तस्राव 2 से 7 दिनों तक रह सकता है. इसलिए, नियमित रूप से पीरियड्स का होना अक्सर संकेत देता है कि एक महिला हर महीने डिंबोत्सर्जन कर रही है. तो अगली बार जब आप अपने पीरियड्स के बारे में परेशान हों, तो याद रखें कि यह आपका मासिक अनुस्मारक है कि आप बच्चे पैदा करने में सक्षम हैं!



Early Signs Of Menstruation: शुगर क्रेविंग, ब्लोटिंग और थकान हैं पीरियड्स शुरू होने के शुरुआती संकेत



मासिक धर्म संबंधी असामान्यताएं

- कुछ महिलाएं अपने चक्रों में बदलाव का अनुभव कर सकती हैं. लगभग 60 फीसदी महिलाएं जो डॉक्टर से परामर्श करती हैं, ऐसा इसलिए करती हैं, क्योंकि उन्हें मासिक धर्म की समस्या है.

- रक्तस्राव भारी हो सकता है (5-6 या इससे ज्यादा पूरी तरह से लथपथ पैड एक दिन में बदल रहे हैं तो), दर्दनाक या अनियमित. ये भिन्नता एक हार्मोन असंतुलन, गर्भाशय में वृद्धि (गैर-कैंसर) के परिणामस्वरूप हो सकती है.

- जिसे फाइब्रॉएड या पॉलीप्स, एडेनोमायोसिस या कभी-कभी वृद्ध महिला में कैंसर का संकेत कहा जाता है. बहुत बार कोई विशिष्ट कारण नहीं मिलता है.

- HMB सबसे आम तौर पर लगभग 40 फीसदी महिलाओं में एनीमिया के रूप में जाना जाता है एक कम रक्त गणना का कारण बनता है. यह थकावट, कमजोरी और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को करने में असमर्थता का कारण बन सकता है. अगर आपको पीरियड्स से जुड़ी समस्या है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ को देखें.

93p3pnl8

 एचएमबी के उपचार को मेडिकल, सर्जिकल और गैर-सर्जिकल प्रक्रियाओं में विभाजित किया जा सकता है.

एचएमबी - उपचार के विकल्प

एचएमबी के उपचार को मेडिकल, सर्जिकल और गैर-सर्जिकल प्रक्रियाओं में विभाजित किया जा सकता है.

मेडिकल
ड्रग्स: सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली गन-हार्मोनल ड्रग्स ट्रैंक्सैमिक एसिड और मेफेनैमिक एसिड हैं. संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक गोली और प्रोजेस्टेरोन हार्मोनल ड्रग्स हैं.

Workout For Menopause: मेनोपॉज का अनुभव कर रहे हैं? तो फिट रहने के लिए घर पर इन 5 वर्कआउट टिप्स को फॉलो करें

इंट्रा यूटेराइन डिवाइस या सिस्टम (IUS)
“कॉपर टी या लूप” की तरह एक इंट्रा यूटेराइन डिवाइस या सिस्टम (IUS) एक अपेक्षाकृत नया उपकरण है, जिसमें प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की थोड़ी मात्रा होती है और इसे स्थानीय स्तर पर रिलीज किया जाता है. यह गर्भाशय में डाला जाता है और गर्भ के अस्तर को पतला करके काम करता है, जिससे मासिक धर्म के दौरान खो जाने वाले रक्त की मात्रा कम हो जाती है. अनुसंधान से पता चला है कि यह उपयुक्त महिलाओं में चिकित्सा उपचार का सबसे प्रभावी रूप है.

सर्जिकलैंड नॉन-सर्जिकल प्रक्रियाएं
हिस्टेरोस्कोपी और / या लेप्रोस्कोपी: यदि एचएमबी फाइब्रॉएड या पॉलीप्स के कारण होता है, तो इन्हें हिस्टेरोस्कोपी और / या लेप्रोस्कोपी या पारंपरिक "ओपन विधि" द्वारा शल्य चिकित्सा द्वारा हटाया जा सकता है.

एंडोमेट्रियल एब्लेशन: इस प्रक्रिया में गर्भ (एंडोमेट्रियम) के अस्तर को नष्ट करना (समाप्त करना) शामिल है. प्रक्रिया ऊतक को नष्ट करने के लिए एंडोमेट्रियम में लागू एक लेजर, रेडियोफ्रीक्वेंसी या गर्मी का उपयोग करती है.

एंडोमेट्रियल एब्लेशन के बाद, ज्यादातर महिलाओं में बहुत हल्के समय होते हैं. एंडोमेट्रियल एब्लेशन के बाद गर्भावस्था में कई संबद्ध जटिलताएं हैं. यदि आपके पास एंडोमेट्रियल एब्लेशन है, तो रजोनिवृत्ति की सिफारिश तक विश्वसनीय या स्थायी गर्भनिरोधक का उपयोग.

Yoga For PCOS: पीसीओएस से परेशान महिलाएं राहत पाने के लिए जरूर करें ये 4 आसान योग आसन

एंडोमेट्रियल लकीर: इस प्रक्रिया में गर्भ के अस्तर को हटाने के लिए एक इलेक्ट्रोसर्जिकल वायर लूप का उपयोग किया जाता है. इसके परिणामस्वरूप हल्का रक्तस्राव होता है. हालांकि, एक गर्भावस्था पर विचार करने वाली महिलाओं में यह प्रक्रिया अनुशंसित नहीं है.

गर्भाशय धमनी उभार: जब एचएमबी बड़े फाइब्रॉएड (3 सेमी से अधिक) के कारण होता है, तो यह प्रक्रिया फाइब्रॉएड (चयनित मामलों में) को गर्भाशय की धमनियों को अवरुद्ध करके और फाइब्रोक्स को रक्त की आपूर्ति में कटौती करने में मदद करती है. इस प्रक्रिया के दौरान, डॉक्टर जांघ में बड़ी धमनी (ऊरु धमनी) के माध्यम से एक कैथेटर पास करता है और इसे गर्भाशय की धमनियों में निर्देशित करता है, जहां रक्त वाहिका सामग्री के साथ इंजेक्शन होता है जो फाइब्रॉएड में रक्त के प्रवाह को कम करता है.

HIFU: उच्च तीव्रता केंद्रित अल्ट्रासाउंड गर्भाशय फाइब्रॉएड के इलाज के लिए एक गैर-आक्रामक तरीका है. छवि मार्गदर्शन के साथ संयोजन के रूप में इस उपचार पद्धति का उपयोग करते हुए, चिकित्सक रोगी की त्वचा, सतही वसा परत और पेट की मांसपेशियों के माध्यम से ऊर्जा के एक केंद्रित बीम को पास के ऊतक या ऊतकों को नुकसान पहुंचाए बिना फाइब्रॉएड ऊतक को गर्म करने और नष्ट करने का निर्देश देता है. लक्ष्य के लिए इसका रास्ता. उपचार रोगी के जागने के साथ किया जाता है और या तो चुंबकीय अनुनाद (एमआर) या अल्ट्रासाउंड (यूएस) मार्गदर्शन का उपयोग करता है. उपरोक्त सभी प्रक्रियाओं में "ओपन मेथड" को छोड़कर मरीज उसी दिन या अगले दिन घर जा सकते हैं.

हिस्टेरेक्टॉमी: यह अंतिम समाधान है जब अन्य सभी उपचार विफल हो गए हैं. इसमें गर्भाशय को हटाने और एचएमबी को स्थायी रूप से ठीक करना शामिल है.

(डॉ. प्रथिमा रेड्डी, निदेशक, वरिष्ठ प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ - फोर्टिस ला फेमे अस्पताल, रिचमंड रोड बैंगलोर)

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तेज चलना, योगा, डांसिंग समेत ये 5 एक्सरसाइज वजन घटाने के साथ शुगर लेवल कंट्रोल भी रखती हैं कंट्रोल

Benefits Of Giloy: आंखों की रोशनी और इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ कब्ज और बुखार में भी फायदेमंद है गिलोय

पेट की गैस और सूजन से छुटकारा पाने के लिए विपरीत करणी के साथ ये 2 योगासन हैं फायदेमंद!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सोने से पहले बेड में चाइल्ड पोज, लो लंज के साथ ये 6 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज अच्छी नींद दिला सकती हैं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -