होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss Exercise: तेज चलना, योगा, डांसिंग समेत ये 5 एक्सरसाइज वजन घटाने के साथ शुगर लेवल कंट्रोल भी रखती हैं कंट्रोल!

Weight Loss Exercise: तेज चलना, योगा, डांसिंग समेत ये 5 एक्सरसाइज वजन घटाने के साथ शुगर लेवल कंट्रोल भी रखती हैं कंट्रोल!

Exercise For Weight Loss And Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका अगर सही समय पर इलाज (Treatment) नहीं हो तो इसका बहुत बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. इस बीमारी का सबसे बड़ा कारण ब्लड शुगर लेवल का अनकंट्रोल होना है. डायबिटीज की बीमारी से निपटने के लिए व्यायाम (Exercise) बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Weight Loss Exercise: तेज चलना, योगा, डांसिंग समेत ये 5 एक्सरसाइज वजन घटाने के साथ शुगर लेवल कंट्रोल भी रखती हैं कंट्रोल!

Exercise For Weight Loss: व्यायाम करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है

खास बातें

  1. रोजाना एक्सरसाइज करने से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल.
  2. एक्सरसाइज आपका वजन कम करने में भी फायदेमंद.
  3. जानें कौन सी एक्सरसाइज करने से घटेगा सकता है मोटापा.

Exercise To Lower Blood Sugar: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका अगर सही समय पर इलाज (Treatment) नहीं हो तो इसका बहुत बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. इस बीमारी का सबसे बड़ा कारण ब्लड शुगर लेवल का अनकंट्रोल होना है. डायबिटीज की बीमारी से निपटने के लिए व्यायाम बेहद फायदेमंद माना जाता है. व्यायाम करने से आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल करने में फायदा मिल सकता है. आम तौर पर देखा जाए तो व्यायाम के कई फायदे हैं. व्यायाम के फायदों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना भी शामिल है.

व्यायाम न सिर्फ आपका वजन घटाने में फायदेमंद है बल्कि यह आपको फिट और स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है. डाइबिटीज कंट्रोल करने के लिए लोग कम शुगर वाली डाइट पर तो ध्यान देते हैं लेकिन शारीरिक गतिविधियों पर ध्यान नहीं देते हैं. जबकि व्यायाम करने से ज्यादातर बीमारियों से लड़ा जा सकता है...

Summer Skin Care Tips: गर्मियों में स्किन को हेल्दी और साफ रखने के ऋजुता दिवेकर ने बताए 3 बेहतरीन सीक्रेट्स


एक्सरसाइज से कैसे कंट्रोल करें ब्लड शुगर लेवल | How To Control Blood Sugar Level With Exercise

1. तेज चलना

किसी भी तरह की बीमारी में चलना एक बेहतरीन व्यायाम माना जाता है. आम तौर पर डॉक्टर भी मरीजों को चलने के लिए कहते हैं. इससे आपके शरीर में खून का फ्लो तेज होता है और शरीर के हर अंग तक खून पहुंचता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए चलना एक बहुत फायदेमंद व्यायाम है. अगर आप डायबिटीज से निजाद पाना चाहते हैं तो रोजाना 30 मीनट तक चलें इससे आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही वजन घटाने में भी प्रभावी साबित होगा.

मॉटिवेशन से भरी है Shraddha Kapoor की इंस्टा फीड, एक्ट्रेस से सीखे 5 बेहतरीन फिटनेस टिप्स

walkingWeight Loss Exercise: रोजाना व्यायाम करने से कम हो सकता है डाइबिटीज का खतरा

2. योगा

योग एक ऐसा व्यायाम है जिसकी मदद से आप किसी भी बीमारी से जल्द से जल्द निजाद पा सकते हैं. आपको बता दें प्राचीन काल से योग को एक प्रभावशाली व्यायाम माना जाता रहा है. डायबिटीज रोगियों के लिए योग काफी लाभदायक है. यह डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह दिमाग के सुचारू रूप से काम करने में, तनाव से निपटने में और साथ ही शरीर के दूसरे हिस्सों के सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है.

देर तक भूखा रहना, मोटापा और रेड मीट का सेवन बना सकता है आपको हाई यूरिक एसिड का मरीज

3. डांसिंग

डांसिंग एक ऐसा व्यायाम है जिसमें पूरी बॉडी का मूवमेंट होता है और साथ ही शरीर, दिमाग को आराम देता है. डांसिंग स्ट्रेस को कम करता है और साथ ही वजन घटाने में भी लाभदायक साबित होता है. डांसिंग बॉडी से कैलोरी कम करने में भी काफी मददगार साबित होता है. डायबिटीज रोगियों के लिए ये एक बेहतर व्यायाम है. डांसिंग बॉडी में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है और डायबिटीज को कंट्रोल करता है.

ookvdqbWeight Loss Exercise: डाइबिटीज को कंट्रोल करने के लिए करें ये एक्सरसाइज

4. पिलेट्स

पिलेट्स ऐसा व्यायाम जिससे वजन तेजी से घटाया जा सकता है. वहीं ये डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है. अगर यह व्यायाम रोजाना किया जाए तो इससे डायबिटीज को तुरंत कंट्रोल किया जा सकता है और साथ ही आपकी सेहत को ठीक रखने में मदद करेगा.

वर्कआउट के फायदों को बढ़ाने के लिए व्यायाम करने के बाद आपको स्ट्रेचिंग के साथ करने चाहिए ये 5 काम

5. स्विमिंग

स्विमिंग ऐसा व्यायाम है जिसमें पूरी बॉडी का मूवमेंट होता है और शरीर सुचारू रूप से काम करता है. वहीं ये मांसपेशियों को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है और साथ ही तेजी से वजन घटाता है. स्विमिंग से शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ावा मिलता है और शरीर का हर अंग सुचारू ढंग से काम करता है. ये आपकी बॉडी से फैट भी कम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पेट की गैस और सूजन से छुटकारा पाने के लिए विपरीत करणी के साथ ये 2 योगासन हैं फायदेमंद!

सोने से पहले बेड में चाइल्ड पोज, लो लंज के साथ ये 6 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज अच्छी नींद दिला सकती हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सॉस, फलों का रस, फ्लेवर्ड दही के साथ इन 7 चीजों में होती है बहुत ज्यादा शुगर, डायबिटीज रोगी रहें दूर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------