होम »  लिविंग हेल्दी »  Yoga Asanas For Gas: पेट की गैस और सूजन से छुटकारा पाने के लिए विपरीत करणी के साथ ये 2 योगासन हैं फायदेमंद!

Yoga Asanas For Gas: पेट की गैस और सूजन से छुटकारा पाने के लिए विपरीत करणी के साथ ये 2 योगासन हैं फायदेमंद!

Yoga Pose For Gas And Bloating: सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर योग प्रदर्शन का एक वीडियो शेयर किया. उन्हें यहां देखें और गैस और सूजन से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें.

Yoga Asanas For Gas: पेट की गैस और सूजन से छुटकारा पाने के लिए विपरीत करणी के साथ ये 2 योगासन हैं फायदेमंद!

Yoga Asanas For Gas: कुछ योग पोज आपको गैस और अन्य पाचन समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  1. गैस और सूजन के कारण असुविधा हो सकती है.
  2. शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आप पाचन को स्वस्थ रख सकते हैं.
  3. बेहतर पाचन के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी भी पिएं.

Yoga Asanas For Stomach Problems: देश के विभिन्न हिस्सों में कर्फ्यू और आंशिक लॉकडाउन के साथ, वर्कआउट, सुबह की सैर, और रन ने एक बैकसीट लिया है. हम में से ज्यादातर घर से ही काम कर रहे हैं और ऐसी संभावना है कि हम इसी स्थिति में लंबा समय बिताएंगे. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर के अनुसार, यह शरीर पर एक टोल ले सकता है और विभिन्न प्रकार के कार्यों को प्रभावित कर सकता है. फेसबुक और इंस्टाग्राम पर साझा किए गए एक वीडियो में, रुजुता ने तीन आसनों का प्रदर्शन किया जो गैस और सूजन की समस्याओं से निपटने में मदद करेंगे.

मॉटिवेशन से भरी है Shraddha Kapoor की इंस्टा फीड, एक्ट्रेस से सीखे 5 बेहतरीन फिटनेस टिप्स

वीडियो में रुजुता तीन योगा पोज शेयर किए हैं जो आपको पाचन संबंधी समस्याओं से बचने में मदद कर सकते हैं और आपको बिना किसी परेशानी के बैठने में मदद कर सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ ने आगे कहा कि ये आसन योगासन घर से काम करने वाले लोगों और घुटनों के दर्द और माइग्रेन से पीड़ित लोगों के लिए भी प्रभावी हैं.


गैस और ब्लोटिंग के लिए तीन योग आसन | Three Yoga Asanas For Gas And Bloating

1. विपरीत करणी

रुजुता ने एक दीवार के सहारे आसन किए और दर्शकों को आसन के बारे में जानने की सलाह दी. इस आसन को करते समय, सुनिश्चित करें कि आपके कंधे दीवार की ओर नीचे की ओर हों.

2. पहला व्यायाम, उन्होंने कहा, आराम करने और ठीक होने में मदद करेगा. यह ऊपरी शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और माइग्रेन से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है. यह गैस और सूजन को कम करने में भी मदद करेगा. "यह आपके दिल और फेफड़ों के लिए भी अच्छा है."

देर तक भूखा रहना, मोटापा और रेड मीट का सेवन बना सकता है आपको हाई यूरिक एसिड का मरीज

2. पहली मुद्रा में रहें और अपने पैरों को धीरे-धीरे ऊपर ले जाएं जहां तक आप आराम से जा सकें। यह पैरों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। यह मुद्रा आपकी आंतरिक और बाहरी जांघ पर काम करती है। यह आपको गैस, सूजन, घुटने के दर्द और पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत देगा.

सोने से पहले बेड में चाइल्ड पोज, लो लंज के साथ ये 6 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज अच्छी नींद दिला सकती हैं

3. तीसरा, रुजुता के अनुसार, पाचन समस्याओं में मदद करेगा.  यह आपको अधिक समय तक बैठने की अनुमति देगा.

इन पोज को घर पर आजमाएं और गैस और ब्लोटिंग से छुटकारा पाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------