होम »  वुमन्स हेल्थ & nbsp;»  How To Get Pregnant Fast: 30s के लास्ट सालों में प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं, तो इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

How To Get Pregnant Fast: 30s के लास्ट सालों में प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं, तो इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

How Can I Pregnant Easily: तकनीकी रूप से गर्भधारण ओव्यूलेशन से पहले और बाद में कुछ दिनों के बीच ही संभव है. यह ज्यादातर महिलाओं के लिए मासिक धर्म चक्र के दिन 10 से 18 वें दिन के बीच आता है. लंबे चक्र वाली महिलाओं में विंडो लंबी होती है और छोटे चक्र वाली महिलाओं के लिए इसके विपरीत.

How To Get Pregnant Fast: 30s के लास्ट सालों में प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं, तो इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

अतिरिक्त वसा और चीनी से बचें और ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें.

How To Get Pregnant Fast Naturally: उम्र महिलाओं में प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है और एक महिला के 35 वर्ष की आयु पार करने के बाद प्रजनन क्षमता में तेजी से गिरावट आती है. नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस (एनआईसीई) के अनुसार, महिलाओं के लिए प्रजनन दर 3 वर्षों में 94% है. 35 साल और 38 साल की महिलाओं के लिए 77%. ये रूढ़िवादी अनुमान हैं, और कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि वास्तविक प्रजनन क्षमता ऊपर बताई गई तुलना में कम है, खासकर जब हम दक्षिण एशियाई आबादी पर विचार करते हैं.

दुर्भाग्य से, इसके बारे में आप बहुत कुछ नहीं कर सकते. कई वेबसाइटें प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए टिप्स और ट्रिक्स बताती हैं, लेकिन उनमें से कोई भी तरीका विज्ञान की जांच के लिए खड़ा नहीं हुआ है. इसका मतलब यह नहीं है कि 35 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं गर्भधारण नहीं कर सकती हैं और 30 के दशक के अंत में और वास्तव में, 40 के दशक की शुरुआत में महिलाओं को बच्चे को जन्म देने की कई सफलता की कहानियां हैं.

स्किन के काले धब्बे, पिग्मेंट और डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करने 8 गजब के तरीके


कुछ तरीके हैं जो आपकी प्रजनन क्षमता की रक्षा और सुधार कर सकते हैं:

सही खाएं


अतिरिक्त वसा और चीनी से बचें और ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें. अपने प्रोटीन सेवन का ध्यान रखें. भारतीय महिलाओं में प्रोटीन की बेहद कमी होती है.

मल्टीविटामिन लें

अगर आप संतुलित आहार ले रहे हैं तो कोई समस्या नहीं होनी चाहिए. अगर आप सप्लीमेंट लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से बात करें. गर्भवती होने की इच्छा रखने वाली महिलाओं के लिए संकेतित विटामिन में से एक फोलिक एसिड है, और फोलिक एसिड की खुराक लेना शुरू करना बुद्धिमानी होगी. विटामिन डी और ओमेगा 3 फैटी एसिड सप्लीमेंट बहुत मददगार होते हैं. फिर से, अपने डॉक्टर से सलाह लें.

How To Get A Slim Waist: अपर बैली फैट बढ़ने के 5 सबसे बड़े कारण, इन पर विजय पा ली तो भद्दी पेट की चर्बी से मिलेगा छुटकारा

व्यायाम

हफ्ते में कम से कम दो से तीन दिन स्ट्रेथ ट्रेनिंग शामिल करें. प्रतिदिन कार्डियो करना एक अच्छा विचार है. अगर आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं, तो अपना वजन कम करना एक अच्छा विचार है.

धूम्रपान और शराब से बचें

सिगरेट और शराब जैसे पदार्थों का सेवन आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है. इसलिए इनका सेवन न करें.

स्ट्रेस लेवल को मैनेज करें

ऐसा करना आसान है, क्योंकि तनाव आपके हार्मोन को बर्बाद कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप आपकी प्रजनन प्रणाली भी खराब हो सकती है.

संभोग का समय बहुत महत्वपूर्ण है

तकनीकी रूप से, गर्भधारण ओव्यूलेशन से पहले और बाद में कुछ दिनों के बीच ही संभव है. यह ज्यादातर महिलाओं के लिए मासिक धर्म चक्र के दिन 10 से 18 वें दिन के बीच आता है. लंबे चक्र वाली महिलाओं में छोटे चक्र वाली महिलाओं के लिए विंडो लंबी होती है और छोटे चक्र वाली महिलाओं के लिए इसके विपरीत. आपको इस पीरियड के भीतर नियमित रूप से सेक्स करना चाहिए और आपको अपने ओबी-जीवाईएन से परामर्श लेना चाहिए. इसके अलावा, अपने साथी से बात करें, उसके साथ सभी समस्याओं पर चर्चा करें और देखें कि आप दोनों बच्चों के विषय में एक ही पृष्ठ पर हैं. अगर आप ऐसे हैं तो जितनी जल्दी हो सके गर्भधारण कर लें. अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट (ACOG) ने सिफारिश की है कि 35 साल से अधिक उम्र की महिलाएं जो नियमित रूप से असुरक्षित संभोग के छह महीने के भीतर गर्भ धारण नहीं कर पा रही हैं, अपने डॉक्टर से परामर्श करें और बांझपन के लिए परीक्षण करवाएं. इसका मतलब यह नहीं है कि वे बांझ हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए एक निवारक तरीका है कि महिलाओं को पर्याप्त उपचार मिले, जबकि अभी भी समय है.

ब्रोकली ही नहीं इन 5 सुपर हेल्दी फूड्स को खाने से भी कम हो सकता है कैंसर का खतरा, जानें और भी गजब फायदे

एक मेडिकल प्रोफेशनल्स से सलाह लेना जरूरी है अगर:

1. आपको अनियमित पीरियड्स हैं.

2. आपका गर्भपात/गर्भपात, स्त्री रोग, थायराइड विकार, हृदय की समस्याएं, लीवर रोग आदि का इतिहास रहा हो.

3. आपके पास किसी भी कारण से लंबी बीमारी, बड़ी सर्जरी, या दीर्घकालिक ड्रग थेरेपी का इतिहास है.

4. आपके पहले दर्जे के किसी रिश्तेदार में मृत जन्म का इतिहास है, दो से अधिक स्वतःस्फूर्त गर्भपात, आनुवंशिक रोगों से ग्रसित बच्चा, विशेष रूप से डाउन सिंड्रोम.

कई अध्ययनों से पता चला है कि दक्षिण एशियाई (भारतीय, पाकिस्तानी, बांग्लादेशी आदि) महिलाएं कोकेशियान से 2-3 साल आगे हैं. उम्र और प्रजनन क्षमता से संबंधित ज्यादातर आंकड़े पश्चिमी हैं. आम तौर पर भारतीय महिलाओं को आदर्श रूप से 34 साल की आयु से पहले परिवार को पूरा करने का प्रयास करना चाहिए.

Skin Care Tips: ड्राई स्किन से कोमल और हेल्दी बनाने के लिए सिर्फ मॉइस्चराइजर ही नहीं, इन 5 चीजों का भी रखें ध्यान

हालांकि, यह कोई नियम नहीं है और कई महिलाएं 42 साल की उम्र में भी गर्भधारण कर सकती हैं लेकिन समय के साथ संभावनाएं काफी कम हो जाती हैं. असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजीज (आईवीएफ) ने उन्नत उम्र के माता-पिता के अनुभव वाली महिलाओं की मदद करने के लिए एक लंबा सफर तय किया है.

(डॉ. काबेरी बनर्जी, एडवांस फर्टिलिटी एंड गायनोकोलॉजी सेंटर के एमडी)

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अगर आप भी करते हैं ये 7 सामान्य सी गलतियां, तो आपका यौन जीवन हो सकता है तबाह!

माइग्रेन के तेज चुभन वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में करें ये 4 जरूरी बदलाव


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने बच्चों को हेल्दी रखने के लिए उन्हें कितने घंटे सुलाना चाहिए? जानें एक अच्छा स्लीपिंग टाइम बनाने के टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -