होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  How To Relieve Migraine Pain: माइग्रेन के तेज चुभन वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में करें ये 4 जरूरी बदलाव

How To Relieve Migraine Pain: माइग्रेन के तेज चुभन वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में करें ये 4 जरूरी बदलाव

Tips To Reduce Migraine Pain: माइग्रेन के साथ जीना और इस सिरदर्द विकार के दुष्परिणाम से निपटना मुश्किल है, लेकिन लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाने और अपनी मेडिकल हिस्ट्री पर नजर रखने से आपको इस समस्या से निपटने और बिना किसी परेशानी और चिंता के अपना जीवन जीने में मदद मिल सकती है.

How To Relieve Migraine Pain: माइग्रेन के तेज चुभन वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में करें ये 4 जरूरी बदलाव

How To Relieve Migraine Pain: माइग्रेन के दर्द के साथ जीना मुश्किल है.

खास बातें

  1. माइग्रेन के साथ जीना और सिरदर्द विकार के दुष्परिणाम से निपटना मुश्किल है.
  2. माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति को नींद न आने की समस्या भी हो सकती है.
  3. यहां माइग्रेन के दर्द से बचने के उपाय दिए गए हैं.

How Can I Cure Migraine Headache?: माइग्रेन मुख्य रूप से एक सिरदर्द विकार है जो मध्यम से गंभीर सिरदर्द पैदा कर सकता है. यह अत्यधिक शारीरिक गतिविधि से बढ़ सकता है और व्यक्ति को सबसे अप्रत्याशित समय पर मतली और चक्कर आ सकते हैं. माइग्रेन के साथ जीना काफी मुश्किल है और यह आपके जीवन के कई पहलुओं पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है. माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति को नींद न आने की समस्या और यहां तक कि साइकोसोमेटिक डिसऑर्डर भी हो सकते हैं. हालांकि, कुछ साधारण लाइफस्टाइल में बदलाव और रोजमर्रा के अभ्यास हैं जो हमें माइग्रेन के कष्टदायी दर्द से उबरने में मदद कर सकते हैं. यहां माइग्रेन के दर्द से बचने के उपाय दिए गए हैं.

Worst Foods For Eyes: आपकी आंखों के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, आंखों की रोशनी को तेजी से सकते हैं बर्बाद

माइग्रेन के दर्द से निजात पाने के तरीके | Ways To Get Rid Of Migraine Pain



1. माइग्रेन डायरी रखना



अपने माइग्रेन के इतिहास को ट्रैक करने से आपको प्रकाश की गति से ठीक होने और दर्द से लड़ने में मदद मिल सकती है. अपनी दवाओं का ट्रैक खोने से बचने के लिए बस अपने सिरदर्द और माइग्रेन अटैक्स की संख्या का रिकॉर्ड रखें. यह डायरी आपके डॉक्टर को आपके मेडिकल इतिहास को देखने में भी मदद करेगी.

2. सही प्रकार के व्यायाम का चयन

नियमित रूप से व्यायाम करने से आपकी नसें शांत हो जाती हैं और आपको शांति मिलती है. हालांकि, सही प्रकार के व्यायाम को चुनने में सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है. कई बार अत्यधिक शारीरिक गतिविधि से गंभीर सिरदर्द हो सकता है. इसलिए आपको सौम्य और मध्यम व्यायाम और वर्कआउट का चुनाव करना चाहिए. माइग्रेन के रोगियों के लिए टहलना और तेज चलना सबसे अच्छा होता है.

किडनी को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए 5 बेस्ट ट्रिक्स, किडनी की बीमारियां रहेंगी हमेशा दूर

3. काउनसेलर्स से संपर्क करना

माइग्रेन आमतौर पर अवसाद और चिंता से जुड़ा होता है और कभी-कभी इस समस्या का सामना करना मुश्किल हो जाता है. इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम परामर्शदाताओं और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के संपर्क में रहें जो हमारी चिंता को दूर कर सकते हैं. लोगों के साथ संवाद करने से आपका विवेक भी शांत हो सकता है और आपको समस्या से निपटने में मदद मिल सकती है.

4. अच्छी क्वालिटी नींद लेना जरूरी है

यह जरूरी है कि आप अपने स्लीपिंग रूटीन के साथ खिलवाड़ न करें. अपने सोने के घंटों में खलल डालने से गंभीर या आधुनिक सिरदर्द हो सकता है जो कि अगर आप इसके बारे में कुछ नहीं करते हैं तो यह बढ़ सकता है. सिरदर्द और मतली से बचने के लिए सोने से पहले कैफीन का सेवन न करने की सलाह दी जाती है.

ड्राई स्किन से कोमल और हेल्दी बनाने के लिए सिर्फ मॉइस्चराइजर ही नहीं, इन 5 चीजों का भी रखें ध्यान

जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ब्रोकली ही नहीं इन 5 सुपर हेल्दी फूड्स को खाने से भी कम हो सकता है कैंसर का खतरा, जानें और भी गजब फायदे

अपर बैली फैट बढ़ने के 5 सबसे बड़े कारण, इन पर विजय पा ली तो भद्दी पेट की चर्बी से मिलेगा छुटकारा

स्किन के काले धब्बे, पिग्मेंट और डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करने 8 गजब के तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -