होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Child Sleeping Routine: अपने बच्चों को हेल्दी रखने के लिए उन्हें कितने घंटे सुलाना चाहिए? जानें एक अच्छा स्लीपिंग टाइम बनाने के टिप्स

Child Sleeping Routine: अपने बच्चों को हेल्दी रखने के लिए उन्हें कितने घंटे सुलाना चाहिए? जानें एक अच्छा स्लीपिंग टाइम बनाने के टिप्स

Children's Sleeping Routines: आपके बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद जरूरी है. सुनिश्चित करें कि सोने की इन हेल्दी आदतों का पालन करके आपके बच्चे की स्लिप रूटीन खराब न हो.

Child Sleeping Routine: अपने बच्चों को हेल्दी रखने के लिए उन्हें कितने घंटे सुलाना चाहिए? जानें एक अच्छा स्लीपिंग टाइम बनाने के टिप्स

Child Sleeping Routine: अपने बच्चे को हेल्दी और खुश रखने के लिए सुलाना एक अद्भुत उपाय है.

खास बातें

  1. अपने बच्चे को हेल्दी और खुश रखने के लिए सोना एक अद्भुत उपाय है.
  2. औसतन 4 साल से कम उम्र के बच्चों को 12 से 14 घंटे की नींद की जरूरत है.
  3. पर्याप्त मात्रा में नींद न लेने से बच्चा कर्कश और चिड़चिड़े हो सकता है.

अपने बच्चे को हेल्दी और खुश रखने के लिए सोना एक अद्भुत उपाय है. औसतन 4 साल से कम उम्र के बच्चों को रोजाना 12 से 14 घंटे की नींद की जरूरत होती है. अगर आपका बच्चा पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेता है, तो वह कर्कश और चिड़चिड़े हो सकता है. इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए सोने की आदतों को नियमित करें. स्लिप रूटीन में गड़बड़ी के कारण बच्चों को अक्सर अपच की समस्या का सामना करना पड़ता है और इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सोने के लिए सुटेबल रूटीन का पालन करें.

स्किन के काले धब्बे, पिग्मेंट और डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करने 8 गजब के तरीके

इन तरीकों से अपने बच्चे के सोने के समय के रूटीन में करें सुधार-


1. सोने का समय चुनें और उस पर टिके रहें


यह महत्वपूर्ण है कि आप बिस्तर पर जाने के लिए एक निश्चित समय चुनें और सुनिश्चित करें कि आप उस निर्धारित समय के साथ खिलवाड़ न करें. अपने बच्चे के लिए 14 घंटे की अच्छी नींद सुनिश्चित करने के लिए आपको अपने बच्चे को रात में 8 बजे तक सुला देना चाहिए ताकि वह सुबह ताजा और एक्टिव हो सके.

2. एक रूटीन बनाएं

आपको इस रूटीन से चिपके रहना चाहिए और अपने बच्चे की दिनचर्या को बनाए रखने के लिए इसे लंबे समय तक जारी रखना चाहिए. यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने सोने के पैटर्न को अपने बच्चे के सोने के पैटर्न के साथ न मिलाएं क्योंकि आपके बच्चे की नींद की जरूरत आपसे बहुत अलग है. इसलिए जरूरी है कि आप अपनी सोने की आदतों को अपने बच्चे से अलग रखें.

अपर बैली फैट बढ़ने के 5 सबसे बड़े कारण, इन पर विजय पा ली तो भद्दी पेट की चर्बी से मिलेगा छुटकारा

3. बेड टाइम स्टोरी बच्चे के दिन को खत्म करने का बुरा तरीका नहीं है

एक अच्छी और आकर्षक बेड टाइम स्टोरी आपके बच्चे के दिन को समाप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है. यह आपके बच्चे के प्रतिदिन सोने के समय के रूटीन के लिए एक अनुस्मारक के रूप में भी कार्य कर सकता है. ये कहानियां उनकी नसों को भी शांत करती हैं और उन्हें चैन की नींद सोने में मदद करती हैं.

4. अपने बच्चे के कमरे रिलेक्सिंग और कंफर्टेबल बनाएं

यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे का कमरा शोर-शराबे वाली जगहों से दूर हो ताकि आपके बच्चे की नींद में खलल न पड़े. आप अपनी छत को सुंदर सितारों और चंद्रमाओं से सजा सकते हैं जो न केवल आपके कमरे को सुंदर बनाएगी बल्कि आपके बच्चे को शांत भी करेगी.

ब्रोकली ही नहीं इन 5 सुपर हेल्दी फूड्स को खाने से भी कम हो सकता है कैंसर का खतरा, जानें और भी गजब फायदे

5. अपने बच्चे को खुद को शांत करना और बिना सहारे के सोना सिखाएं

आपके बच्चे को आपके सहारे के बिना सोना सीखना चाहिए और आपको इसे एक आदत बनाने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आपके बच्चे को भविष्य में किसी समस्या का सामना न करना पड़े. यह अभ्यास अंततः आपके बच्चे को आपकी गर्मजोशी और आलिंगन उपस्थिति के बिना खुद सोने में मदद करेगा.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ड्राई स्किन से कोमल और हेल्दी बनाने के लिए सिर्फ मॉइस्चराइजर ही नहीं, इन 5 चीजों का भी रखें ध्यान

किडनी को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए 5 बेस्ट ट्रिक्स, किडनी की बीमारियां रहेंगी हमेशा दूर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपकी आंखों के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, आंखों की रोशनी को तेजी से सकते हैं बर्बाद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -