होम »  यौन स्वास्थ्य & nbsp;»  अगर आप भी करते हैं ये 7 सामान्य सी गलतियां, तो आपका यौन जीवन हो सकता है तबाह!

अगर आप भी करते हैं ये 7 सामान्य सी गलतियां, तो आपका यौन जीवन हो सकता है तबाह!

How To Boost Sex Drive: माना जाता है कि एक सफल रिश्ते के लिए एक हेल्दी यौन संबंध जरूरी है, लेकिन ये सामान्य गलतियां आपको वह मुकाम हासिल करने से रोक सकती हैं.

अगर आप भी करते हैं ये 7 सामान्य सी गलतियां, तो आपका यौन जीवन हो सकता है तबाह!

How To Boost Sex Drive: हर रिश्ते में सुनहरा दौर हमेशा अस्थायी होता है.

Mistakes That Can Destroy Sex Life: हर रिश्ते में सुनहरा दौर हमेशा अस्थायी होता है, लेकिन समय के साथ यह तनाव और कुछ समस्याओं को जन्म देता है जिनसे आपको निपटना होता है. यौन स्वास्थ्य भी उतना सरल नहीं रहता जितना पहले हुआ करता था! माना जाता है कि एक सफल रिश्ते के लिए एक हेल्दी यौन संबंध जरूरी है. एक हेल्दी यौन जीवन के परिणामस्वरूप होने वाली शारीरिक और भावनात्मक अंतरंगता को नकारा नहीं जा सकता है. कपल्स के लिए हेल्दी यौन जीवन को बनाए रखना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है. अगर आपको लगता है कि आप अपने रिश्ते में समस्याओं से गुजर रहे हैं, तो यह जानने के लिए नीचे पढ़ें कि क्या गलत हो रहा है.

स्किन के काले धब्बे, पिग्मेंट और डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करने 8 गजब के तरीके

आप हेल्दी और हैप्पी रिलेशनशिप क्यों नहीं बना पा रहे हैं-


1. कम बातचीत


बात करना आपको पार्टनर के साथ खुलने का एक जरिया है. यह आपको एक ही समय में असुरक्षित और सुरक्षित महसूस कराएगा. अगर आपको पता नहीं है कि आपके साथी के साथ क्या हो रहा है, तो संभावना है कि आप बेडरूम के अंदर और बाहर उनसे डिस्कनेक्ट हो जाएंगे. आप केवल शारीरिक सुख की तलाश में ऑटोमेटन नहीं हैं, व्यक्तिगत स्तर पर अपने साथी से जुड़ें.

2. टेक्नोलॉजी

हम आपके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बारे में बात कर रहे हैं. हमारा दिमाग किसी भी तकनीकी संकेत पर प्रतिक्रिया करने का आदी हो गया है, चाहे वह कोई नया नोटिफिकेशन हो या कोई महत्वपूर्ण कॉल. अपने प्यार के गुंबद में उपकरणों को लाने से आपकी एकाग्रता चंचल हो जाएगी और आप केंद्रित नहीं रह पाएंगे.

अपर बैली फैट बढ़ने के 5 सबसे बड़े कारण, इन पर विजय पा ली तो भद्दी पेट की चर्बी से मिलेगा छुटकारा

3. अनावश्यक तनाव

हम सभी जानते हैं कि सेक्स एक अद्भुत स्ट्रेस बस्टर है, लेकिन अगर दूसरे तरीके से लिया जाए, तो तनाव आपके यौन जीवन को नुकसान पहुंचा सकता है और आपकी कामेच्छा को खत्म कर सकता है. लाखों पुरुषों के लिए स्तंभन दोष एक तनाव प्रतिक्रिया से ज्यादा कुछ नहीं है जो एक क्लासिक मन-शरीर की घटना को ट्रिगर करता है. यहां तक कि महिलाओं के लिए भी तनाव एक नकारात्मक संकेतक बन जाता है और उन्हें यौन सुख प्राप्त करने से रोकता है.

4. विश्वास की कमी

हफ्तों पहले हुई अनसुलझी लड़ाई आपके यौन संबंधों के लिए हानिकारक हो सकती है. यौन एक अंतरंग कार्य है जो आपके साथी में आपके विश्वास की मांग करता है. अगर आप स्वयं समस्या का समाधान नहीं कर सकते हैं तो आपको किसी तीसरे व्यक्ति से सहायता की जरूरत हो सकती है, लेकिन अनसुलझे मुद्दों को अपने भीतर न जाने दें, वे आपके यौन जीवन का दम घोंट देंगे.

5. फिटनेस

नियमित एरोबिक व्यायाम ब्लड फ्लो को बनाए रखते हैं और धमनियों को नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन करते हैं, जो यौन उत्तेजना की कुंजी है. जो पुरुष और महिलाएं व्यायाम नहीं करते हैं, उनमें उत्तेजना संबंधी समस्याओं का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है. साथ ही, फिट रहने से सकारात्मक आत्म-सम्मान पैदा होता है, जो आपकी सेक्स ड्राइव को भी बढ़ा सकता है.

ब्रोकली ही नहीं इन 5 सुपर हेल्दी फूड्स को खाने से भी कम हो सकता है कैंसर का खतरा, जानें और भी गजब फायदे

6. बहुत सामान्य होना बंद करें

हर किसी का एक अजीब पक्ष होता है. आपको बस इतना धैर्य रखना होगा कि आपका साथी इसे प्रकट कर सके. अगर आप हमेशा बेसिक रूटीन से चिपके रहते हैं तो यह उबाऊ हो जाएगा. कभी-कभी आपको अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना पड़ता है. कुछ नए विकल्पों को आजमाने में संकोच न करें. एडवेंचर फैक्टर को चालू रखें और यौन जीवन को और दिलचस्प बनाने के नए तरीके खोजें.

7. अत्यधिक दवाएं न लें

कई दवाएं आपकी सेक्स ड्राइव पर सीधा हानिकारक प्रभाव डालती हैं. नए शोध से पता चला है कि जो पुरुष ड्रग्स लेते हैं, उनका यौन जीवन अच्छा नहीं रहता है, भले ही उन्होंने उन्हें लेना बंद कर दिया हो.

कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ड्राई स्किन से कोमल और हेल्दी बनाने के लिए सिर्फ मॉइस्चराइजर ही नहीं, इन 5 चीजों का भी रखें ध्यान

किडनी को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए 5 बेस्ट ट्रिक्स, किडनी की बीमारियां रहेंगी हमेशा दूर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Worst Foods For Eyes: आपकी आंखों के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, आंखों की रोशनी को तेजी से सकते हैं बर्बाद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -