होम »  वुमन्स हेल्थ & nbsp;»  Women's Health: महिलाओं के लिए 5 सबसे जरूरी सुपरफूड्स, 50 साल में भी दिखेंगी जवां और फिट, डाइट में करें शामिल

Women's Health: महिलाओं के लिए 5 सबसे जरूरी सुपरफूड्स, 50 साल में भी दिखेंगी जवां और फिट, डाइट में करें शामिल

Superfoods For Women: यहां हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं जो महिलाओं के लिए जरूरी हैं और इन्हें खाने से वे लंबे समय तक स्वस्थ, फिट और ठीक रह सकते हैं.

Womens Health: महिलाओं के लिए 5 सबसे जरूरी सुपरफूड्स, 50 साल में भी दिखेंगी जवां और फिट, डाइट में करें शामिल

महिलाओं में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी बहुत ज्यादा देखी जाती है.

खास बातें

  1. महिलाओं में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी बहुत ज्यादा देखी जाती है.
  2. विटामिन डी कैल्शियम के ट्रांसपोर्टेशन में मदद करता है.
  3. टमाटर महिलाओं के लिए सुपरफूड माना जाता है.

आज के युग में महिलाएं बहुत व्यस्त हैं. खासकर कामकाजी महिलाओं के कंधों पर कई जिम्मेदारियां होती हैं. उनके ऊपर घर और परिवार की जिम्मेदारी है, बच्चों की जिम्मेदारी के साथ-साथ ऑफिस के काम की भी जिम्मेदारी है. ऐसे में कई बार महिलाएं घर और ऑफिस को मैनेज करते समय खुद की सेहत का ख्याल नहीं रख पाती हैं. अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए यह बहुत जरूरी है कि महिलाएं हेल्दी भोजन का सेवन करें. यहां हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं जो महिलाओं के लिए जरूरी हैं और इन्हें खाने से वे हेल्दी, फिट और फाइन रह सकते हैं.

कौन से फूड्स बढ़ाते हैं फेफड़ों की कार्यक्षमता और कैपेसिटी? यहां हैं पूरी लिस्ट, डाइट में करें शामिल

1. दूध में कैल्शियम और विटामिन डी बहुत अधिक होता है


महिलाओं में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी बहुत ज्यादा देखी जाती है. ऐसे में उन्हें लो फैट दूध को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. दूध में विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के ट्रांसपोर्टेशन और हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है.

2. टमाटर महिलाओं के लिए सुपरफूड है


टमाटर महिलाओं के लिए सुपरफूड माना जाता है. इसमें लाइकोपीन नामक पोषक तत्व होता है, जो महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है. टमाटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो दिल से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. टमाटर त्वचा को हेल्दी रखने और बढ़ती उम्र को रोकने में भी मदद करता है.

3. बीन्स हृदय रोग और स्तन कैंसर के खतरे को कम करती हैं

बीन्स खाने से हृदय रोग और स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है. बीन्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं और इसमें वसा की मात्रा भी बहुत कम होती है. महिलाओं के लिए भी बीन्स बहुत फायदेमंद होती है. इसका सेवन हार्मोन को संतुलित रखने में मदद करता है.

4. सोयाबीन प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी से भरपूर होता है

महिलाओं को अपनी डाइट में सोयाबीन जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि यह प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी से भरपूर होता है. इसके लिए आप सोयाबीन से बने प्रोडक्ट्स जैसे सोया दूध और टोफू को भी डाइट में शामिल कर सकती हैं.

शरीर के लिए कितना जरूरी है जिंक? जानें बेमिसाल फायदे, जिंक की कमी के लक्षण, फूड सोर्सेज और साइड इफेक्ट्स

5. दही खाने से भी हैं कई लाभ

महिलाओं को दही या लो फैट दही का सेवन जरूर करना चाहिए. कई शोधों में यह पाया गया है कि दही खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. दही पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी दही जरूरी है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Tips: ज्यादा व्यायाम किए बिना ही इन 3 कारगर तरीकों से पेट का फैट हो जाएगा गायब

पेट का मोटापा गायब करने वाली 5 कारगर एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में मिलेगी फ्लैट और अट्रैक्टिव बॉडी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने सोरायसिस को मैनेज करने के 4 सुपर इफेक्टिव तरीके, डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -