होम »  weight loss »  Weight Loss: 35 की उम्र के बाद तेजी से बढ़ रहा है वजन, तो यहां हैं फैट और वजन कम करने के 6 कारगर तरीके!

Weight Loss: 35 की उम्र के बाद तेजी से बढ़ रहा है वजन, तो यहां हैं फैट और वजन कम करने के 6 कारगर तरीके!

How Can I Lose Weight Fast: 35 वर्ष की उम्र के बाद हेल्दी वेट बनाए रखना बेहद मुश्किल हो सकता है, लेकिन वजन कम करना असंभव नहीं है. वजन घटाने के कारगर तरीकों (Effective Ways To Lose Weight) को अपनाकर आप हेल्दी वेट को मेंटेन रख सकते हैं. इसके लिए आप कोई हेल्दी वेट लॉस डाइट (Healthy Weight Loss Diet) को भी फॉलो कर सकते हैं.

Weight Loss: 35 की उम्र के बाद तेजी से बढ़ रहा है वजन, तो यहां हैं फैट और वजन कम करने के 6 कारगर तरीके!

Weight Loss: वजन घटाने के लिए इन 6 टिप्स को फॉलो करना न भूलें

खास बातें

  1. आसानी से वजन घटाने के लिए यहां हैं कारगर उपाय.
  2. 35 से 40 की उम्र के बाद तेजी से वजन बढ़ना आम बात है.
  3. वजन घटाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना जरूरी है.

How To Lose Weight Naturally: कई लोग छोटी उम्र से ही ओवरवेट होते हैं तो कुछ का वजन (Weight) उम्र बढ़ने के साथ अनकंट्रोल होने लगता है. 40 के बाद वजन बढ़ना (Weight Gain After 40) एक प्राकृतिक घटना है जो आपके हार्मोन के स्तर में बदलाव, गतिविधि के स्तर में कमी और तनाव में वृद्धि और नींद की मात्रा में कमी के साथ आती है. 40 वर्ष की उम्र के बाद हेल्दी वेट (Healthy Weight) बनाए रखना बेहद मुश्किल हो सकता है, लेकिन वजन कम करना असंभव नहीं है. वजन घटाने के कारगर तरीकों (Effective Ways To Lose Weight) को अपनाकर आप हेल्दी वेट को मेंटेन रख सकते हैं. फिट बॉडी आपको अधिक आत्मविश्वासी बनाए रख सकती है. एक अच्छी फिटनेस हर किसी का सपना होता है. बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए ज्यादा नहीं बस अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करना है.

इसके लिए आप कोई हेल्दी वेट लॉस डाइट (Healthy Weight Loss Diet) को भी फॉलो कर सकते हैं. वजन कम करने के लिए एक रुटीन को फॉलो करना जरूरी है. यहं कुछ उपाय बताए गए हैं जो आपको हेल्दी वजन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

सुबह एक कटोरी भिगोए हुए बादाम खाने मिलते हैं ये 7 जबरदस्त फायदे, डायजेशन पावर के लिए है कमाल!


वजन घटाने के लिए ऐसे बनाएं अपना रुटीन | How To Make Your Routine For Weight Loss

1. कार्ब्स का सेवन कम करें

जब आप एक निश्चित उम्र तक पहुंचते हैं, तो आपके कार्ब सेवन पर वापस कटौती करना निश्चित रूप से सही है. हालांकि, इसे काटना थोड़ा पेचीदा हो सकता है. कार्ब्स शरीर के लिए ईंधन का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं. अपने आहार से कार्ब्स को समाप्त करने से आप महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से वंचित हो सकते हैं और यहां तक कि अस्वास्थ्यकर वजन घटाने का परिणाम हो सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि अपने डाइट प्लान को फिर से व्यवस्थित करें और इसमें स्वस्थ और अच्छे कार्ब्स शामिल करें जो फाइबर से भरपूर हों, जैसे कि साबूत फल, फलियां, आलू और साबुत अनाज.

हल्दी वाला दूध पीने के सिर्फ फायदे ही नहीं, होते हैं ये गंभीर नुकसान, इन 5 लोगों को कभी नहीं करना चाहिए सेवन!

ci5p3qjHow To Lose Weight Naturally: कार्ब्स का सेवन कम करें इसे पूरी तरह से खत्म न करें

2. ज्यादा से ज्यादा सब्जियों पर स्विच करें

सब्जियां या पत्तेदार साग वजन घटाने के लिए महान हैं. वे पोषक तत्वों से भरे होते हैं और इसमें कैलोरी की मात्रा कम या ज्यादा नहीं होती है. आपके रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने के अलावा, यह आपको परिपूर्णता की भावना भी देता है और हाई कैलोरी फूड्स में कटौती करने में आपकी मदद करता है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए गजब है अमरूद, जानें डायबिटीज में कितने और कब खाएं अमरूद!

3. शराब को 'ना' कहें

मादक पेय अक्सर वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं, खासकर उन लोगों में जो 40 वर्ष और उससे अधिक की आयु तक पहुंच चुके हैं. अधिकांश मादक पेय में उच्च मात्रा में कैलोरी होती है जो वास्तव में आपके वजन को बढ़ा सकती है. ऐसे में आज से ही शराब का ऐसी ड्रिंक्स का सेवन बंद कर दें तो हाई कैलोरी से भरी होती हैं.

4. शारीरिक गतिविधियों पर जोर दें

जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है जीवन व्यस्त काम के घंटों के चलते समय-समय पर घूमने या व्यायाम करने के समय में कटौती करने लगता है. व्यायाम के लिए समय निकालना अत्यंत कठिन हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप 40 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में वजन बढ़ जाता है. यह महत्वपूर्ण है कि आप शारीरिक गतिविधियों जैसे पैदल चलना, योग और / या साइकिलिंग के लिए समय निकालें.

सर्दियों में जरूर खाने चाहिए मखाने, हड्डियों को मजबूत रखने के साथ पाचन शक्ति को भी करता है मजबूत!

v3sl6veHow To Lose Weight Naturally: रोजाना एक्सरसाइज करने से वजन कम किया जा सकता है 

5. तनाव को दूर रखें

तनाव न केवल 40 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में, बल्कि युवा पीढ़ी के बीच भी, वजन बढ़ने का एक बड़ा कारण बनता जा रहा है. खराब प्रबंधित तनाव आपके शरीर को भूख बढ़ाने और वजन बढ़ाने के लिए प्रेरित कोर्टिसोल स्तर को बढ़ा सकता है. यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने दिमाग को आराम दें और उन चीजों में संलग्न रहें जो आपको खुश करती हैं.

एसिडिटी से निजात पाने के 7 कारगर उपाय, आज ही जान लें राहत पाने के लिए क्या करें और क्या न करें?

6. पर्याप्त नींद लें

नींद की कमी अक्सर मोटापा और वजन बढ़ने का कारण बन सकती है. कई शोधों ने नींद के प्रतिबंध और चयापचय में नकारात्मक परिवर्तनों के बीच संबंध का सुझाव दिया है, जिससे अक्सर वजन बढ़ सकता है. किसी को पर्याप्त मात्रा में सोने के घंटे का आनंद लेना चाहिए, खासकर यदि आप 40 से अधिक हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये 5 नेचुरल तरीके हैं जबरदस्त, अपने रुटीन में करें शामिल!

ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द के लिए अचूक उपाय है यह एक चीज, इन 4 समस्याओं से भी मिलेगी निजात!

Fruit For Immunity: यह एक विंटर फ्रूट इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए है शानदार, यहां जानें इसके कई कमाल के फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए यहां हैं 5 शानदार उपाय, कुछ ही दिनों में मुलायम हो जाएगी स्किन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------