होम »  लिविंग हेल्दी »  Joint Pain Relief: ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द के लिए अचूक उपाय है यह एक चीज, इन 4 समस्याओं से भी मिलेगी निजात!

Joint Pain Relief: ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द के लिए अचूक उपाय है यह एक चीज, इन 4 समस्याओं से भी मिलेगी निजात!

Ajwain For Joint Pain: सर्दियों में ठंड की वजह से जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या (Joint Pain And Inflammation) भी बढ़ने लगती है. अजवाइन में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने (Relieve Joint Pain) में मदद कर सकते हैं. अजवाइन के फायदे (Benefits Of Ajwain) कई हैं.

Joint Pain Relief: ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द के लिए अचूक उपाय है यह एक चीज, इन 4 समस्याओं से भी मिलेगी निजात!

How To Get Rid Of Joint Pain: सर्दियों में अजवाइन जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए कमाल हो सकता है

खास बातें

  1. सर्दियों में जोड़ों का दर्द और सूजन काफी परेशान करती है.
  2. यहां है जोड़ों के दर्द का कारगर घरेलू उपाय.
  3. टंड में इस एक घरेलू नुस्खे से पाएं जोड़ों के दर्द से राहत.

Health Benefits Of Ajwain: सर्दियों में ठंड की वजह से जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या (Joint Pain And Inflammation) भी बढ़ने लगती है. ऐसे में जोड़ों के दर्द का इलाज कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies For Joint Pain) से भी किया जा सकता है. जोड़ों के दर्द के लिए अजवाइन (Celery For Joint Pain) काफी फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने (Relieve Joint Pain) में मदद कर सकते हैं. अजवाइन के फायदे (Benefits Of Ajwain) कई हैं. यह न सिर्फ जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिलाता है बल्कि पेट दर्द, सर्दी-जुकाम जैसी कब्ज, हाई ब्लड प्रेशर, एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी निजात दिला सकता है. यह कारगर जड़ी-बूटी है सर्दियों में जोड़ों के दर्द को दूर रखने के लिए कारगर मानी जाती है. सर्दी और साइनस के लिए अजवाइन काफी लाभकारी हो सकती है. गठिया के रोगियों के लिए अजवाइन (Celery For Arthritis Patients) किसी रामबाण उपाय से कम नहीं है. यहां अजवाइन के कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है...

एसिडिटी से निजात पाने के 7 कारगर उपाय, आज ही जान लें राहत पाने के लिए क्या करें और क्या न करें?

यहां जानें अजवाइन के कमाल के स्वास्थ्य लाभ | Learn The Amazing Health Benefits Of Celery Here


1. गठिया में काफी फायदेमंद है अजवाइन

अजवाइन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो गठिया से सूजन और दर्द को दूर कर सकते हैं. सर्दियों में जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या काफी बढ़ जाती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आपको तिल के तेल में अजवाइन को मिलाकर गर्म करें और ठंडा होने पर इस तेल से जोड़ों की मालिश करें. दूसरे उपाय के तौर पर आप अजवाइन के दाने पीस कर एक पतले कपड़े में बांध कर एक पोटली बना लें. इस पोटली को तवे पर गर्म करके प्रभावित जगह पर सावधानी के साथ लगाएं.

लीवर को हेल्दी रखने के साथ हर बीमारी से दूर रखती हैं ये 6 जड़ी-बूटियां, आज से ही खाना शुरू कर दें!

ajwainHealth Benefits Of Ajwain: अजवाइन का सेवन कर गठिया के दर्द से राहत मिल सकती है

2. खांसी-जुकाम के लिए भी कमाल है अजवाइन

अजवाइन का इस्तेमाल खांसी-जुकाम से राहत दिलाने में भी कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कप छाछ के साथ एक चम्मच अजवायन खाने से कफ से राहत मिल सकती है. एक चम्मच अजवायन के दानों को हाथ से मसल कर बारीक कर लें और इसे थोड़े से गुड़ के साथ मिलाकर सेवन करने से भी खांसी-जुकाम से राहत मिल सकती है.

Remedies For Constipation: पेट की सबसे बड़ी और आम समस्या कब्ज से निजात पाने के लिए गजब हैं ये 4 जूस!

3. पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने में मददगार

अजवाइन का इस्तेमाल पीरियड्स में होने वाले दर्द से बचने के लिए भी किया जा सकता है. कई महिलाओं को पीरियड्स के वक्‍त कमर और पेट के निचले हिस्‍से में बहुत दर्द होता है. ऐसे में गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से दर्द में आराम मिल सकता है.

4. बुखार में भी लाभकारी है अजवाइन

सर्दियों में सर्दी लगने से बुखार होने लगता है ऐसे में सर्दी-जुकाम से होने वाले बुखार को दूर करने के लिए अजवाइन काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए अजवाइन औक गिलोय का रस पानी में रात को भिगोकर रखें. सुबह पानी छानकर इसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

यह एक विंटर फ्रूट इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए है शानदार, यहां जानें इसके कई कमाल के फायदे!

सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए यहां हैं 5 शानदार उपाय, कुछ ही दिनों में मुलायम हो जाएगी स्किन!

सर्दियों में जुकाम से बंद हो गई है नाक? तो इन 5 घरेलू नुस्खों से पाएं नाक की जकड़न से छुटकारा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Thyroid Diet: थायराइड की समस्या से राहत पाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------