होम »  स्किन »  Dry Skin Home Remedies: सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए यहां हैं 5 शानदार उपाय, कुछ ही दिनों में मुलायम हो जाएगी स्किन!

Dry Skin Home Remedies: सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए यहां हैं 5 शानदार उपाय, कुछ ही दिनों में मुलायम हो जाएगी स्किन!

How To Get Soft Skin In Winter: शुष्क त्वचा के कुछ सामान्य संकेत और लक्षण आपकी उम्र, आपके स्वास्थ्य, जहां आप रहते हैं, बाहरी गतिविधियों में बिताए समय पर निर्भर करते हैं. ड्राई स्किन (Dry Skin) को मॉइश्चराइज रखना बेहद जरूरी है. सर्दियों में ड्राई स्किन (Dry Skin In Winter) से बचने के लिए यहां कुछ कारगर उपाय हैं.

Dry Skin Home Remedies: सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए यहां हैं 5 शानदार उपाय, कुछ ही दिनों में मुलायम हो जाएगी स्किन!

Dry Skin Home Remedies: सर्दियों में ड्राई स्किन से बचने के लिए यहां कुछ कारगर उपाय हैं.

खास बातें

  1. सर्दियों में स्किन की देखभाल न करें से त्वचा रूखी-सूखी हो जाती है.
  2. यहां जानें ड्राई स्किन से लड़ने के कारगर उपाय.
  3. सर्दियों में स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए यहां हैं कारगर तरीके.

Home Remedies For Dry Skin: क्या आप ड्राई स्किन से परेशान है? शुष्क त्वचा जिसे जेरोसिस भी कहा जाता है, त्वचा की एक ऐसी स्थिति है जिसमें त्वचा की बाहरी परत में नमी की कमी होती है. अगर ड्राई स्किन के लिए उपाय (Remedies For Dry Skin) नहीं किए जाते हैं, तो सूखी त्वचा में दरारें, सफेद धब्बे हो सकते हैं और संक्रमित हो सकते हैं. ड्राई स्किन (Sry Skin) आमतौर पर गर्म या ठंडे मौसम, गर्म पानी के स्नान और कम आर्द्रता जैसे कुछ पर्यावरणीय कारकों के कारण होती है. शुष्क त्वचा आमतौर पर अस्थायी होती है और अक्सर सर्दियों में ज्यादा परेशान करती है. शुष्क त्वचा के कुछ सामान्य संकेत और लक्षण (Symptoms Of Dry Skin) आपकी उम्र, आपके स्वास्थ्य, जहां आप रहते हैं, बाहरी गतिविधियों में बिताए समय पर निर्भर करते हैं. इसलिए ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज रखना बेहद जरूरी है. सर्दियों में ड्राई स्किन से बचने के लिए यहां कुछ कारगर उपाय हैं.

लीवर को हेल्दी रखने के साथ हर बीमारी से दूर रखती हैं ये 6 जड़ी-बूटियां, आज से ही खाना शुरू कर दें!

ड्राई स्किन से निजात पाने के लिए घरेलू उपचार | Home Remedies To Get Rid Of Dry Skin


1. नारियल का तेल

नारियल तेल के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं ये हम सभी जानते हैं. प्राकृतिक तेल जो ड्राई स्किन के इलाज के लिए अच्छी तरह से काम करता है वह है नारियल का तेल. यह सूखी त्वचा के इलाज के लिए पेट्रोलियम जेली के समान सुरक्षित और प्रभावी है. यह तेल त्वचा की जलयोजन में काफी सुधार कर सकता है और त्वचा की सतह पर लिपिड (वसा) की संख्या बढ़ा सकता है.

एसिडिटी से निजात पाने के 7 कारगर उपाय, आज ही जान लें राहत पाने के लिए क्या करें और क्या न करें?

tl2ok1eg

Home Remedies For Dry Skin: नारियल तेल सर्दियों में सूखी त्वचा से राहत दिला सकता है 

2. ओटमील बाथ

दलिया एक अन्य प्राकृतिक घटक है जो शुष्क त्वचा के उपचार के लिए फायदेमंद है. स्नान के पाने में पीसा हुआ दलिया मिलाना या क्रीम का उपयोग करना जिसमें ओटमील शामिल हो, सूखी त्वचा से राहत देने में मदद कर सकता है. अगर आपकी रूखी त्वचा है तो आप कच्चे दूध और ओट्स से भी घर का बना स्क्रब बना सकते हैं.

Remedies For Constipation: पेट की सबसे बड़ी और आम समस्या कब्ज से निजात पाने के लिए गजब हैं ये 4 जूस!

3. दूध

अगर आपको खुजली हो रही है या आपकी त्वचा पर सफेद धब्बे दिखाई दे रहे हैं तो आप ठंडे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कच्चे दूध में वॉशक्लॉथ डुबोएं और इसे पांच से दस मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगाएं. दूध में सुखदायक प्रभाव होता है और इसका लैक्टिक एसिड आपकी सूखी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है.

4. दही

दही को अपनी त्वचा पर लगाने से आपके चेहरे को मॉइस्चराइज रखने और ब्रेकआउट से लड़ने और झुर्रियों को रोकने में मदद मिल सकती है. दही को अपने चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा में कसाव और नमी आती है. इससे आपकी त्वचा को एक चिकनी बनावट भी मिलती है. बस अपनी त्वचा पर सादा दही लगाएं और इसे लगभग पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ये बीज हैं अचूक उपाय, यहां हैं हाइपरटेंशन के लिए 4 कमाल के फूड्स!

r6kaobhHome Remedies For Dry Skin: सूखी त्वचा से राहत पाने के लिए यहां जानें दही को स्तेमाल करने का तरीका

5. शहद

ड्राई स्किन के लिए एक और बेहतरीन घरेलू उपाय है शहद. यह बहुत मॉइस्चराइजिंग है, और किसी भी सूखापन को कम करने और आपकी त्वचा को नरम बनाने में मदद कर सकता है. शहद में कई विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं और इसमें रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं. आप कच्चे शहद को फेस मास्क के रूप में लगा सकते हैं. इसे सूखने दें और फिर गर्म पानी से कुल्ला करें. हफ्ते में तीन बार शहद लगाने से आपकी त्वचा पर सूखापन और सफेद धब्बे कम हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Thyroid Diet: थायराइड की समस्या से राहत पाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

Weight Loss Foods: तेजी से वजन घटाने के लिए अपनी वेट लॉस डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 शानदार फूड्स!

Winter Superfood: सर्दियों में इन 10 चीजों के साथ मिलाकर खाएंगे गुड़, तो मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods For Glowing Skin: स्किन पर चमक लाने के लिए कमाल हैं ये 5 फूड्स, डाइट में शामिल कर पाएं नेचुरल ग्लो!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------