होम »  लिविंग हेल्दी »  High Uric Acid Level: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये 5 नेचुरल तरीके हैं जबरदस्त, अपने रुटीन में करें शामिल!

High Uric Acid Level: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये 5 नेचुरल तरीके हैं जबरदस्त, अपने रुटीन में करें शामिल!

How To Control Uric Acid: हाई यूरिक एसिड का लेवल डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और गाउट के जोखिम को बढ़ा सकता है. आपको हाई यूरिक एसिड को गंभीरता से लेना चाहिए. यहां यूरिक एसिड को घटाने के 5 नेचुरल तरीकों के बारे में बताया गया है, जिन्हें अपनाकर आप गठिया और जोड़ों को समस्या से बचाव कर सकते हैं.

High Uric Acid Level: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये 5 नेचुरल तरीके हैं जबरदस्त, अपने रुटीन में करें शामिल!

High Uric Acid Level: यूरिक एसिड को कम करने के लिए अपना वजन को भी कंट्रोल में रखें

Natural Ways To Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड प्राकृतिक अपशिष्ट उत्पाद है जिसमें कुछ खाद्य पदार्थ प्यूरीन का निर्माण करते हैं. जिन फूड्स में हाई लेवल स्तर के प्यूरीन होते हैं वे बीयर, कुछ मीट, सार्डिन और सूखे बीन्स हैं. आपके शरीर में प्यूरीन भी बन सकते हैं और टूट सकते हैं. यूरिक एसिड को गुर्दे के माध्यम से और मूत्र के जरिए फिल्टर किया जाता है. बहुत अधिक प्यूरीन का सेवन आपके रक्त में यूरिक एसिड का निर्माण कर सकता है. हाई यूरिक एसिड को हाइपर्यूरिसीमिया के रूप में जाना जाता है. यह गाउट का कारण बन सकता है. गाउट आपके रक्त और मूत्र को भी अम्लीय बना सकता है. यह दर्दनाक जोड़ों का कारण बनता है जो यूरेट क्रिस्टल को जमा करते हैं. तनाव, मोटापा या अधिक वजन और आनुवांशिकी के कारण रक्त में हाई यूरिक एसिड हो सकता है. अगर आपको किडनी की बीमारी, डायबिटीज, सोरायसिस और हाइपोथायरायडिज्म है, तो आपको हाई यूरिक एसिड का खतरा हो सकता है.

सर्दियों में जरूर खाने चाहिए मखाने, हड्डियों को मजबूत रखने के साथ पाचन शक्ति को भी करता है मजबूत!

अगर इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यूरिक एसिड का उच्च स्तर हड्डियों, जोड़ों और ऊतकों को स्थायी नुकसान पहुंचा सकता है. उच्च यूरिक एसिड का स्तर हाई ब्लड प्रेशर, वसायुक्त यकृत रोग और टाइप 2 मधुमेह के लिए भी पसंद किया गया है.


यहां जानें यूरिक एसिड को घटाने के नेचुरल तरीके | Learn Natural Ways To Reduce Uric Acid Here

प्यूरिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करना शरीर में प्राकृतिक रूप से आपके यूरिक एसिड के स्तर को कम करने की दिशा में पहला कदम हो सकता है. अपने प्यूरीन के सेवन को कम करने के लिए स्कैलप्स, फूलगोभी, सूखे बीन्स, हरी बीन्स, फूलगोभी, मशरूम, मछली और शेलफिश जैसे खाद्य पदार्थ खाने से बचें.

एसिडिटी से निजात पाने के 7 कारगर उपाय, आज ही जान लें राहत पाने के लिए क्या करें और क्या न करें?

1. वजन कम करें

अतिरिक्त वजन उठाने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वसा कोशिकाएं मांसपेशियों की कोशिकाओं की तुलना में अधिक यूरिक एसिड बनाती हैं. अगर आप अपने यूरिक एसिड के स्तर को कम करना चाहते हैं तो वजन कम करने की दिशा में काम करें. स्वस्थ आहार का सेवन करें, अच्छी नींद लें, कम तनाव लें और प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए नियमित व्यायाम करें.

fhj9nntgNatural Ways To Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखें

2. अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखें

टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के रक्त प्रवाह में बहुत अधिक इंसुलिन हो सकता है. अत्यधिक इंसुलिन से शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड हो सकता है, साथ ही वजन भी बढ़ सकता है. जो हाई यूरिक एसिड का कारण बन सकता है. इसलिए हमेशा अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें.

लीवर को हेल्दी रखने के साथ हर बीमारी से दूर रखती हैं ये 6 जड़ी-बूटियां, आज से ही खाना शुरू कर दें!

3. पर्याप्त पानी पिएं

हाइड्रेटेड रहने से आपके गुर्दे यूरिक एसिड को तेजी से बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं. हर समय अपने साथ पानी की बोतल रखें और हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं. पर्याप्त पानी पीने से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

4. शर्करा वाले खाद्य पदार्थों से बचें

वजन और यूरिक एसिड के स्तर को बनाए रखने के लिए सुगंधित खाद्य पदार्थों और पेय से बचना चाहिए. अगर आप ज्यादा मात्रा में शुगर वाले फूड्स का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में हाई यूरिक एसिड को ट्रिगर कर सकता है.

पेट की सबसे बड़ी और आम समस्या कब्ज से निजात पाने के लिए गजब हैं ये 4 जूस!

mrj73kho

5. शराब का सीमित सेवन

शराब पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है और यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है. जब आप शराब पीते हैं, तो गुर्दे पहले उन उत्पादों को फ़िल्टर करते हैं जो यूरिक एसिड और अन्य अपशिष्ट उत्पादों के बजाय शराब के सेवन के कारण रक्त में प्रवेश करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द के लिए अचूक उपाय है यह एक चीज, इन 4 समस्याओं से भी मिलेगी निजात!

सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए यहां हैं 5 शानदार उपाय, कुछ ही दिनों में मुलायम हो जाएगी स्किन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fruit For Immunity: यह एक विंटर फ्रूट इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए है शानदार, यहां जानें इसके कई कमाल के फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------