होम »  weight loss »  Weight Loss Tips: एक बार वजन घटाकर फिर बढ़ जाता है, तो आपको इन गलतियों से बचना चाहिए

Weight Loss Tips: एक बार वजन घटाकर फिर बढ़ जाता है, तो आपको इन गलतियों से बचना चाहिए

Weight Loss Diet Tips: किसी भी नए डाइट प्लान को शुरू करने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. यहां जानें.

Weight Loss Tips: एक बार वजन घटाकर फिर बढ़ जाता है, तो आपको इन गलतियों से बचना चाहिए

Weight Loss: हेल्दी डाइट लें और स्थायी वजन घटाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें

खास बातें

  1. नियमित व्यायाम स्थायी वजन घटाने में मदद कर सकता है.
  2. एक फेड डाइट का पालन करने से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं.
  3. पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए बैलेंस डाइट लें.

Weight Loss Tips: वजन कम करना एक क्रमिक प्रक्रिया होनी चाहिए, जिसमें बैलेंस डाइट और वर्कआउट रिजीम के साथ-साथ बहुत अधिक धैर्य और दृढ़ता की जरूरत होती है. शॉर्टकट लेना, जैसे कम खाना या भूखा रहना, ने कभी मदद नहीं की. साथ ही, लोगों को फेड या क्विक डाइट के फेर में भी भी नहीं पड़ना चाहिए, जो वजन कम करने की प्रक्रिया को आसान बनाने का वादा करता है और सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है. संक्षेप में यह है कि, वजन घटाने के लिए कोई जादुई फार्मूला नहीं है. यही बात पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने भी इंस्टाग्राम पर अपने नए पोस्ट में दोहराई है, वह कहती हैं कि रिस्ट्रिक्टिव डाइट कभी भी एक अच्छा विचार नहीं है.

ओमेगा-3 के ये 5 स्रोत हैं हेल्दी हार्ट और मजबूत इम्यूनिटी के लिए कमाल, आज से ही करें डाइट में शामिल!

स्थायी वजन घटाने के लिए आपको फेड डाइट का प्रयास क्यों नहीं करना चाहिए?


नमामी ने क्लिप को कैप्शन दिया कि, “वजन कम करने का प्लान बनाते समय हम गलत हो जाते हैं. रिस्ट्रिक्टिव डाइट प्लान का पालन करना कभी भी टिकाऊ नहीं होता है. आप अंत में बहुत अधिक तरसते हैं, अनुसरण करने के लिए प्रेरित होते हैं, और अंत में हार मान लेते हैं.”

क्लिप में, पोषण विशेषज्ञ उस दुष्चक्र की व्याख्या करता है जिसमें रिस्ट्रिक्टिव डाइट हमें घेरती हैं. वह कहती है, “आप एक ट्रेंडिंग डाइट स्टाइल चुनते हैं, आप प्रेरित होते हैं, वजन कम करते हैं, जो आमतौर पर पानी का वजन होता है, फिर आप एक पठार पर पहुंच जाते हैं. उसके बाद भ्रमित हो जाओ और हार मान लो. फिर से, आप सब कुछ वापस शुरू करते हैं क्योंकि आप दोषी महसूस कर रहे हैं. अंत में, आप फिर से एक और ट्रेंडिंग डाइट चुनते हैं और प्रेरित होते हैं. ” वह अपने फैंस से कहती हैं कि "बुद्धिमानी से चुनें और कुछ ऐसा करना शुरू करें जो अधिक टिकाऊ हो".

Raw Onion With Food: क्या अपने भोजन के साथ सलाद के रूप में कच्चा प्याज खाना फायदेमंद है? यहां जानें

इससे पहले, नमामी ने डिटॉक्स और वजन घटाने के लिए सख्त जूस डाइट के बारे में कुछ मिथकों का भंडाफोड़ किया था. "याद रखें कि कोई शॉर्टकट नहीं है और कोई जादुई ड्रिंक नहीं है. कड़ी मेहनत करने के लिए आपको बस समर्पण और प्रेरणा की जरूरत है. अपने शरीर को सुनें और आपका शरीर आपको वापस सुनेगा, ”उन्होंने नोट में जोड़ा. नमामी ने स्पष्ट किया कि लीवर और किडनी डिटॉक्सिफाइंग का कार्य करते हैं. "एक गिलास सब्जी का रस ठीक है, लेकिन एक विशेष रस शुद्ध डाइट नहीं है," उन्होंने कहा.

तनाव और चिंता से छुटकारा चाहते हैं? मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 10 प्रभावी फूड्स-ड्रिंक्स का सेवन करें

यहां तक ​​कि सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने भी वजन कम करने के लिए कम खाने के बारे में तथ्य बताए थे. जबकि फिट रहने के लिए एक अनुशासित दिनचर्या का पालन करना जरूरी है, यह उपाय की प्रामाणिकता को सत्यापित किए बिना नहीं किया जाना चाहिए.

तो, अगली बार जब आप किसी भी फेड डाइट का पालन करने के बारे में सोचते हैं, तो याद रखें कि इसके बजाय कुछ हेल्दी भोजन प्रस्तावों को लेना हमेशा बेहतर होता है जिन्हें आप जीवन भर रख सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

घर पर ही वर्कआउट करते हैं, तो ये 6 इक्विपमेंट्स आपके पास जरूर होने चाहिए

Health Tips: 8 अच्छी आदतें जो एक हेल्दी लाइफस्टाइल में शामिल होनी चाहिए

फेफड़ों को नेचुरल तरीके से क्लीन कर इनकी कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए इन 6 तकनीकों को अपनाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Black Fungus क्या है? किन लोगों को इफेक्ट करती है ये बीमारी, जानें ब्लैक फंगस के लक्षण, कारण और इलाज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------