होम »  लिविंग हेल्दी »  Equipment For Home Workout: घर पर ही वर्कआउट करते हैं, तो ये 6 इक्विपमेंट्स आपके पास जरूर होने चाहिए

Equipment For Home Workout: घर पर ही वर्कआउट करते हैं, तो ये 6 इक्विपमेंट्स आपके पास जरूर होने चाहिए

Home Workout Equipment: आपके पास कुछ उपकरण भी होने जरूरी हैं जो आपके व्यायाम को और भी प्रभावी बनाने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ स्पोर्ट्स इक्विपमेंट्स के बारे में बताया गया है जो आपके पास घर पर वर्कआउट करते समय आपके पास होने चाहिए.

Equipment For Home Workout: घर पर ही वर्कआउट करते हैं, तो ये 6 इक्विपमेंट्स आपके पास जरूर होने चाहिए

Home Workout Equipment: घर पर वर्कआउट करते समय कुछ उपकरण भी होने जरूरी हैं

खास बातें

  1. इस समय हेल्दी रहने के लिए होम वर्क आउट जरूरी हो गया है.
  2. घर पर वर्कआउट करते समय आपके पास कुछ उपकरण भी होने जरूरी हैं
  3. यहां कुछ स्पोर्ट्स इक्विपमेंट्स के बारे में बताया गया है.

Sports Equipment For Home Use: ये समय हर दिन मजबूत होने, बेहतर खाने, हेल्दी रहने का सबसे अच्छा है जब आप घर पर हैं. ऐसे में हेल्दी रहने के लिए होम वर्क आउट जरूरी हो गया है. कई लोगों के लिए, व्यायाम जीवन का एक तरीका है, यह एक आदत है जो उन्होंने समय के साथ बनाई है और वे इसे केवल बाहरी सीमाओं के कारण छोड़ना नहीं चाहते हैं. आप घर पर वर्कआउट कर रहे हैं तो आपके पास कुछ उपकरण भी होने जरूरी हैं जो आपके व्यायाम को और भी प्रभावी बनाने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ स्पोर्ट्स इक्विपमेंट्स के बारे में बताया गया है जो आपके पास घर पर वर्कआउट करते समय आपके पास होने चाहिए.

तनाव और चिंता से छुटकारा चाहते हैं? मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 10 प्रभावी फूड्स-ड्रिंक्स का सेवन करें

उपकरण जिसने साथ घर पर वर्कआउट कर सकते हैं | Equipment With Which You Can Do Workouts At Home


1. योगा मैट

योग से हेल्दी शारीरिक और मानसिक विकास करने में मदद मिल सकती है. हालांकि, कठोर फर्श पर योग करना आपकी पीठ को चोट पहुंचा सकता है और नुकसान पहुंचा सकता है. या तौलिया या कालीन का उपयोग करने से कोई भी जटिल आसन करते समय स्लाइड हो सकती है, इसलिए इसके लिए योगा मैट का होना आवश्यक है. एक योगा मैट अच्छी पकड़ की गारंटी देता है और आपको गंभीर चोटों से बचाता है. यह आपके शरीर को गर्म रखता है और योग मुद्रा करते समय आपके पूरे शरीर में ऊर्जा का प्रवाह प्रदान करता है. योग मैट संतुलन, स्थिरता में सुधार करने, आराम प्रदान करने में मदद करते हैं और आपको चोट से भी बचाते हैं.

5 योग आसन जो वजन घटाने के लिए कैलोरी बर्न करने में आपके लिए अद्भुत काम कर सकते हैं

yoga mat fertilityHome Workout Equipment:  फर्श पर योग करना आपकी पीठ को चोट पहुंचा सकता है

2. डम्बल सेट

डम्बल विभिन्न मांसपेशी समूह को लक्षित करते हैं और यह एक महत्वपूर्ण जिम उपकरण है. डम्बल विभिन्न आकारों और सामग्रियों में आते हैं, बहुत हल्के से लेकर बहुत भारी तक, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उनका उपयोग कौन करेगा. अपनी मांसपेशियों को टोन करने से लेकर कैलोरी बर्न करने तक, हड्डियों को मजबूत करने तक डम्बल विभिन्न मांसपेशियों को सक्रिय करने और मांसपेशियों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं.

9 सबसे कॉमन पाचन की समस्याएं, जिनको नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

3. रस्सी कूदना

हम में से अधिकांश ने अपने खेल के दौरान रस्सी का इस्तेमाल किया होगा. खैर, रस्सी कूदना अति-सुविधाजनक, आसान और प्रभावी घरेलू व्यायामों में से एक है और घरेलू व्यायाम के लिए आवश्यक उपकरण है. यह स्किपिंग कार्डियो और एरोबिक व्यायाम को जोड़ती है जो ग्लूट्स को टोन करने, आपके कोर को कसने, सहनशक्ति का निर्माण करने और आपके फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने में मदद करता है.

4. रेजिस्टेंड बैंड

रेजिस्टेंड बैंड आपके घरेलू जिम उपकरण के लिए एक सस्ता अतिरिक्त है और मशीनों का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. शरीर के ऊपरी और निचले दोनों हिस्सों के लिए एक रेजिस्टेंड बैंड का उपयोग किया जा सकता है, साथ ही यह आपकी मांसपेशियों पर एक विशेष मात्रा में बल लगाता है जब कई फिटनेस लेवल के लिए आसानी से बढ़ाया और अनुकूलित किया जाता है. लचीलेपन में सुधार और मांसपेशियों की उत्तेजना में मदद करने के लिए ये बैंड सबसे अच्छे हैं.

ये 7 काम करने से इम्यूनिटी बढ़ने की जगह कमजोर हो सकती है, आज से ही छोड़ दें

5. इंडोर साइकिल

उन जिद्दी पेट की चर्बी के लिए, आपके शरीर में जमा कैलोरी को बर्न का सबसे अच्छा तरीका इनडोर साइकिलिंग है. यह आपको फैट कम करने में मदद करता है, आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, और आपकी मांसपेशियों की सहनशक्ति को बढ़ाता है. यह आपके घर में कुछ जगह घेर सकता है, लेकिन यह स्थिर सवारी कार्डियो व्यायाम में मदद करती है, इनडोर साइकिल आपके हृदय की सहनशक्ति का निर्माण करती है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

6. पुल अप बार

पुलअप्स कार्यात्मक शक्ति के निर्माण में मदद करते हैं, क्योंकि इसे करने के दौरान पूरे शरीर को शामिल किया जाता है. जब आप अपने शरीर के भार को मूवमेंट के साथ उठा रहे हैं तो यह आपके शरीर की ताकत, सहनशक्ति के स्तर में सुधार करेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Health Tips: 8 अच्छी आदतें जो एक हेल्दी लाइफस्टाइल में शामिल होनी चाहिए

फेफड़ों को नेचुरल तरीके से क्लीन कर इनकी कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए इन 6 तकनीकों को अपनाएं

Black Fungus क्या है? किन लोगों को इफेक्ट करती है ये बीमारी, जानें ब्लैक फंगस के लक्षण, कारण और इलाज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्किन पर पुराने दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है शहद, जान लें इस्तेमाल का तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------