होम »  weight loss »  Weight Loss Naturally: शरीर की जिद्दी चर्बी घटाने के लिए आपको करने होंगे ये काम, आसानी से कम होगा बॉडी फैट!

Weight Loss Naturally: शरीर की जिद्दी चर्बी घटाने के लिए आपको करने होंगे ये काम, आसानी से कम होगा बॉडी फैट!

How To Reduce Body Fat: जो लोग मोटापे से ग्रत हैं वह जानते हैं कि उन्हें लोगों से मिलने में, दोस्त बनाने में आत्मविश्वास पाने में कितनी मुश्किल होती है. बॉडी फैट (Body Fat) न सिर्फ दिखने में खराब लग सकता है बल्कि यह कई बीमारियों का भी घर हो सकता है. अगर समय पर मोटापा घटाने के उपाय (Remedies To Reduce Obesity) नहीं किए गए तो यह समस्या आपको लंबे समय तक परेशान कर सकती है.

Weight Loss Naturally: शरीर की जिद्दी चर्बी घटाने के लिए आपको करने होंगे ये काम, आसानी से कम होगा बॉडी फैट!

Weight Loss Naturally: पेट की जिद्दी चर्बी को घटाने के लिए इन 5 टिप्स को आज से करें फॉलो

खास बातें

  1. हेल्दी खाना खाने से वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है.
  2. शरीर की जिद्दी चर्बी को घटाने के लिए इन 5 टिप्स को फॉलो करें.
  3. इन उपायों को अपनाने से पेट की चर्बी के साथ वजन भी होगा कम.

Easy Tips To Reduce Belly Fat: जो लोग मोटापे से ग्रत हैं वह जानते हैं कि उन्हें लोगों से मिलने में, दोस्त बनाने में आत्मविश्वास पाने में कितनी मुश्किल होती है. बॉडी फैट (Body Fat) न सिर्फ दिखने में खराब लग सकता है बल्कि यह कई बीमारियों का भी घर हो सकता है. अगर समय पर मोटापा घटाने के उपाय (Remedies To Reduce Obesity) नहीं किए गए तो यह समस्या आपको लंबे समय तक परेशान कर सकती है. कई लोग वजन घटाने के तरीके (Ways To Lose Weight) अपनाते हैं लेकिन फिर भी कुछ खास रिजल्ट नहीं मिलता है ऐसे में क्या किया जाए? ऐसे में कुछ लोग सवाल करते हैं कि नेचुरल तरीके से वजन कैसे घटाएं? (How To Lose Weight Naturally) अगर वजन घटाने के लिए डाइट (Weight Loss Diet) और जिम एक्सरसाइज सब कर लिया है फिर भी आपके मन मुताबित परिणाम नहीं मिल पा रहा है, तो यह आपकी कुछ गलतियों का नतीजा हो सकता है.

लंग्स को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, आसपास नहीं फटकेंगी फेफड़ों की बीमारियां!

अगर आप चाहें तो आसानी वजन घटाने के घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Weight Loss) की मदद से वजन कम कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ काम करने होंगे. ये कुछ काम वजन घटाने के आसान तरीके (Easy Ways To Lose Weight) साबित हो सकते हैं. बॉडी फैट के साथ ये पेट की चर्बी घटाने (Reduce Belly Fat) में भी तेजी ला सकते हैं. यहां हम आपको ऐसे कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.


बॉडी फैट घटाने के 5 आसान तरीके | 5 Easy Ways To Reduce Body Fat

1. घर पर बना भोजन खाएं

न सिर्फ हेल्दी रहने के लिए बल्कि अपने बॉडी फैट को कंट्रोल करने के लिए घर पर बना भोजन करना चाहिए. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो बाहर के खाने से परहेज करें. ज्यादातर बाहर के खाने में ऑयल और वसायुक्त चीजें होती हैं, जो आपका वजन बढ़ा सकती है. ऐसे में वजन कम करने के लिए घर पर बने हुए भोजन का ही सेवन करें. ये हेल्दी रहने के साथ जिद्दी चर्बी को कम करना का पहला काम हो सकता है.

पेट और सीने की जलन से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा कमाल का फायदा!

932df6f8Weight Loss Naturally: घर का बना खाना न सिर्फ हेल्दी रखता है बल्कि वजन को भी कंट्रोल में रखता है

2. हेल्दी ब्रेकफास्ट चुनें

कुछ लोग ब्रेकफास्ट में फास्ट फूड्स, या वसायुक्त आइटम बनाते हैं, जो हमारे फैट को बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में आपको हेल्दी ब्रेकफास्ट करने की जरूरत होती है. वजन घटाने के लिए आपको सबसे पहले अपने ब्रेकफास्ट पर ध्यान देने की जरूरत है. इसके साथ ही स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी होता है. फैट को कंट्रोल करने के लिए अपने ब्रेकफास्ट में कैलोरी का ज्यादा इस्तेमाल न करें.

Vitamin D Toxicity: जरूरत से ज्यादा विटामिन डी का सेवन करने से होते हैं ये 5 साइडइफेक्ट्स!

3. स्पाइसी फूड्स को चुनें

स्पाइसी फूड्स का सेवन कर आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. कई हेल्दी एक्सपर्ट्स और डायटीशियन भी मानते हैं कि स्पाइसी खाना आपके फैट को कम करने में मदद कर सकता है. क्योंकि स्पाइसी फूड्स मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में सहायक होते हैं और आप जानते हैं कि वजन कम करने के लिए मैटाबॉलिज्म का तेज होना कितना ज्यादा जरूरी है.

4. बार-बार लेकिन कम मात्रा में खाएं

अगर आप वाकई वजन कम करने के लिए कोशिश कर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट को कई भोगों में बांटना होगा. आपको कम मात्रा में लेकिन कई बार खाने की जरूरत है. ऐसे में न तो आपको एक ही बार में ज्यादा कैलोरी ले पाएंगे और न ही आपको भूख का अहसास होगा. वजन को नियंत्रण में रखने के लिए यह अक आसान तरीका हो सकता है.

क्या डायबिटीज में प्लांट बेस्ड डाइट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है? जानें इस डाइट के फायदे और नुकसान

dom6gjjgWeight Loss Naturally: मोटापा कम करने के लिए कम और हेल्दी खाने पर ज्यादा ध्यान दें.

5. खाने खाते समय सिर्फ खाना ही खाएं

कई लोग खाना खाते हुए या फोन देकने लगते हैं या टीवी, ऐसे में आप जरूरत से ज्यादा खा सकते हैं. खाने का यह तरीका न सिर्फ वजन के लिहाज से खराब है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी ठीक नहीं है. कई लोग बहुत जल्दी में भोजन करते हैं. जल्दी- जल्दी खाना खाने से भी मोटापे की समस्या हो सकती है. भोजन को हमेशा आराम से खाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: मानसून में स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रुटीन

इन 4 फुल बॉडी वर्कआउट के लिए नहीं चाहिए कोई मशीन या उपकरण, जानें इनको करने का तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कब्ज, सिरदर्द के साथ शरीर में पानी की कमी से होती हैं ये गभीर समस्याएं, एक दिन में कितना पानी पिएं?

यूरिन में जलन और दर्द से निजात पाने के लिए ये घरेलू उपाय हैं कमाल, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------