होम »  weight loss & nbsp;»  Weight Loss: प्रभावी तरीके से वजन कम करने के लिए वर्कआउट की इन आदतों से आज ही बचें

Weight Loss: प्रभावी तरीके से वजन कम करने के लिए वर्कआउट की इन आदतों से आज ही बचें

Weight Loss Tips: चाहे आप अपने पेट की चर्बी को कम करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हों या एक समग्र आदर्श वजन बनाए रखना चाहते हों, आपको इन वर्कआउट की आदतों से बचना चाहिए जो आपके वजन घटाने के कार्यक्रम को तोड़ देती हैं.

Weight Loss: प्रभावी तरीके से वजन कम करने के लिए वर्कआउट की इन आदतों से आज ही बचें

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए आपको इन वर्कआउट की आदतों से बचना चाहिए

खास बातें

  1. वेट लॉस के लिए आपको इन वर्कआउट की आदतों से बचना चाहिए.
  2. इंटेस ट्रेनिंग से दिन की शुरुआत न करें.
  3. ऐसा व्यायाम चुनना जो आपको पसंद न हो.

Workout Habits For Weight Loss: जब वजन कम करने की बात आती है, तो रेजिस्टेंट डाइट और हैवी वर्कआउट हमारे दिमाग में तुरंत आते हैं. डाइट प्लान का पालन करना और अपने डेली वर्कआउट रुटीन में लगातार बने रहना निश्चित रूप से वजन कम करने का एक शानदार तरीका है. हालांकि, ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें आप इस प्रक्रिया में अनदेखा कर सकते हैं जो आपकी प्रगति को प्रभावित कर सकती हैं. चाहे आप अपने पेट की चर्बी को कम करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हों या एक समग्र आदर्श वजन बनाए रखना चाहते हों, आपको इन वर्कआउट की आदतों से बचना चाहिए जो आपके वजन घटाने के कार्यक्रम को तोड़ देती हैं.

कैल्शियम की कमी 5 खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकती है, जानें कमी के लिए नेचुरल उपाय

वजन घटाने के लिए इन आदतों से बचें | Avoid These Habits To Lose Weight



1. इंटेस ट्रेनिंग से दिन की शुरुआत करना



अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और शारीरिक व्यायाम का सहारा लेने जा रहे हैं, तो आपको सरल लेकिन प्रभावी व्यायामों से शुरुआत करनी चाहिए. शुरुआत से ही भारी और तीव्र कसरत में शामिल होने का चयन करना आपको केवल थका देगा और अधिक दर्द और दर्द पैदा करेगा. यह केवल आपकी निरंतरता को बाधित करेगा.

2. ऐसा व्यायाम चुनना जो आपको पसंद न हो

अलग-अलग लोग अलग-अलग तरह के वर्कआउट का सहारा लेते हैं. जबकि आपके पास वर्कआउट के असंख्य विकल्प हैं, आपको वह चुनना चाहिए जिसे आप पसंद करते हैं. चाहे वह साधारण कार्डियो एक्सरसाइज हो या कुछ कठोर HIIT वर्कआउट, उन रुटीन से जुड़ें जिन्हें आप सहज महसूस करते हैं और करना पसंद करते हैं.

कैल्शियम की कमी 5 खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकती है, जानें कमी के लिए नेचुरल उपाय

3. एक ही समय पर काम करना और जंक खाना

नियमित कसरत और अस्वास्थ्यकर खान-पान कभी साथ-साथ नहीं चलते. अगर आप अपना वजन कम करने के लिए कृतसंकल्प हैं और कुछ निश्चित वर्कआउट को चुना है, तो अस्वास्थ्यकर और वसायुक्त फूड्स में लिप्त होने से आपके वजन घटाने की प्रक्रिया धीमी हो जाएगी.

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए शानदार हैं ये 6 कारगर योग आसन

4. एक ही बार में सब कुछ करना

हालांकि अपने वजन घटाने के टारगेट के बारे में दृढ़ संकल्प और समर्पित होना अच्छा है, लेकिन एक बार में सब कुछ करना असंभव हो सकता है. आप इसे अपना सब कुछ देने और थोड़े समय में अभिभूत होने के बजाय, अपने जीवन में होने वाले परिवर्तनों में अपना रास्ता आसान बनाना चाह सकते हैं. धीरे-धीरे शुरू करें और कुशलता से अपनी रुटीन प्लान बनाएं.

5. ब्रेक नहीं लेना

शुरुआत में शरीर में अचानक से हलचल होने से आपका शरीर हर समय सुस्त और थका हुआ महसूस कर सकता है. इसलिए आपको अपने शरीर और खुद को ठीक होने के लिए कुछ समय देना चाहिए. ब्रेक लेना या अच्छा आराम करना आपके शरीर को फिर से जीवंत करने में मदद करता है और आपको अगले स्तर के वर्कआउट के लिए भी तैयार करता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

मानसिक और दिल की बीमारी से बचा सकता है तरबूज, किडनी के लिए भी फायदेमंद, जानें 10 फायदे

6. चीनी और कैलोरी वाली एनर्जी ड्रिंक पीना

एक बात जो आपको याद रखनी चाहिए वह है हाई शुगर और कैलोरी सामग्री वाले एनर्जी ड्रिंक और स्मूदी पीने के बजाय खुद को पानी से हाइड्रेट करना. शुगर वाली ड्रिंक्स केवल आपके वर्कआउट रुटीन में बाधा डालेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fitness Tips: योग की शुरुआत करना चाहते हैं? यहां हैं बिगिनर्स के लिए आसान 15 मिनट का योग रुटीन

पाइल्स को ठीक करने के लिए 5 आसान और नेचुरल घरेलू उपचार, इन नुस्खों को आज से ही आजमाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Food Hacks: तेजी से वजन कम करने और नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए 5 शानदार फूड हैक्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -