होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Food Hacks: तेजी से वजन कम करने और नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए 5 शानदार फूड हैक्स

Food Hacks: तेजी से वजन कम करने और नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए 5 शानदार फूड हैक्स

Weight Loss: इम्यूनिटी पिछले एक साल में इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले कीवर्ड्स में से एक रहा है. इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा, लोग लॉकडाउन के दौरान अपने एक्स्ट्रा वेट को कम करने के तरीकों की भी तलाश कर रहे हैं.

Food Hacks: तेजी से वजन कम करने और नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए 5 शानदार फूड हैक्स

Food Hacks: लहसुन में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले प्रभाव होते हैं

खास बातें

  1. ऐसी डाइट खाना महत्वपूर्ण है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है.
  2. और घर से काम करते समय वजन को मैनेज करने में भी मदद करती है.
  3. यहां पांच फूड हैक्स की लिस्ट दी गई है.

How To Boost Immunity: हम सभी जानते हैं कि सही खाना और हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखना बीमारी की रोकथाम और हेल्दी रहने का आधार है. ऐसी डाइट खाना महत्वपूर्ण है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है और घर से काम करते समय वजन को मैनेज करने में भी मदद करती है. कितना अच्छा हो न अगर एक ही काम से वजन भी कम हो जाए और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत किया जा सके. यहां पांच फूड हैक्स की लिस्ट दी गई है जो वजन कम करने और एक ही समय में आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकती हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को जल्द कंट्रोल करने के लिए ये 7 फूड्स नहीं खाए तो आज से शुरू करें सेवन

इम्यूनिटी बढ़ाने और वजन घटाने के तरीके | ways To Increase Immunity And Lose Weight



1. कोल्ड-प्रेस्ड वर्जिन कोकोनट ऑयल



वर्जिन कोकोनट आयल वेजिटेरियन है और वेट मैनेज करने में और प्रतिरक्षा बूस्टर सहित स्वास्थ्य लाभों का ढेर है. टॉपिंग के रूप में अपनी स्मूदी और सलाद के कटोरे में दो चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. आप वर्जिन कोकोनट ऑयल का उपयोग खाना पकाने, तलने और शाकाहारी मिष्ठान पकाने के लिए भी कर सकते हैं. कुछ तो दिन की शुरुआत के लिए हर सुबह दो चम्मच इसका सेवन करना पसंद करते हैं.

कैल्शियम की कमी 5 खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकती है, जानें कमी के लिए नेचुरल उपाय

tl2ok1egWeight Loss: वजन घटाने के साथ नारियल तेल इम्यूनिटी भी बढ़ा सकता है

2. चटनी बनाने के लिए लहसुन और डिप का प्रयोग करें

लहसुन में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले प्रभाव होते हैं और यह एक शक्तिशाली रोगाणुरोधी एजेंट है. इसका सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे चटनी, डिप और करी में शामिल करें. इसमें एंटीवायरल और एंटीऑक्सिडेंट गुण भी होते हैं, जो बदले में प्रतिरक्षा को बढ़ाने में बहुत काम करते हैं.

Weight Loss Tips: यहां एक्सपर्ट से जानें वजन कम करने का सही तरीका, इन 3 टेस्ट से मापें फिटनेस लेवल

3. सेब का सिरका

सेब का सिरका आपको लंबे समय तक भरा रखता है और शरीर को गर्म होने से रोकता है. इसमें क्लोरोजेनिक एसिड होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो आंत की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है. सेब साइडर सिरका के 1-2 चम्मच पानी से पतला जब भोजन से पहले लिया जाता है तो चयापचय सिंड्रोम को रोकने में मदद मिलती है, जिससे मोटापा कम होता है और वजन कम होता है.

4. फलों के ऊपर दालचीनी पाउडर

दालचीनी पाउडर एक सुपरफूड है जो हर किचन में मिल जाता है. आप इसे स्मूदी, फल, मिल्कशेक और यहां तक कि ग्रीन टी पर लेप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. आधा चम्मच ताजा पिसी हुई दालचीनी वजन घटाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर है.

ये 6 फूड कॉम्बनेशन वजन घटाने में तेजी ला सकते हैं, जानें डाइट में शामिल करने का आसान तरीका

5. सुनहरा दूध

हल्दी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जिसका उपयोग आमतौर पर सभी करी तैयारियों में किया जाता है. आप इसे करी में इस्तेमाल करने के अलावा स्मूदी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे अपने दूध में मिला सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercise For Eyes: आंखों को दुरुस्त रखने के लिए रोजाना बस कुछ देर करें ये 5 एक्सरसाइज

Fitness Tips: 5 पॉपुलर एक्सरसाइज जिन्हें ज्यादातर लोग गलत तरीके से करते हैं, जान लें क्या है सही तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चाय से न करें दिन की शुरुआत, एक्सपर्ट से जानें सुबह खाने के लिए क्या है सबसे हेल्दी ऑप्शन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -