होम »  लिविंग हेल्दी »  Fitness Tips: योग की शुरुआत करना चाहते हैं? यहां हैं बिगिनर्स के लिए आसान 15 मिनट का योग रुटीन

Fitness Tips: योग की शुरुआत करना चाहते हैं? यहां हैं बिगिनर्स के लिए आसान 15 मिनट का योग रुटीन

Yoga Routine For Beginners: आप अपने दिन की शुरुआत कुछ मिनटों के लिए एक साधारण योग रुटीन से कर सकते हैं. हालांकि, लाभ प्राप्त करने के लिए इसे नियमित रूप से करना महत्वपूर्ण है. यहां बिगिनर्स लोगों के लिए 15 मिनट की योग रुटीन के बारे में जानें.

Fitness Tips: योग की शुरुआत करना चाहते हैं? यहां हैं बिगिनर्स के लिए आसान 15 मिनट का योग रुटीन

Yoga Routine For Beginners: योग व्यायाम के सर्वोत्तम रूपों में से एक है

खास बातें

  1. योग व्यायाम के सर्वोत्तम रूपों में से एक है.
  2. जो मन और शरीर दोनों के लिए कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है.
  3. लाभ प्राप्त करने के लिए इसे नियमित रूप से करना महत्वपूर्ण है.

Yoga For Beginners: योग व्यायाम के सर्वोत्तम रूपों में से एक है जो मन और शरीर दोनों के लिए कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. इस समग्र दृष्टिकोण से कोई आध्यात्मिक मौन प्राप्त कर सकता है. थायराइड, पीसीओएस, अनियमित पीरियड्स, जोड़ों का दर्द, वजन कम होना और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं सहित हर चिकित्सा स्थिति के लिए योग मुद्राएं मदद कर रही हैं. पुरानी स्थितियों को रोकने के लिए कोई भी इस डेली हेल्दी प्रैक्टिस को अपना सकता है. योग के कई लाभों में स्ट्रेचेबिलिटी, बेहतर नींद, कम थकान और मूड में सुधार शामिल हैं. आप अपने दिन की शुरुआत कुछ मिनटों के लिए एक साधारण योग रुटीन से कर सकते हैं. हालांकि, लाभ प्राप्त करने के लिए इसे नियमित रूप से करना महत्वपूर्ण है. यहां बिगिनर्स लोगों के लिए 15 मिनट की योग रुटीन के बारे में जानें.

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए शानदार हैं ये 6 कारगर योग आसन

बिगिनर्स के लिए 15 मिनट का योग रुटीन | 15 Minute Yoga Routine For Beginners


1. कैट काउ पोज

कैट काउ पोज आपकी रीढ़, गर्दन और पीठ के लिए है. आप घर पर इस योगासन का अभ्यास करते हुए लगभग अपने पूरे शरीर को फैला सकते हैं. अपने दिन की शुरुआत कैट काउ पोज या सूर्य नमस्कार से करना फिट और हेल्दी रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. अपने शरीर को मोड़ें और अपने हाथों और घुटनों को सीधे अपने कंधों और नितंबों के अनुपात में फर्श पर रखें. अब श्वास अंदर लें और काउ पोज में आ जाएं, फिर अपनी बैठी हुई हड्डियों को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें, अपनी छाती को आगे की ओर धकेलें और अपने पेट को नीचे करें. इसे आप शुरुआत में 2-3 मिनट तक कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए ज्यादा नहीं बस इन 4 चीजों को रोजाना खाएं, पेट की चर्बी और बॉडी फैट भी होगा कम!

9if5i5poYoga Routine For Beginners: अपने दिन की शुरुआत कैट काउ पोज से कर सकते हैं

2. अपवर्ड फेसिंग डोग

अपवर्ड फेसिंग डोग आपकी छाती और रीढ़, कलाई, हाथ और कंधों को फैलाता है. आपको फर्श पर लेटना है, अपने पैरों को अपने पीछे फैलाकर, एक दूसरे से केवल कुछ इंच की दूरी पर रखना है. आपके पैरों ऊपर फर्श पर रहने चाहिए. अपने हाथों को कमर के साथ-साथ अपने शरीर के समानांतर फर्श पर रखें. अपनी कोहनियों को पसली के पास लाने की कोशिश करें. जैसे ही आप अपने हाथों को फर्श में मजबूती से धकेलते हैं, श्वास लें. फिर, अपनी बाहों और पैरों को फर्श से कुछ इंच दूर रखते हुए अपने धड़ को ऊपर उठाएं.

सेहत से जुड़ी 7 भारतीय परंपराएं, जो सालों से चली आ रही हैं, पर क्या उनसे वाकई फायदा होता है?

3. रिवर्स नमस्ते

रिवर्स नमस्ते या पेंगुइन पोज ताड़ासन का ही एक रूप है. यह ऊपरी शरीर, मुख्य रूप से बाहों और पेट को मजबूत करने के लिए है. आपको अपनी बाहों को पीठ के पीछे रखना है और दोनों हथेलियों को मिलाना है. सुनिश्चित करें कि आपके घुटने इस स्थिति में थोड़े मुड़े हुए हैं और हथेलियां एक दूसरे के खिलाफ मजबूती से दब गई हैं. आप इसी पोजीशन में 4-5 मिनट तक रह सकते हैं.

4. लो प्लैंक

लो प्लैंक, जिसे चतुरंग दंडासन भी कहा जाता है, शुरुआती लोगों के लिए एक बहुत ही सामान्य और आसान मुद्रा है. लो प्लैंक में आपको अपने शरीर को जमीन के समानांतर सीधा रखना होता है, शरीर का पूरा भार आपकी हथेलियों और पैर की उंगलियों पर होता है. इस योगासन में आपकी कोहनी शरीर के साथ समकोण पर होनी चाहिए. प्लैंक करते समय बहुत नीचे जाने की गलती न करें, क्योंकि यह आपके अलाइनमेंट और फ्लो को बिगाड़ सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर को जल्द कंट्रोल करने के लिए ये 7 फूड्स नहीं खाए तो आज से शुरू करें सेवन

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

5. वॉरियर सेकेंड पोज

वॉरियर सेकेंड पोज भी शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छे योग में से एक है. आपको अपने पैरों को एक चटाई पर फैलाकर शुरू करना है और फिर अपना दाहिना पैर आगे रखना है. बाएं पैर को पीछे रखें और अपने धड़ को बाईं ओर और भुजाओं को भुजाओं की ओर रखें. बाएं पैर को सीधा रखते हुए अपने दाहिने घुटने को मोड़ें जब तक कि आपकी जांघ चटाई के समानांतर न हो जाए, फिर अपनी भुजाओं को अपने कंधे के स्तर पर भुजाओं तक पहुंचाएं. कम से कम तीन से पांच सांसों के लिए इस मुद्रा में रहें. इस आसन को लगभग 3 मिनट तक किया जा सकता है.

ये कुछ योगासन थे जिनमें शुरुआती लोगों के लिए अपनी सुबह की शुरुआत करने के लिए 15 मिनट का योग रुटीन शामिल है. योग स्वास्थ्य समस्याओं को मैनेज करने और चिंता और अवसाद से निपटने के लिए भी एक शक्तिशाली अभ्यास है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कैल्शियम की कमी 5 खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकती है, जानें कमी के लिए नेचुरल उपाय

आपकी स्किन और हड्डियों के लिए अद्भुत है मलाई का सेवन, यहां जानें मिल्क क्रीम के फायदे और नुकसान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Exercise For Eyes: आंखों को दुरुस्त रखने के लिए रोजाना बस कुछ देर करें ये 5 एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------