होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Home Remedies: पाइल्स को ठीक करने के लिए 5 आसान और नेचुरल घरेलू उपचार, इन नुस्खों को आज से ही आजमाएं

Home Remedies: पाइल्स को ठीक करने के लिए 5 आसान और नेचुरल घरेलू उपचार, इन नुस्खों को आज से ही आजमाएं

Home Remedies For Piles: पाइल्स की स्थिति में फाइबर से भरपूर फूड्स, फल और हरी सब्जियां असरकारक और बहुत फायदेमंद होती हैं. फाइबर से भरपूर फूड्स मल को नरम बनाने बनाते हैं. बवासीर के इलाज के लिए कुछ घरेलू उपचारों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Home Remedies: पाइल्स को ठीक करने के लिए 5 आसान और नेचुरल घरेलू उपचार, इन नुस्खों को आज से ही आजमाएं

Home Remedies For Piles: पाइल्स की स्थिति में फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए

खास बातें

  1. पाइल्स की स्थिति में फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करें.
  2. फल और हरी सब्जियां असरकारक और बहुत फायदेमंद होती हैं.
  3. बवासीर के इलाज के लिए कुछ घरेलू उपचार फायदेमंद हो सकते हैं.

Natural Remedies For Piles: पाइल्स जिसे बवासीर भी कहा जाता है, गुदा और मलाशय के निचले हिस्से में सूजी हुई नसें होती हैं. मुख्य रूप से पुरानी कब्ज, अस्वास्थ्यकर भोजन, लंबे समय तक बैठे रहने और नियमित व्यायाम की कमी के कारण, यह कई बार काफी दर्दनाक हो सकता है. हमारी दोषपूर्ण और गतिहीन जीवन शैली को देखते हुए इन दिनों बवासीर काफी आम है. इसे अक्सर उम्र के साथ जोड़ा जाता है लेकिन कम उम्र के लोगों को भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, अच्छी खबर यह है कि डाइट में बदलाव, स्वयं की देखभाल और डेली रुटीन में शारीरिक व्यायाम को शामिल करने से बवासीर अपने आप दूर हो सकती है. पाइल्स की स्थिति में फाइबर से भरपूर फूड्स, फल और हरी सब्जियां असरकारक और बहुत फायदेमंद होती हैं. फाइबर से भरपूर फूड्स मल को नरम बनाने बनाते हैं. बवासीर के इलाज के लिए कुछ घरेलू उपचारों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

मानसिक और दिल की बीमारी से बचा सकता है तरबूज, किडनी के लिए भी फायदेमंद, जानें 10 फायदे

बवासीर के लिए आसान घरेलू उपचार | Easy Home Remedies For Piles


1. एलोवेरा


यह अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है, एलोवेरा जेल का उपयोग जलन, खुजली और गुदा की सूजन को कम करने के लिए किया जाता है. जेल प्रभावित हिस्से पर एंटीसेप्टिक प्रभाव डालता है और सूजन को कम करता है. जबकि जेल बाहरी उपयोग के लिए है, आंतरिक बवासीर के मामले में, एलोवेरा के रस को खाली पेट लेने की सलाह दी जाती है. पाचन में सुधार के अलावा, यह पुराने कब्ज वाले लोगों की मदद करता है. एलोवेरा का उपयोग सदियों से बवासीर के इलाज के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए शानदार हैं ये 6 कारगर योग आसन

k3k3v7boHome Remedies For Piles: जेल प्रभावित हिस्से पर एंटीसेप्टिक प्रभाव डालता है

2. खूब सारा पानी

खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह मल को नरम रखता है और इसलिए कोलन कैनाल से गुजरना आसान होता है. यह पाचन तंत्र में सुधार करता है और इसलिए मल त्याग करता है. पानी का सेवन बढ़ाना सबसे आसान काम है और इसलिए हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए. यह न केवल कब्ज को कम करता है बल्कि जीवनशैली से जुड़ी कई बीमारियों से भी बचा सकता है.

वजन घटाने के लिए ज्यादा नहीं बस इन 4 चीजों को रोजाना खाएं, पेट की चर्बी और बॉडी फैट भी होगा कम!

3. फाइबर वाले फूड्स

फाइबर से भरपूर फूड्स जैसे कि कटा हुआ गेहूं, दालें, साबुत फल और हरी सब्जियां कब्ज से राहत दिलाती हैं और इस तरह बवासीर में मदद करती हैं. उच्च फाइबर सामग्री मल के वजन को बढ़ाती है और इसलिए इसे कोलन से गुजरने में कम समय लगता है. हालांकि, बहुत अधिक फाइबर सूजन और गैस का कारण बन सकता है. इस प्रकार एक इष्टतम मात्रा का सेवन किया जाना चाहिए.

4. ईसबगोल या साइलियम हस्क

बवासीर के इलाज में ईसबगोल या साइलियम की भूसी बहुत कारगर होती है. इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करता है और कब्ज से बचाता है. ईसबगोल में मौजूद फाइबर मल को नरम कर देता है जिससे उसका मार्ग सुगम हो जाता है. ईसबगोल का उपयोग सदियों से रेचक के रूप में किया जाता रहा है.

सेहत से जुड़ी 7 भारतीय परंपराएं, जो सालों से चली आ रही हैं, पर क्या उनसे वाकई फायदा होता है?

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये

5. अरंडी का तेल

कैस्टर ऑयल अपने अद्भुत एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के साथ पाइल्स में बेहद फायदेमंद होता है. इसे बाहर से बवासीर पर लगाया जा सकता है या रात को दूध में मिलाकर सेवन किया जा सकता है. ध्यान में रखते हुए, यह एक रेचक भी है, अरंडी का तेल आसान मल त्याग में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercise For Eyes: आंखों को दुरुस्त रखने के लिए रोजाना बस कुछ देर करें ये 5 एक्सरसाइज

Food Hacks: तेजी से वजन कम करने और नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए 5 शानदार फूड हैक्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fitness Tips: 5 पॉपुलर एक्सरसाइज जिन्हें ज्यादातर लोग गलत तरीके से करते हैं, जान लें क्या है सही तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -