होम »  weight loss »  Weight Loss Exercise: बिन जिम जाए ही तेजी से वजन कम करने में मददगार हैं ये एक्सरसाइज

Weight Loss Exercise: बिन जिम जाए ही तेजी से वजन कम करने में मददगार हैं ये एक्सरसाइज

कई लोगों को लगता है कि वेट लॉस करने के लिए जिम जाना जरूरी है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. आप बिना जिम जाए भी घर में कुछ खास Exercises करके तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं.

Weight Loss Exercise: बिन जिम जाए ही तेजी से वजन कम करने में मददगार हैं ये एक्सरसाइज

आप बिना जिम जाए भी घर में कुछ खास Exercises करके तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं.

बिगड़ती लाइफस्टाइल जंक फूड और अस्त व्यस्त दिनचर्या के चलते लगातार तेजी से लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. मोटापा न केवल आपकी पर्सनालिटी को बिगाड़ने का काम करता है बल्कि मोटापे की वजह से कई तरह की बीमारियां शरीर को घेरने लगती हैं. जैसे ही आपका वजन बढ़ने लगता है डायबिटीज, जोड़ो में दर्द, ब्लड प्रेशर और किडनी से संबंधित बीमारियां अपना घर बनाने लगती हैं. वेट बढ़ने के साथ ही टेंशन बढ़ना शुरू हो जाती है. कई लोगों को लगता है कि वेट लॉस करने के लिए जिम जाना जरूरी है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. आप बिना जिम जाए भी घर में कुछ खास Exercises करके तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं वेट लॉस की 5 ऐसी एक्सरसाइज जिन्हें आप घर में करके तेजी से घटा सकते हैं अपना वजन.

ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!


Skipping ( स्किपिंग) 

जिम में जाकर लोग घंटों तक ट्रेडमिल, क्रॉस ट्रेनर और साइकिलिंग करते हैं ताकि उनकी कैलोरीज बर्न हो सके, पर क्या आप जानते हैं कि स्किपिंग सबसे अच्छा Cardio माना जाता है. रस्सी कूदना इतना इफेक्टिव है कि अगर आप 10 मिनट रस्सी कूद लें तो काफी कैलोरीज बर्न करते हैं.. 10 से 15 मिनट तक के स्किपिंग करने से आप 200 से लेकर 300 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं. अगर आप हफ्ते भर इसी कंसिस्टेंसी के साथ रस्सी कूदेंगे तो हफ्ते भर में आप 1000 प्लस कैलरी बर्न कर पाएंगे. घर में रहकर करने वाली ये सबसे आसान और सबसे इफेक्टिव एक्सरसाइज है जिससे आप बहुत तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं.

Push Ups (पुश अप्स)

घर में रहकर आसानी से आप पुश अप कर सकते हैं. पुश अप करने से जितना तेजी से आपका वजन कम होता है उतना ही बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. ये ऐसी एक्सरसाइज है जो बॉडी का ब्लड सरकुलेशन सही रखती है. इससे शरीर में ऑक्सीजन सरकुलेशन बेहतर होता है और शरीर की ऊपरी मसल्स मजबूत होती है. पुशअप से आप बहुत तेजी से कैलरी बर्न कर सकते हैं तो आपको जल्दी वेट लॉस में मदद करेगा. 3. बर्पी

बर्पी 

ये फुल बॉडी एक्सरसाइज है जिससे आप तेजी से अपना बैली फैट कम कर सकते हैं. बर्पी स्‍क्‍वाट, Push Up, और Jumping jack तीनों की मिक्स एक्‍सरसाइज है. बर्पी में ये तीनो एक्सरसाइज़ आपको एक ही सेट में करनी होती है. बर्पी करने से चेस्ट, लेग्स,और आर्म्स की मसल्स के लिए बेस्ट एक्सरसाइज है. बगैर जिम जाए आप बर्पी के जरिये फ़ास्ट वेट लॉस कर सकते हैं.

साइकिलिंग

अगर आप नियमित रूप से थोड़ी देर के लिए साइकिलिंग करते हैं तो ये आपके कैलोरी और बॉडी फैट को बर्न करने में बहुत उपयोगी है. साइकिलिंग भी वजन कम करने का एक बेहतरीन उपाय है. 

योग

सूर्य नमस्कार, धनुरासन, सर्वांगासन, नौकासन जैसे कई योगासन है जिन्हें नियमित रूप से करने से आप अपना वजन घटा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fitness Tips: कम समय में जल्द फिटनेस पाने के लिए फॉलो करें ये इफेक्टिव वर्कआउट

Zumba Workout Benefits: ज़ुम्बा वर्कआउट कम करता है तनाव और बढ़ाता है आत्मविश्वास, जानें इस शानदार कसरत के फायदे

एक्सरसाइज के अलावा Weight Loss करने के लिए कुछ आसान उपाय

Workout Mistakes: वर्कआउट के दौरान वो 4 सबसे बड़ी गलतियां जिन्हें आप शायद रोज करते हैं, इनके खतरनाक दुष्प्रभावों जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------