होम »  लिविंग हेल्दी »  एक्सरसाइज के अलावा Weight Loss करने के लिए कुछ आसान उपाय

एक्सरसाइज के अलावा Weight Loss करने के लिए कुछ आसान उपाय

Weight Loss: ऐसे कई तरीके हैं जिन्हें अपना कर आप वजन कम कर सकते हैं. इसके लिए डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप अच्छे रिजल्ट पा सकते हैं.

एक्सरसाइज के अलावा Weight Loss करने के लिए कुछ आसान उपाय

Weight Loss Tips: डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके वजन कम कर सकते हैं

Weight Loss Tips: वेट गेन मॉडर्न लाइफस्टाइल की बड़ी कॉमन समस्या बन गई है. अपने वेट को मैनेज करने के लिए लोग न जानें क्या क्या करते हैं. जिम में घंटों एक्सरसाइज करके स्वेटिंग करते हैं. अगर आप भी वेट कम करना चाहते हैं तो एक्सरसाइज करना या जिम जाना ही एकमात्र  सॉल्यूशन नहीं है. ऐसे कई तरीके हैं जिन्हें अपना कर आप वजन कम कर सकते हैं. इसके लिए डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप अच्छे रिजल्ट पा सकते हैं.

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको कौन से पोषक तत्व खाने चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट

वजन कम करने के आसान उपाय | Easy Ways To Lose Weight


1. रेग्युलर ब्रेकफास्ट करें

बहुत लोग वजन कम करने के लिए नाश्ता स्किप कर देते हैं यह आपकी गलतफहमी है कि इससे वजन कम होता है. सुबह नाश्ता न करने से आपके मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है और इसके अलावा फास्ट फूड और स्नैक्स की क्रेविंग बढ़ती है जिससे आपका वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. 

2. भरपूर नींद लें

आपको शायद लगे कि नींद का आपके वेट से कोई लेना देना नहीं है पर कई शोध में यह पाया गया है कि नींद ठीक से न लेने पर मोटापा और स्ट्रेस जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं इसलिए अपनी लाइफस्टाइल को बदलें और समय पर सोएं.

अपच और कब्ज के लिए रामबाण इलाज है ये कारगर घरेलू ड्रिंक, बस सुबह पिएं एक गिलास

3. ओवरईटिंग से बचें

खाने खाते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि स्वाद के चक्कर में जरूरत से ज्यादा न खाएं. आयुर्वेद हमेशा से भरपेट खाना न खाने की सलाह देता है जिससे पाचन दुरुस्त रहता है और मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहता है. इसीलिए सिर्फ जरूरत के मुताबिक खाने से आप अपना वेट कंट्रोल कर सकते हैं.

ddn4bh1gWeight Loss Tips: ओवरईटिंग से पाचन दुरुस्त रहता है और मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहता है.

4. लिफ्ट की जगह सीढ़ी का यूज करें

अगर आप ऑफिस जाते हैं तो अपने फ्लोर पर जाने के लिए आप लिफ्ट की जगह सीढ़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह छोटी सी आदत आपकी लाइफ में बड़ा बदलाव ला सकती है. तो आज ही लिफ्ट का इस्तेमाल कम कर दें.

डायबिटीज रोगी अपने Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए रात को इन स्नैक्स का सेवन करें

5. पैदल टहलने की आदत डालें

भागदौड़ की जिंदगी में पैदल चलना बहुत की कम हो पाता है. अपनी आदत में थोड़ा बदलाव करें और पैदल चलने की आदत डालें. बेहतर होगा यदि पैदल चलने का वक्त सुबह का हो. रात को भोजन के बाद भी पैदल चला जा सकता है. इस मामूली बदलाव से अच्छे नतीजे मिल सकते हैं. संभव हो तो साइकिल आस-पास के जरूरी कामों के लिए साइकिल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

6. डाइटिशियन की सलाह से ही करें डाइटिंग 

अगर आप वजन कम करने के लिए डाइटिंग का सहारा ले रहे हैं तो एक बार डाइटीशियन की सलाह जरूर ले लें. दूसरों की डाइट के आधार पर अपनी डाइट तय न करें क्योंकि सबका बॉडी टाइप अलग होता है और सेम डाइट का लोगों पर अलग अलग असर पड़ता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

शाकाहारियों को जरूर खाने चाहिए ये 5 सुपरफूड जो रखते हैं आपको हेल्दी और फिट

प्रेगनेंसी के बाद इन इन 5 कारणों से झड़ते हैं आपके बाल, एक्सपर्ट ने किया खुलासा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रात को खाली पेट सोने से होते है कई नुकसान, अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------