होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Workout Mistakes: वर्कआउट के दौरान वो 4 सबसे बड़ी गलतियां जिन्हें आप शायद रोज करते हैं, इनके खतरनाक दुष्प्रभावों जानें

Workout Mistakes: वर्कआउट के दौरान वो 4 सबसे बड़ी गलतियां जिन्हें आप शायद रोज करते हैं, इनके खतरनाक दुष्प्रभावों जानें

Biggest Workout Mistakes: आपको पता होना चाहिए कि किस तरह का व्यायाम आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है और व्यायाम करते समय आप कौन सी सामान्य गलतियां कर रहे हैं. वर्कआउट के दौरान की जानी वाली कुछ गलतियां जो आपके फिटनेस टारगेट को खराब कर सकती हैं.

Workout Mistakes: वर्कआउट के दौरान वो 4 सबसे बड़ी गलतियां जिन्हें आप शायद रोज करते हैं, इनके खतरनाक दुष्प्रभावों जानें

Workout Mistakes: नियमित व्यायाम आपके और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है.

खास बातें

  1. नियमित व्यायाम आपके और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है.
  2. यहां कुछ वर्कआउट मिस्टेक्स के बारे में बताया गया है.
  3. एक दिन में बहुत अधिक वर्कआउट करना पूरी तरह से फायदेमंद नहीं हो सकता है.

Common Workout Mistakes: नियमित व्यायाम आपके और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. पिछले कुछ महीनों ने हमें सिखाया है कि हेल्दी और फिट रहने के लिए हमें उन फैंसी और महंगे जिम की जरूरत नहीं है. हमारे रहने वाले कमरे, बगीचे या छत में एक छोटी सी जगह, कई फिटनेस ऐप हमारे मोबाइल पर उपलब्ध है. अपने घर पर व्यायाम करना अद्भुत है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आपको पता होना चाहिए कि किस तरह का व्यायाम आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है और व्यायाम करते समय आप कौन सी सामान्य गलतियां कर रहे हैं. वर्कआउट के दौरान की जानी वाली कुछ गलतियां जो आपके फिटनेस टारगेट को खराब कर सकती हैं. यहां ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताया गया है.

बरसात के मौसम में ज्यादा चाय नुकसान कर सकती है, इसके बजाय इन हेल्दी ऑप्शन को आजमाएं

सबसे आम वर्कआउट मिस्टेक्स | Most Common Workout Mistakes


आसन, रूप और अन्य पहलुओं पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि गलत पोज का आप पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. साथ ही, एक दिन में बहुत अधिक वर्कआउट करना पूरी तरह से फायदेमंद नहीं हो सकता है.

एक अच्छा प्लान बनाएं जो आपके फिटनेस टारगेट के अनुरूप हो और चीजों में जल्दबाजी न करें. लोग रातों-रात (जैसे 21 दिनों में) बदलाव और परिवर्तन की उम्मीद करते हैं, बिना यह जाने कि वे आज जहां हैं वहां पहुंचने में कई साल लग गए. इसलिए, लगातार प्रयास और ध्यान देने की जरूरत है.


1. वर्कआउट करने से बचें जब...

कोई भी व्यायाम बुरा नहीं है, आपको अपने शरीर के प्रकार और अपने फिटनेस टारगेट के बारे में पता होना चाहिए और उस दिशा में काम करना चाहिए. उदाहरण के लिए, अगर आपके घुटने में चोट है, तो ऐसे व्यायामों से बचना चाहिए जो आपके शरीर के उस हिस्से पर अतिरिक्त दबाव डालते हैं, लेकिन व्यायाम अच्छा है, और हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए रोजाना कसरत करना जरूरी है.

आपकी इन 6 गलतियों की वजह से होती है किडनी स्टोन की समस्या, बचने के लिए आज ही छोड़ें

v3mkrnf

Common Workout Mistakes: हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए रोजाना कसरत करना जरूरी है. 

2. व्यायाम न करने के खतरनाक दुष्परिणाम

पीसीओएस और पीसीओडी के मामलों में वृद्धि हुई है और यह वजन बढ़ने, इंसुलिन रेजिस्टेंट और दीर्घकालिक मोटापे से जुड़ा है. हेल्दी डाइट के साथ व्यायाम, इन सभी दुष्प्रभावों को कम करने में मदद करता है. जब कोई व्यायाम नहीं करता है, तो पेट के आसपास बहुत अधिक चर्बी जमा हो जाती है जिससे टाइप 2 डायबिटीज और अन्य हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

Weight Loss की इच्छा रखने वालों को हर रोज सुबह ये 4 काम जरूर करने चाहिए, जल्द मिलेगा रिजल्ट

3. वजन घटाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

कोई मानक दृष्टिकोण नहीं है, हम यह भी नहीं मानते हैं कि वजन कम करना फिटनेस का सबसे अच्छा तरीका है. हर शरीर का प्रकार अलग होता है, हार्मोन, पारिवारिक इतिहास, पोषण आदि भी फिटनेस और स्वास्थ्य की समग्रता में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं. इन सभी पहलुओं को समझना जरूरी है. सिर्फ इसलिए कि एक व्यक्ति ने कुछ व्यायाम और डाइट लेने की कोशिश की, इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके लिए काम कर सकता है, इसका में विपरीत प्रभाव भी हो सकता है.

fl2ggrmc

4. क्विक बाइट साइज वर्कआउट

समय की कमी सबसे आम बिंदुओं में से एक है जो हम ग्राहकों से सुनते हैं, इसलिए लोग 15 20 मिनट के HIIT वर्कआउट करने की कोशिश कर रहे हैं. शुरुआती लोगों के लिए यह एक अच्छा शुरुआती बिंदु है, लेकिन जैसे-जैसे आप आगे बढ़ रहे हैं, आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट के लिए कसरत करने का टारगेट रखना चाहिए. हफ्ते के प्रत्येक दिन अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों, कार्डियो, स्ट्रेंथ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने वर्कआउट को संतुलित करना महत्वपूर्ण है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Iron Rich Foods: आयरन से भरे हैं ये 7 फूड्स, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आज से ही करें डाइट में शामिल

Diabetes रोगियों के लिए यहां हैं Natural Sugar के 5 बेहतरीन ऑप्शन, चाय और कॉफी में भी डाल सकते हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Muscle Toning Exercise: आपकी चेस्ट मसल्स को टोन करने के लिए 5 आसान और असरदार व्यायाम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -