होम »  weight loss »  Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए कीटो डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो पहले जान लें इसके साइड इफेक्ट्स

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए कीटो डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो पहले जान लें इसके साइड इफेक्ट्स

Keto Diet For Weight Loss: कीटो डाइट वजन घटाने में काफी प्रभावी मानी जाती है, लेकिन यह भी एक वास्तविकता है कि यह आहार हमेशा कुछ अजीब दुष्प्रभावों दिखा सकता है, जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे. इसलिए, इस डाइट का पालन करने से पहले, यहां कीटो डाइट के 5 सामान्य दुष्प्रभाव बताए गए हैं, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए कीटो डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो पहले जान लें इसके साइड इफेक्ट्स

Keto Diet For Weight Loss: यहां कीटो डाइट के 5 सामान्य दुष्प्रभाव बताए गए हैं

खास बातें

  1. यह आहार हमेशा कुछ अजीब दुष्प्रभावों दिखा सकता है.
  2. कीटो डाइट वजन घटाने में काफी प्रभावी मानी जाती है.
  3. इस आहार प्रवृत्ति को शुरू करते ही कुछ लोग बीमार पड़ जाते हैं.

Weight Loss Side Effects: किटोजेनिक आहार, जिसे कीटो डाइट के रूप में भी जाना जाता है, इन दिनों सबसे लोकप्रिय आहार प्रवृत्तियों में से एक है. चाहे आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं या सिर्फ फिट रहने की कोशिश कर रहे हैं. कम कार्ब और हाई फैट वाली डाइट आम लोगों के बीच काफी प्रभावी और प्रसिद्ध साबित हुए हैं. कीटो डाइट वजन घटाने में काफी प्रभावी मानी जाती है, लेकिन यह भी एक वास्तविकता है कि यह आहार हमेशा कुछ अजीब दुष्प्रभावों दिखा सकता है, जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे. इसलिए, इस डाइट का पालन करने से पहले, यहां कीटो डाइट के 5 सामान्य दुष्प्रभाव बताए गए हैं, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Diabetes Diet: क्या डायबिटीज रोगी शुगर के बदले हमेशा शहद का सेवन कर सकते हैं? यहां जानें जवाब

कीटो डाइट के सामान्य दुषप्रभाव | Common Side Effects Of Keto Diet


1. आप कीटो फ्लू से पीड़ित हो सकते हैं?

इस आहार प्रवृत्ति को शुरू करते ही कुछ लोग बीमार पड़ जाते हैं. वे जठरांत्र संबंधी संकट, सिरदर्द और कमजोरी का अनुभव कर सकते हैं. ये सभी "कीटो फ्लू" के लक्षण हैं. फ्लू आम तौर पर होता है क्योंकि आपका शरीर ऊर्जा पैदा करने के लिए कार्ब्स की बजाय वसा का उपयोग करना शुरू कर देता है. अध्ययनों से पता चलता है कि कीटो डाइट की कोशिश करने वाले कई लोग इन लक्षणों का अनुभव करते हैं.

वजन घटाने के लिए अनाज की बजाय पारंपरिक नाश्ता चुनें, यहां जानें फैट घटाने के 5 बेहतरीन डाइट टिप्स!

2. आपका प्रारंभिक वजन वापस आ सकता है

एक कीटो डाइट शुरुआत में आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है, लेकिन ज्यादातर समय यह वजन वापस आता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रोटीन और वसा की तुलना में कार्ब्स में अधिक पानी होता है. इसलिए, जब आप कम कार्ब कीटो आहार पर जाते हैं, तो आप तुरंत पानी का सारा वजन कम कर देते हैं. शुरू में आपका जो वजन कम होता है वह ज्यादातर पानी का वजन होता है जो कुछ दिनों के बाद वापस आ जाता है.

26botlbg

Weight Loss Side Effects: कीटो डाइट आम लोगों के बीच काफी प्रभावी और प्रसिद्ध साबित हुई हैं

3. कब्ज़ महसूस कर सकते हैं

फाइबर की खपत में कमी के कारण आपको कब्ज महसूस हो सकता है, जो कि कार्ब्स के कम सेवन के कारण होता है. आंत्र आंदोलन की अनियमितता कम कार्ब खाने के प्लान का एक सामान्य दुष्प्रभाव है. आसान मल त्याग सुनिश्चित करने के लिए, एवोकैडो और नट्स जैसे कीटो-फ्रेंडली खाद्य पदार्थों से कुछ फाइबर खाएं.

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय हैं ये 5 फूड्स, सेवन कर तुरंत मिलेगी गैस से निजात!

4. आपकी कीटो सांस हो सकती हैं

जब आप कीटो डाइट का पालन करते हैं, तो आपका शरीर किटोसिस में चला जाता है और केटोन्स नामक उत्पादों का उत्पादन शुरू कर देता है. आपका शरीर एसीटोन नामक एक रसायन भी बनाता है, जो आमतौर पर नेल पॉलिश रिमूवर में पाया जाता है. एसीटोन का अणु इतना छोटा होता है कि यह फेफड़ों से होकर गुजरता है और आप सांस लेते हुए इन्हें बाहर निकालते हैं. इसके परिणामस्वरूप "कीटो सांस" होता है. आपके मुंह में धातु का स्वाद हो सकता है, लेकिन कुछ हफ्तों के बाद यह चला जाता है.

5. आपको हर समय प्यास लग सकती है

जब आप कीटो डाइट पर होते हैं तो आप वास्तव में पंगु महसूस कर सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि आप शरीर से सभी अतिरिक्त पानी को बाहर निकालते हैं, जिससे आपको हर समय प्यास लगती है. इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक पानी पीने की कोशिश करें कि आप निर्जलित न हों.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से खराब है, जानें फेफड़ों के लिए कितनी खतरनाक है स्मोकिंग

क्या आपको पता है कि एक दिन में कितनी वेजी खानी चाहिए? न्यूट्रीशनिस्ट ने खुलासा किया है यहां जानें

इन 10 नेचुरल तरीकों से अपने फेफड़ों की क्षमता में करें सुधार, आज से ही अपनाएं ये उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बोन्स हेल्थ को नेचुरल तरीके से बूस्ट करने के लिए यहां हैं 5 शानदार उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------