होम »  Bones & Joints »  How To Get Healthy Bones: बोन्स हेल्थ को नेचुरल तरीके से बूस्ट करने के लिए यहां हैं 5 शानदार उपाय

How To Get Healthy Bones: बोन्स हेल्थ को नेचुरल तरीके से बूस्ट करने के लिए यहां हैं 5 शानदार उपाय

Tips To Strengthen Bones: कई लोग हड्डियों को हेल्दी और मजबूत करने के तरीके तलाशते रहते हैं लेकिन आपको बता दें कुछ लाइफस्टाइल की हेल्दी आदतें आपको स्ट्रॉन्ग बोन्स पाने में मदद कर सकती है. यह कोई रहस्य नहीं है कि मजबूत हड्डियां होना हेल्दी लाइफ की महत्वपूर्ण कुंजी में से एक है.

How To Get Healthy Bones: बोन्स हेल्थ को नेचुरल तरीके से बूस्ट करने के लिए यहां हैं 5 शानदार उपाय

How To Strong Bones: कुछ लाइफस्टाइल की हेल्दी आदतें आपको स्ट्रॉन्ग बोन्स पाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  1. मजबूत हड्डियां होना हेल्दी लाइफ की महत्वपूर्ण कुंजी में से एक है.
  2. कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना जरूरी है.
  3. अपने वजन के प्रति सावधान रहना आपकी हड्डियों के लिए एक बोनस है.

How To Strong Bones Naturally: यह कोई रहस्य नहीं है कि मजबूत हड्डियां होना हेल्दी लाइफ की महत्वपूर्ण कुंजी में से एक है. उम्र के साथ हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, घनत्व कम हो जाता है; इसलिए यह जरूरी है कि आप फ्रैक्चर, चोटों, स्प्लिंटर्स के जोखिम से बचने के लिए उन सभी को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करें. भले ही आप किस आयु वर्ग के हों, आप हमेशा जंक फूड, बार-बार धूम्रपान करने पर परहेज से, अपने खाने की आदतों पर कड़ी नजर रखकर मजबूत, मजबूत हड्डियों को सुनिश्चित कर सकते हैं. कई लोग हड्डियों को हेल्दी और मजबूत करने के तरीके तलाशते रहते हैं लेकिन आपको बता दें कुछ लाइफस्टाइल की हेल्दी आदतें आपको स्ट्रॉन्ग बोन्स पाने में मदद कर सकती है.

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए कारगर उपाय ढूंढ रहे हैं, तो इन 5 फूड्स का सेवन करें; तुरंत मिलेगी गैस से निजात!

हड्डियों को मजबूत करने के लिए प्राकृतिक तरीके | Natural Ways To Strengthen Bones


1. कैल्शियम का सेवन और व्यायाम करें

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना जरूरी है. आप पनीर, भिंडी, दही, सार्डिन, बादाम, मटर, बीन्स को शामिल करके नाजुक हड्डियों को फ्रैक्चर और बीमारियों से बचा सकते हैं. इन फूड्स के अलावा मजबूत हड्डियों के लिए व्यायाम करना भी बहुत जरूरी है. यह आपकी हड्डियों को चुस्त रखने में मदद करता है, सूजन को कम करता है, हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है, हड्डी के आकार को बढ़ाता है.

क्यों बेहद जरूरी है ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन? यहां जानें इस एसिड के 5 बेहतरीन फायदे

2. विटामिन डी का सेवन बढ़ाएं

विटामिन डी के बिना कैल्शियम की बात करना अधूरा और अनुचित लगता है. बाद के शरीर कैल्शियम को अवशोषित नहीं कर सकते. अपने शरीर को सूर्य के प्रकाश के संपर्क की सही मात्रा दें. ये विटामिन डी का सेवन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा है. दूसरा तरीका यह है कि विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे सैल्मन, मशरूम, सोया मिल्क, संतरा, जई, गाय का दूध, अंडे आदि लें.

6t87iuaHow To Strong Bones: विटामिन डी हड्डियों की सेहत के लिए बहुत जरूरी है

3. विटामिन के का सेवन करें

इसी तरह, विटामिन के-समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे स्प्राउट्स, ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी, अनाज; हड्डी का स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए, अस्थि खनिज घनत्व की रक्षा करें और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करें.

Skincare Tips: ड्राई ब्रशिंग स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है? यहां जानें आप कैसे कर सकते हैं ड्राई ब्रशिंग

4. अपने प्रोटीन का सेवन बेहतर करें

क्या आप जानते हैं कि प्रोटीन अस्थि घनत्व में वृद्धि के रूप में फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है? यह हड्डी की अन्य बीमारियों को कम करने में भी मदद करता है. हड्डी की गुणवत्ता का निर्माण करने के लिए प्रोटीन बार या शेक या सभी प्रकार के प्रोटीन युक्त फूड्स लें.

5. हरी पत्तेदार सब्जियां अधिक लें, चीनी, अत्यधिक कैफीन से बचें

पालक, केल, और सब्जियां खनिजों और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं; जिससे उनका सेवन आपके अस्थि स्वास्थ्य को अनिवार्य रूप से बढ़ावा देगा क्योंकि वे आपके कंकाल तंत्र को भीतर से पोषण देंगे. इसके अलावा, प्रमुख जीवनशैली में परिवर्तन होते हैं जैसे कि आपकी चीनी, कैफीन, शराब की खपत; अपने वजन के प्रति सावधान रहना आपकी हड्डियों के लिए एक बोनस है.

Benefits Of Chickpeas: क्यों हर किसी को खाने चाहिए काबुली चने? यहां जानें छोले खाने के 5 जबरदस्त फायदे

6. मैग्नीशियम, जस्ता के अपने सेवन को बढ़ाएं

कैल्शियम की कमी से न केवल हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. हड्डियों को मजबूत और मजबूत बने रहने के लिए मैग्नीशियम और जिंक की आवश्यकता होती है. तथ्य के रूप में, यह मैग्नीशियम है जो शरीर द्वारा कैल्शियम अवशोषण की सुविधा के लिए विटामिन डी के सक्रिय राज्यों में रूपांतरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हड्डी-निर्माण कोशिकाओं के विकास के लिए जिंक भी आवश्यक है. अलसी, कस्तूरी, झींगा, कद्दू, फलियां, एवोकैडो, टोफू, नट्स, डार्क चॉकलेट, साबुत अनाज वाले फूड्स का सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वेजिटेरियन डाइट में कैसे बढ़ाएं प्रोटीन का सेवन? यहां जानें शानदार तरीके और प्रोटीन की अहमियत

पैरों को टोंड और मजबूत करने के लिए यहां हैं 7 जबरदस्त एक्सरसाइज, आज से ही करें शुरू


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धनिए का पानी है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए गजब का नुस्खा, ऐसे बनाएं पानी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------