होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Get Healthy Lungs: इन 10 नेचुरल तरीकों से अपने फेफड़ों की क्षमता में करें सुधार, आज से ही अपनाएं ये उपाय

How To Get Healthy Lungs: इन 10 नेचुरल तरीकों से अपने फेफड़ों की क्षमता में करें सुधार, आज से ही अपनाएं ये उपाय

Healthy Lungs Remedies: पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम धूम्रपान छोड़ना है. इसके अलावा कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जिनके द्वारा व्यक्ति अपनी सांस लेने की क्षमता को बेहतर बनाने की कोशिश कर सकता है और फेफड़ों को मजबूत बना सकता है.

How To Get Healthy Lungs: इन 10 नेचुरल तरीकों से अपने फेफड़ों की क्षमता में करें सुधार, आज से ही अपनाएं ये उपाय

How To Get Healthy Lungs: तंबाकू का सेवन फेफड़ों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है.

खास बातें

  1. इन दिनों फेपड़ों की देखभाल करना एक जरूरत बन गई है.
  2. तंबाकू का सेवन फेफड़ों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है.
  3. रोजाना व्यायाम आपके फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार कर सकता है.

Ways To Improve Lung Capacity: हमारे शरीर का एक अंग जो बिना थके काम करता है, वह है फेफड़े. उनके साथ भी सबसे ज्यादा दुर्व्यवहार किया जाता है. इन दिनों उनकी देखभाल करना एक जरूरत बन गई है. आपके फेफड़ों की क्षमता हवा की कुल मात्रा है जिसे आपके फेफड़े पकड़ सकते हैं. समय के साथ, हमारे फेफड़ों की क्षमता और फेफड़े की कार्यक्षमता आम तौर पर धीरे-धीरे कम हो जाती है. दुनिया भर में बढ़ते प्रदूषण के स्तर के साथ हमारी कुछ गलतियां जैसे धूम्रपान और तंबाकू का सेवन फेफड़ों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम धूम्रपान छोड़ना है. इसके अलावा कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जिनके द्वारा व्यक्ति अपनी सांस लेने की क्षमता को बेहतर बनाने की कोशिश कर सकता है और फेफड़ों को मजबूत बना सकता है.

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए कारगर उपाय ढूंढ रहे हैं, तो इन 5 फूड्स का सेवन करें; तुरंत मिलेगी गैस से निजात!

फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार करने के तरीके | Ways To Improve Lung Function


1. गहरी सांस लेना आपकी सांस लेने की क्षमता को बेहतर बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. यह भी सबसे आसान तरीकों में से एक है. साथ ही प्रतिदिन योग अवश्य करें और नियमित रहें.

2. व्यायाम का कोई भी रूप आपके श्वास पैटर्न को सुव्यवस्थित करने में आपकी मदद कर सकता है. तैराकी, जॉगिंग या ट्रेकिंग जैसी गतिविधियों में लिप्त होने से आपको फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार कर सकता है.

3. पानी हमारे शरीर से जुड़े बहुत सी समस्याओं का इलाज है. नियमित रूप से पानी पीने से रक्त प्रवाह में सुधार होगा, जो बदले में आपके फेफड़ों को हाइड्रेटेड रखेगा.

Weight Loss: पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल से जानें कम मात्रा में खाने के बेहतरीन टिप्स

drinking waterHow To Get Healthy Lungs: नियमित रूप से पानी पीने से रक्त प्रवाह में सुधार होगा

4. यह घृणित लग सकता है लेकिन लहसुन या प्याज जैसे तीखे खाद्य पदार्थों को खाने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने और फेफड़ों को प्रभावित करने वाले संक्रमणों से लड़ने में मदद मिलेगी.

क्यों बेहद जरूरी है ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन? यहां जानें इस एसिड के 5 बेहतरीन फायदे

5. शिमला मिर्च में मसालेदार यौगिक सहायक होता है क्योंकि यह रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है और संक्रमण से लड़ता है.

6. अखरोट और बीज जो मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, आपके आहार के लिए अच्छे होते हैं. वे आपको स्वस्थ रखते हैं और स्वस्थ फेफड़ों के कार्य में योगदान करते हैं.

7. नियमित रूप से साइट्रस का सेवन करें. फल विटामिन सी में समृद्ध है और फेफड़ों को ऑक्सीजन स्थानांतरित करने में मदद करता है.

8. इसी तरह, कद्दू जो विटामिन सी से भरपूर होता है, फेफड़ों की बीमारियों की संभावना को कम करता है. गाजर में भी समान गुण होते हैं और बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

How To Get Healthy Bones: बोन्स हेल्थ को नेचुरल तरीके से बूस्ट करने के लिए यहां हैं 5 शानदार उपाय

9. हर रात एक गिलास गर्म दूध में हल्दी मिलाएं. यह संक्रमण और फेफड़ों के रोगों से लड़ने में मदद करता है. इससे आप उस कष्टप्रद ठंड को भी दूर रख सकते हैं.

10. अदरक जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं, फेफड़ों से प्रदूषकों से छुटकारा पाने में मदद करता है. उन्हें कच्चा या अपने भोजन में मिलाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skincare Tips: ड्राई ब्रशिंग स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है? यहां जानें आप कैसे कर सकते हैं ड्राई ब्रशिंग

Benefits Of Chickpeas: क्यों हर किसी को खाने चाहिए काबुली चने? यहां जानें छोले खाने के 5 जबरदस्त फायदे

वेजिटेरियन डाइट में कैसे बढ़ाएं प्रोटीन का सेवन? यहां जानें शानदार तरीके और प्रोटीन की अहमियत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पैरों को टोंड और मजबूत करने के लिए यहां हैं 7 जबरदस्त एक्सरसाइज, आज से ही करें शुरू

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------