होम »  weight loss »  How To Reduce Arm Fat: बाजुओं की लटकती चर्बी को कम कर टोंड आर्म्स पाने के लिए करें ये 5 काम

How To Reduce Arm Fat: बाजुओं की लटकती चर्बी को कम कर टोंड आर्म्स पाने के लिए करें ये 5 काम

How Can I Lose Arm Fat: कई आर्म टोनिंग एक्सरसाइज भी हैं जिससे बाजुओं की लटकती चर्बी को कम किया जा सकता है. आर्म्स फैट को घटाने के लिए दृढ़ संकल्प की जरूरत है. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं.

How To Reduce Arm Fat: बाजुओं की लटकती चर्बी को कम कर टोंड आर्म्स पाने के लिए करें ये 5 काम

How To Reduce Arm Fat: आर्म्स फैट को घटाने के लिए दृढ़ संकल्प की जरूरत है.

खास बातें

  1. आर्म्स फैट को घटाने के लिए दृढ़ संकल्प की जरूरत है.
  2. काउंटर पुश अप आर्म्स को टोन करने के लिए एक अद्भुत व्यायाम है.
  3. आर्म टोनिंग एक्सरसाइज भी हैं जिससे बाजुओं की चर्बी को कम कर सकते हैं.

Tips To Reduce Arm Fat Fast: जब भी प्यारा स्पेगेटी टॉप या स्लीवलेस ड्रेस पहनने की बात आती है, तो हम सभी को एक पल की झिझक होती है. हाथ की जिद्दी चर्बी घटाने के लिए लो कई तरह के उपाय करते हैं. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी डाइट पर कितना कंट्रोल करते हैं या कितनी कम मिठाई खाते हैं. हाथ की चर्बी अभी भी परेशानी बनी हुई है. आर्म्स की ढीली मांसपेशियों को कम करने का कोई तरीका निकालने से पहले यह जानना महत्वपूर्ण है कि हाथ की चर्बी जमा होने का क्या कारण है. हर किसी का शरीर अलग है. किसी का पूरा शरीर सामान्य हो सकता है, लेकिन आपकी बाहें भारी हो सकती हैं. बहुत से लोगों की चर्बी इसी क्षेत्र में जमा होती है. हालाकि कई आर्म टोनिंग एक्सरसाइज भी हैं जिससे बाजुओं की लटकती चर्बी को कम किया जा सकता है. आर्म्स फैट को घटाने के लिए दृढ़ संकल्प की जरूरत है. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं.

लीवर के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, अनजाने में भी न करें सेवन लीवर फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद


आर्म्स फैट को घटाने के लिए टिप्स | Tips To Reduce Arm Fat

1. वेट लिफ्टिंग

हाथ की चर्बी कम करने और बाजुओं को टोन करने के लिए यह एक कमाल का व्यायाम है. यह पेट की चर्बी को हटाने के लिए भी एक प्रभावी व्यायाम है जो कोर को मजबूत करता है. इस अभ्यास के लिए आपको वजन के रूप में उपयोग करने के लिए अपने घर पर किसी चीज का चयन करना होगा. इस एक्सरसाइज के लिए आप 2 लीटर कोल्ड ड्रिंक की बोतल या पानी की बोतल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके पास घर पर डम्बल की एक जोड़ी है तो यह ठीक काम करता है.

2. चेयर डिप्स

यह एक प्रभावी फैट कम करने वाला व्यायाम है जो न केवल आर्म्स को बल्कि पीठ की मांसपेशियों को भी टोन करता है. इस वर्कआउट के लिए आपको एक बिस्तर या कुर्सी की जरूरत है, जो जमीन से थोड़ा ऊपर हो. जो कुछ भी जमीन पर स्थिर होगा वह एक अच्छा विकल्प है. एक नरम कुशन सोफा सबसे अच्छा विचार नहीं हो सकता है; यह टोनिंग व्यायाम को करने में कठिन बना देगा.

Yoga For Type 2 Diabetes: शुगर रोगियों के लिए किसी नेचुरल इलाज से कम नहीं हैं ये 5 योग आसन

3. काउंटर पुश अप्स

काउंटर पुश अप आर्म्स को टोन करने के लिए एक अद्भुत व्यायाम है जिसे टेबल या किचन काउंटर का उपयोग करके किया जा सकता है. क्योंकि इस अभ्यास का फोकस स्टेबिलिटी पर है. आपको काउंटर का सामना इसके किनारे पर अपनी आर्म्स के साथ करना होगा और आपके पैर काउंटर के आधार को छूते हुए होंगे.

4. शुगर का सेवन न करें

हर कोई जानता है कि हाई शुगर वाली चीजें (हां, सोडा, केक और पेस्ट्री, हम आपको देख रहे हैं) स्वास्थ्य के लिए खराब है. चीनी अपने आप में बिल्कुल भी खराब नहीं है, लेकिन अपने हाथों को ढीला करने के लिए अत्यधिक चीनी सामग्री वाले भोजन को कम करना होगा. हाथ की चर्बी कम करने के लिए अपनी डेली डाइट में बदलाव करें ताकि एक्स्ट्रा शुगर को कम किया जा सके.

Flaxseed For Hypertension: हाई बीपी की शिकायत वालों के लिए कैसे कारगर हैं अलसी के बीज? यहां जानें

5. प्रोटीन का सेवन करें

अगर आप अपने हाथों की चर्बी को खोने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह आपकी डाइट में अधिक प्रोटीन को शामिल करने में मदद करेगा. प्रोटीन से भरपूर भोजन आपको अधिक मांसपेशियों के निर्माण में मदद करेगा और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करेगा. इस प्रकार आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी. अपने आहार में अधिक प्रोटीन शामिल करने का एक और कारण यह है कि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करेगा.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये वीकेंड वर्कआउट है Preity Zinta की टोंड बॉडी का राज, एक्ट्रेस चीट डे के बाद बहाती हैं पसीना

Skin Care Tips: एक्सपर्ट की सलाह! स्किन पिग्मेंटेशन से लड़ने के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल करें?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने डेली एक्सरसाइज रूटीन में शामिल करें सीढ़ियां चढ़ना, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ये व्यायाम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------