होम »  लिविंग हेल्दी »  Climbing Stairs Benefits: अपने डेली एक्सरसाइज रूटीन में शामिल करें सीढ़ियां चढ़ना, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ये व्यायाम

Climbing Stairs Benefits: अपने डेली एक्सरसाइज रूटीन में शामिल करें सीढ़ियां चढ़ना, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ये व्यायाम

Stair Climbing Benefits: रोजाना सीढ़ियां चढ़ना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना लिफ्ट की जगह सीढ़ियां चढ़ने से आपकी सेहत को कई फायदे होते हैं.

Climbing Stairs Benefits: अपने डेली एक्सरसाइज रूटीन में शामिल करें सीढ़ियां चढ़ना, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ये व्यायाम

Benefits Of Stair Climbing: लिफ्ट की जगह सीढ़ियां चढ़ने से आपकी सेहत को कई फायदे होते हैं.

Health Benefits Of Stair Climbing: नियमित रूप से व्यायाम करना जरूरी है, लेकिन बहुत से लोगों को कोई गतिविधि चुनना और उसके लिए समय निकालना कठिन लगता है. ज्यादातर प्रकार के व्यायामों के लिए उपकरण की जरूरत होती है, साथ ही इसके लिए समर्पण, प्रेरणा और एक अच्छे ट्रेनर की भी जरूरत होगी, लेकिन एक प्रकार का व्यायाम है जो अत्यधिक फायदेमंद है और इसके लिए आपको किसी उपकरण की भी जरूरत नहीं है. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं या अत्यधिक मोटापे से परेशान हैं. सीढ़ियां चढ़ना उनके लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. इससे मोटापा भी दिन पर दिन कम होगा और आप फिट भी रहेंगे. इसलिए जब भी आपको काम की जरूरत हो तो लिफ्ट की बजाय सीढ़ियां चढ़ें. इससे आपको काफी फायदा होगा. रोजाना लिफ्ट की जगह सीढ़ियां चढ़ने से आपकी सेहत को कई फायदे होते हैं.

Weight Loss: कई किलो वजन तेजी से कम करने के लिए 5 डेली हैक्स, फिटनेस देख खुद आप भी रह जाएंगे हैरान


सीढ़ियों पर व्यायाम करने के फायदे | Benefits Of Exercising On Stairs

1. सहनशक्ति बढ़ेगी

आप रोज सीढ़ियां चढ़ते हैं, तो इससे आपके पैरों, घुटनों और मांसपेशियों को स्थिर किया जा सकता है. शरीर का संतुलन बना रहता है और आपकी शारीरिक क्षमता भी बढ़ती है. अगर आपके हाथ-पैर में भी दर्द होता है. तो वे भी इस प्रकार के व्यायाम से दर्द करना बंद कर देंगे.

2. कैलोरी बर्न करेगा

अगर आप रोजाना सीढ़ियां चढ़कर चलते हैं. तो इससे आपका मूड भी सही रहेगा और आपको एनर्जी भी मिलेगी. इससे आपके लिए अधिक कैलोरी भी बर्न होती है. इससे शरीर का खून पंप होता है और तनाव और चिंता भी दूर होती है.

3. मसल्स बनेंगी

सीढ़ियां चढ़ने से आपको अच्छी एक्सरसाइज मिलती है, जिससे मांसपेशियों को भी फायदा होता है. सीढ़ियां चढ़ने, समतल जगह पर चलने, जॉगिंग करने, दौड़ने आदि से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं.

How To Increase Height: अगर आपके बच्चे में हैं ये 5 आदतें, तो तेजी से बढ़ेगी उसकी हाइट और ताकत

4. वजन कम करने में मददगार

अगर आप रोजाना सीढ़ियां चढ़ने की आदत रखेंगे, तो आप निश्चित रूप से अपना वजन कम करना शुरू कर देंगे. आप सीढ़ियां ऐसे चढ़ते हैं जैसे कार्डियो कर रहे हों. हालांकि एक बार में बहुत ज्यादा न करें, लेकिन धीरे-धीरे इसकी आदत डालें. ताकि सीढ़ियां चढ़ते समय ही आपको अच्छी एक्सरसाइज मिले. इसके लिए आप सबसे पहले धीरे-धीरे सीढ़ियां चढ़ें. सीढ़ियां चढ़ते समय आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Health Tips: अगर आप भी पानी का इस एक तरीके से बार-बार करते हैं सेवन, तो हो सकते हैं बीमार

Yoga For Toned Abs: पतली कमर और टोंड एब्स पाने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 योग आसन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बच्चों में मोटापा बढ़ने के 6 बड़े कारण, कंट्रोल कर लें वर्ना बाद में बढ़ जाएगी परेशानी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------