होम »  weight loss & nbsp;»  Belly Fat Loss Tips: अपने पेट की चर्बी को नेचुरल और कारगर तरीके से घटाने के लिए बस करने होंगे ये 7 आसान काम

Belly Fat Loss Tips: अपने पेट की चर्बी को नेचुरल और कारगर तरीके से घटाने के लिए बस करने होंगे ये 7 आसान काम

How Can I Lose Belly Fat: क्या आप अपने पेट पर जमा हुई सारी चर्बी को कम करने में सफल नहीं हो पा रहे हैं? यहां कुछ ऐसे टिप्स बताए गए हैं जिनको फॉलो कर पेट की चर्बी को आसानी से कम करने में मदद मिल सकती है.

Belly Fat Loss Tips: अपने पेट की चर्बी को नेचुरल और कारगर तरीके से घटाने के लिए बस करने होंगे ये 7 आसान काम

Belly Fat Loss Tips: हेल्दी रहने के लिए भी इस फैट से छुटकारा पाना जरूरी है.

खास बातें

  1. हेल्दी रहने के लिए भी इस फैट से छुटकारा पाना जरूरी है.
  2. यहां पेट की चर्बी घटाने के कारगर तरीकों के बारे में बताया गया है.
  3. कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज कैलोरी को जल्दी बर्न करने में मदद करती हैं.

How To Lose Belly Fat Easily: पेट की अतिरिक्त चर्बी न सिर्फ देखने में भद्दी लगती है बल्कि कई बीमारियों का भी कारण बन सकती है. पेट की चर्बी घटाना मुश्किल होता है और जब आपके पास एक्स्ट्रा टायर होते हैं तो यह काम और भी कठिन हो जाता है. यह आमतौर पर तब होती है जब हम अपने कैलोरी सेवन पर कंट्रोल नहीं रखते हैं. हालांकि, इतना ही नहीं, पूरे दिन बैठे रहना, कोई गतिविधि नहीं करना भी इन पेट की चर्बी के विकास में योगदान कर सकता है. सिर्फ अच्छा दिखने के लिए ही नहीं बल्कि हेल्दी रहने के लिए भी इस फैट से छुटकारा पाना जरूरी है. यहां पेट की चर्बी घटाने के कारगर तरीकों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको जरूर फॉलो करना चाहिए.

वजन घटाने के साथ मजबूत इम्यून सिस्टम पाने के लिए कमाल है यह कारगर होममेड जूस!

पेट की चर्बी कम करने के लिए उपाय | Remedy To Reduce Belly Fat


1. दिन भर मूवमेंट करते रहें


हममें से कई लोगों के पास डेस्क जॉब है जिसमें घंटों बैठना शामिल है. हम दिन भर में जितनी कैलोरी का सेवन करते हैं, उसे बर्न करने का एक आसान तरीका काम के बीच में उठना और घूमना है. हर घंटे के आसपास एक साधारण सैर करें या उठें और अपना पानी लें. आप एक स्मार्टवॉच का इस्तेमाल कर सकते हैं जो दिन भर आपके कदमों को ट्रैक करने में आपकी मदद कर सकता है.

2. कार्डियो करें

कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज कैलोरी को जल्दी बर्न करने में मदद करती हैं और शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी को कम करती हैं. कार्डियो पेट की चर्बी को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. कार्डियो करने के अलावा, एरोबिक वर्कआउट रुटीन, ब्रिस्क वॉकिंग या स्विमिंग जैसी गतिविधियां करने से भी आपको फैट कम करने में मदद मिल सकती है.

सूखी खांसी से निजात पाने के लिए अचूक हैं ये 8 घरेलू उपचार, जल्द दिला हो सकते हैं आराम

617laj8gBelly Fat Loss Tips: कार्डियो पेट की चर्बी को कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

3. हेल्दी भोजन पर ध्यान दें

अगर आप अतिरिक्त पेट की चर्बी कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपका आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. सबसे पहले चीजें, चीनी का सेवन पूरी तरह से बंद कर दें. प्रोसेस्ड फूड्स और ड्रिंक्स में चीनी मिलाई जाती है, जिसमें स्पोर्ट्स ड्रिंक, सोडा, कुकीज, कैंडी आदि शामिल हैं. इनका सेवन करने से आप अपने शरीर में फैट बढ़ा सकते हैं. इसलिए इनसे दूर रहें.

अपनी डाइट में एवोकाडो, जैतून का तेल, नट्स, बीज और वसायुक्त मछली जैसे फूड्स शामिल करें. वे हेल्दी फैट और हाई कैलोरी वाले होते हैं लेकिन उन्हें मध्यम मात्रा में रखने से आप जल्दी से अपना वजन कम कर सकते हैं. बीन्स, नट्स, ओट्स, सब्जियां और फल जैसे फूड्स फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपको लंबे समय तक भरा रखते हैं क्योंकि वे धीरे-धीरे पचते हैं.

व्यायाम आपके स्वास्थ्य को इन 13 तरीकों से करता है प्रभावित, क्यों एक दिन भी नहीं करना चाहिए मिस?

4. HIIT वर्कआउट आजमाएं

शरीर की चर्बी कम करने के लिए HIIT या हाई-डेंसिटी वर्कआउट एक प्रभावी कसरत है. HIIT वर्कआउट में तीव्र व्यायाम शामिल होता है. यह वर्कआउट कम समय में ढेर सारी कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जिनके पास जिम में बिताने के लिए लंबा समय नहीं है. वर्कआउट की तीव्रता अधिक होती है, यह शरीर की मेटाबॉलिक दर को बढ़ाने में मदद करता है जो वजन घटाने में और मदद करता है.

5. अच्छी नींद लें और हाइड्रेटेड रहें

पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है क्योंकि नींद की कमी से शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है, जिससे वजन बढ़ सकता है. पर्याप्त नींद न लेने से डायबिटीज और मोटापा हो सकता है. वजन बढ़ने से रोकने के लिए 7-8 घंटे की निर्बाध नींद लें. इसके अलावा, अपने शरीर को ठीक से हाइड्रेट करना महत्वपूर्ण है.

6. वेट ट्रेनिंग करें

वेट ट्रेनिंग को अपने वर्कआउट रुटीन में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है. जहां कार्डियो आपको वर्कआउट के दौरान कैलोरी बर्न करने में मदद करता है, वहीं वेट ट्रेनिंग से शरीर को लीन मसल्स बनाने और अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. बेली फैट बर्न करने में वेट ट्रेनिंग और कार्डियो का कॉम्बिनेशन बहुत कारगर हो सकता है.

ये 5 सरल और प्रभावी व्यायाम पेट को रखते हैं हेल्दी और पाचन स्वास्थ्य में करते हैं सुधार!

7. तनाव से बचें

बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि तनाव आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और यहां तक कि पेट की चर्बी भी बढ़ा सकता है. यह शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है, जिससे वजन बढ़ सकता है. योग और ध्यान जैसी गतिविधियों पर ध्यान दें जो तनाव को कम करने और पेट की चर्बी को रोकने में मदद कर सकती हैं.

इंश्योरेंस कंपनी ने नहीं दिया कैशलेस ट्रीटमेंट, ऐसे करें शिकायत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में एक्सपर्ट की बताई ये सरल ट्रिक कर सकती है मदद

Walking Vs Running: चलना या दौड़ना अच्छी सेहत के लिए कौन सा व्यायाम बेहतर है?

Bhastrika Pranayama के इन स्वास्थ्य लाभों को मिस न करें, यहां जानें इस प्राणायाम को करने का सही तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपनी बॉडी को ब्रेक देने के लिए इन 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को आजमाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -