होम »  लिविंग हेल्दी »  Stretching Exercises: वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपनी बॉडी को ब्रेक देने के लिए इन 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को आजमाएं

Stretching Exercises: वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपनी बॉडी को ब्रेक देने के लिए इन 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को आजमाएं

Work From Home And Exercise: विशेषज्ञ ने कहा कि स्ट्रेचिंग व्यायाम न केवल आपके पैरों, पीठ, कंधों और बाहों के लिए अच्छे हैं, बल्कि पाचन को हेल्दी रखने में भी मदद करते थे.

Stretching Exercises: वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपनी बॉडी को ब्रेक देने के लिए इन 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को आजमाएं

Work From Home: पूरे दिन बैठे रहने से कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं

खास बातें

  1. घर से काम करते समय बार-बार ब्रेक लें.
  2. वर्क फ्रॉम होम के दौरान भूख को दूर करने के लिए हेल्दी स्नैक्स खाएं.
  3. पीठ और गर्दन के दर्द से बचने के लिए साधारण स्ट्रेच करें.

Stretching Exercises For Body Rest: कोविड-19 महामारी और उसके बाद के लॉकडाउन ने हमें पिछले 18 महीनों के एक बड़े हिस्से के लिए घर के अंदर रखा है. लॉकडाउन के साथ बीजी वर्क फ्रॉम होम रुटीन में आ गया जो हमें लंबे समय तक अपने डेस्क और कंप्यूटर से चिपके रहने के लिए मजबूर करता है. जबकि एक्सपर्ट्स ने घूमने और शरीर को फैलाने के लिए काम से समय-समय पर ब्रेक की सिफारिश की है, आबादी के एक बड़े हिस्से को इस तरह की हेल्दी प्रथाओं में शामिल होने का समय नहीं मिलता है, लेकिन अब सेलिब्रिटी फिटनेस विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर तीन सरल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज का एक सेट लेकर आई हैं, जिसे आप एक वर्किंग डे में कुर्सी पर बैठकर कर सकते हैं.

हाई बीपी को कम करने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ यहां पूरी गाइड है

इन तीन स्ट्रेच के साथ लें काम से ब्रेक | Take A Break From Work With These Three Stretches


रुजुता ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि पहले कुछ कदमों में आपका लैपटॉप बंद करना, कुर्सी को डेस्क से दूर करना और आगे देखते हुए उस पर बैठना शामिल है. यह महत्वपूर्ण है, वह कहती है, क्योंकि आपने घंटों तक स्क्रीन के अलावा कुछ भी नहीं देखा है. आगे बताते हुए रुजुता ने कैप्शन में लिखा, "आपके बैठने के क्रम को तोड़ने के लिए 3 आसान स्ट्रेच करें".

1. अपनी आर्म्स को ऊपर उठाएं, सुनिश्चित करें कि आप अपने पेट को आगे नहीं बढ़ा रहे हैं. आपको अपना पेट अंदर करना होगा और आपको पीछे की ओर धकेलना होगा. अपने कंधे मत उठाओ. अपनी आर्म्स और कलाइयों को फैलाएं.

व्यायाम आपके स्वास्थ्य को इन 13 तरीकों से करता है प्रभावित, क्यों एक दिन भी नहीं करना चाहिए मिस?

अब सीधे देखें और अपनी भुजाओं को दोनों ओर नीचे की ओर लाएं. अपने पैरों को कुर्सी के दोनों ओर फैलाएं. अपनी बाहों को एक बार फिर ऊपर उठाएं और आगे की ओर झुकें. जब आप आगे झुकें तो सुनिश्चित करें कि आपका हिप ऊपर नहीं उठ रहा है. अब अपने कंधे के ब्लेड को स्क्वीज करें और अपनी बाहों को पीछे की ओर ले जाएं.

हो सके तो अपनी कुर्सी के पिछले हिस्से को पकड़ें और स्ट्रेच करें. स्ट्रेच करते समय अपनी छाती को खोलें और अपनी छाती और ठुड्डी को ऊपर उठाएं. इस पोजीशन में पांच काउंट तक रहें. धीरे-धीरे अपनी मूल स्थिति में वापस आएं और आराम करें.

2. दूसरे स्ट्रेच में अपने पैरों को कुर्सी के दोनों ओर फैलाएं और घुटने को पीछे की ओर धकेलने का प्रयास करें. “कई महिलाओं को वर्क फ्रॉम होम के कारण पीरियड्स की समस्या, पैर में ऐंठन आदि का सामना करना पड़ रहा है. यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी जांघें मजबूत रहें, ”उन्होंने कहा.

बीमार होने पर आपको क्या खाना चाहिए? इन चीजों का सेवन करने से जल्द रिकवरी में मिलेगी मदद

5 तक गिने और उसी स्थिति में रहें.

3. अगर आपको यह मुश्किल लगता है, तो रुजुता ने सुझाव दिया कि आप कुर्सी के पीछे की ओर मुंह करके बैठ सकते हैं. इस पोजीशन में कुर्सी के किनारों का इस्तेमाल जांघों के अंदरूनी हिस्से को बाहर की ओर धकेलने के लिए किया जा सकता है. कुर्सी के पिछले हिस्से को पकड़ें, अपने कंधे को पीछे की ओर मोड़ें और छाती को उठाकर खोलें. 5 तक गिने और उसी स्थिति में रहें.

यहां देखें कि कैसे करें:

5 योग आसन जो वजन घटाने के लिए कैलोरी बर्न करने में आपके लिए अद्भुत काम कर सकते हैं

आप किस का इंतजार कर रहे हैं? इन्हें आजमाएं और लंबे समय तक बैठने के दुष्प्रभावों का मुकाबला करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

घुटने के दर्द से रहते हैं परेशान? इन आसान घुटने को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज को करें

वैक्सीन कब लगवाएं, Vaccine के बाद भी संक्रमण हो जाए तो क्या करें? जानें वैक्सीनेशन से जुड़े सवालों का जवाब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या करेला खाने के फायदों के बारे में जानते हैं आप? यहां हैं इसे डाइट में शामिल करने के दिलचस्प कारण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------