होम »  डायबिटीज »  Diabetes Control Tips: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में एक्सपर्ट की बताई ये सरल ट्रिक कर सकती है मदद

Diabetes Control Tips: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में एक्सपर्ट की बताई ये सरल ट्रिक कर सकती है मदद

Tips For Diabetes: एक्सपर्ट ने कहा कि लाइफस्टाइल में कई बदलाव हैं जिन्हें आप टाइप-2 डायबिटीज को मैनेज करने के लिए अपना सकते हैं. यहां एक सरल उपाय है जिसको आप फॉलो कर सकते हैं.

Diabetes Control Tips: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में एक्सपर्ट की बताई ये सरल ट्रिक कर सकती है मदद

Diabetes Control Tips: हेल्दी लाइफस्टाइल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है

खास बातें

  1. डायबिटीज पुरानी स्थिति है इसमें शुगर लेवल को लगातार मैनेज करना पड़ता है.
  2. कम जीआई डाइट ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.
  3. ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव से बचने के लिए मीठा पेय पीने से बचें.

Diabetes Control Tips: टाइप-2 डायबिटीज के साथ जीना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है. आपको अपने भोजन, भोजन की मात्रा और साथ ही भोजन करने के समय, के बारे में लगातार जागरूक रहना होगा. जहां एक हेल्दी डाइट इस स्थिति को मैनेज करने में एक लंबा रास्ता तय करती है, वहीं कई लाइफस्टाइल स्टेप्स हैं जो आपको टाइप-2 डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करते हैं. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ऐसा ही एक टिप शेयर किया है. उन्होंने कैप्शन के साथ एक इंस्टाग्राम रील पोस्ट की, "कई शक्तिशाली लाइफस्टाइल चेंजेस में से एक जो आप टाइप 2 डायबिटीज और अन्य बीमारियों को उलटने के लिए कर सकते हैं."

वजन घटाने के साथ मजबूत इम्यून सिस्टम पाने के लिए कमाल है यह कारगर होममेड जूस!

भोजन के बाद थोड़ी सी सैर मदद कर सकती है | A Little Walk After A Meal Can Help


उन्होंने कहा, "आप जो सबसे शक्तिशाली जीवनशैली में बदलाव कर सकते हैं उनमें से एक है: भोजन करने के 20-30 मिनट बाद 10-15 मिनट तक चलने का प्रयास करें."

ऐसा करने के तरीके सुझाते हुए, वे कहते हैं, “आप चलते हुए किसी को कॉल कर सकते हैं, संगीत सुनें या पॉडकास्ट करें, लेकिन हो सके तो उस रुटीन को बना लें."

उन्होंने आगे दोहराया, "भोजन के 20-30 मिनट बाद, 10-15 मिनट के लिए टहलें और अपने भोजन के बाद ब्लड शुगर लेवल में बदलाव देखें. यह कोशिश करें, यह काम करता है.”

यहां देखें वीडियो:

COVID -19 Recovery: कोविड रिकवरी के दौरान कैसा हो आहार, किन जूस और फलों को करें शामिल

पिछले वीडियो में एक्सपर्ट ने सही तरीके से इम्यूनिटी बनाने के बारे में भी बताया था. उन्होंने कहा कि लोग अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए जटिल तरीकों की तलाश कर रहे थे. क्लिप में उन्होंने कहा, “क्या आप साफ खा रहे हैं? क्या आपने अपना जंक फूड, सफेद चीनी का सेवन और प्रोसेस्ड फूड कम कर दिया है? क्या आप प्राकृतिक, स्वास्थ्यकर भोजन कर रहे हैं? क्या आप दिन में 30 मिनट व्यायाम कर रहे हैं? क्या आप समय पर सो रहे हैं और आराम से जाग रहे हैं? क्या आप ध्यान, प्रार्थना और शांत होने में समय व्यतीत कर रहे हैं? अगर हां, तो अच्छा. अगर नहीं, तो आपका क्या बहाना है? जटिलताओं के बारे में भूल जाओ, आपको अनुशासन की आवश्यकता है."

सूखी खांसी से निजात पाने के लिए अचूक हैं ये 8 घरेलू उपचार, जल्द दिला हो सकते हैं आराम

अगर आप डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो यह आसान तरीका आजमाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Walking Vs Running: चलना या दौड़ना अच्छी सेहत के लिए कौन सा व्यायाम बेहतर है?

Bhastrika Pranayama के इन स्वास्थ्य लाभों को मिस न करें, यहां जानें इस प्राणायाम को करने का सही तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपनी बॉडी को ब्रेक देने के लिए इन 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को आजमाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------