होम »  लिविंग हेल्दी »  Walking Vs Running: चलना या दौड़ना अच्छी सेहत के लिए कौन सा व्यायाम बेहतर है?

Walking Vs Running: चलना या दौड़ना अच्छी सेहत के लिए कौन सा व्यायाम बेहतर है?

Walking Or Running: कई शारीरिक गतिविधियां हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं, जैसे चलना, तैरना, दौड़ना, जॉगिंग के बीच हमेशा तुलना की जाती रही है कि आपके टारगटे के लिए कौन सा सबसे अच्छा है. खैर, चलना और दौड़ना दोनों ही व्यायाम के बेहतरीन रूप हैं, खासकर जब वजन घटाने और हेल्दी हार्ट की बात आती है.

Walking Vs Running: चलना या दौड़ना अच्छी सेहत के लिए कौन सा व्यायाम बेहतर है?

Walking Vs Running: शारीरिक गतिविधि और फिटनेस हमारे जीवन के महत्वपूर्ण अंग हैं.

खास बातें

  1. कई शारीरिक गतिविधियां हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं.
  2. चलना और दौड़ना दोनों ही व्यायाम के बेहतरीन रूप हैं.
  3. खासकर जब वजन घटाने और हेल्दी हार्ट की बात आती है.

Walking Or Running Which Is Best: शारीरिक गतिविधि और फिटनेस हमारे जीवन के महत्वपूर्ण अंग हैं. वे कई शारीरिक कार्यों में योगदान करते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं. व्यायाम आपके शरीर को नियंत्रित करता है और त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. जब एक हेल्दी डाइट के साथ जोड़ा जाता है, तो कसरत करना आपकी लाइफस्टाइल और अच्छे स्वास्थ्य को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. फिट रहने के लिए अनहेल्दी आदतें छोड़नी पड़ती हैं और घर से बाहर निकलना पड़ता है. ऐसी कई शारीरिक गतिविधियां हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं, जैसे चलना, तैरना, दौड़ना, जॉगिंग के बीच हमेशा तुलना की जाती रही है कि आपके टारगटे के लिए कौन सा सबसे अच्छा है. खैर, चलना और दौड़ना दोनों ही व्यायाम के बेहतरीन रूप हैं, खासकर जब वजन घटाने और हेल्दी हार्ट की बात आती है.

दोनों ज्यादातर फिटनेस लेवल के लिए बेहतरीन हैं, वे हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, ऊर्जा बढ़ा सकते हैं और यहां तक कि आपके मूड को भी बढ़ा सकते हैं. यह जानने के लिए पढ़ें कि दौड़ने और चलने में कौन सा बेहतर है.

वजन घटाने के साथ मजबूत इम्यून सिस्टम पाने के लिए कमाल है यह कारगर होममेड जूस!


चलने और दौड़ने के लाभ और जोखिम | Benefits And Risks Of Walking And Running

लाभ

1. ऊर्जा बढ़ातें हैं

चलने और दौड़ने दोनों में आपकी मांसपेशियों की ताकत, ऊर्जा और सहनशक्ति को बढ़ाने की क्षमता होती है. सहनशक्ति और ऊर्जा को बढ़ाकर, यह आपको पूरे दिन अधिक सक्रिय बनाता है. विशेष रूप से दौड़ना आपके ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है और आपके दिल को सामान्य से अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है. जब आपका दिल और फेफड़े की कार्यक्षमता में सुधार होता है, तो यह आपके शरीर में अधिक ऊर्जा जोड़ता है जो दिन-प्रतिदिन के कार्यों को करने के लिए महत्वपूर्ण है. दैनिक कार्यों को पूरा करने और दिन के समय सक्रिय रहने के लिए अपनी ऊर्जा को बढ़ाना महत्वपूर्ण है.

सूखी खांसी से निजात पाने के लिए अचूक हैं ये 8 घरेलू उपचार, जल्द दिला हो सकते हैं आराम

ejcnvcdoWalking Vs Running: यह आपके शरीर में ऊर्जा को बढ़ाते हैं

2. वजन कम करने में मदद करता है

चलने और दौड़ने का एक और फायदा यह है कि यह वजन कम करने और अतिरिक्त वजन बढ़ने से बचने में भी मदद कर सकता है. एक हेल्दी वजन और आपके वजन घटाने के रिजीम को बनाए रखने में शारीरिक गतिविधि एक प्रमुख भूमिका निभाती है. जब आप चलते हैं, या विशेष रूप से दौड़ते हैं, तो आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं. व्यायाम जितना तीव्र होगा, आप उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न करेंगे. अच्छी मात्रा में वजन कम करने के लिए आपको अपने दौड़ने पर ध्यान देना चाहिए.

व्यायाम आपके स्वास्थ्य को इन 13 तरीकों से करता है प्रभावित, क्यों एक दिन भी नहीं करना चाहिए मिस?

3. मूड को बढ़ाता है

चलना और दौड़ना आपके मूड को जल्दी सुधार सकता है. जब भी आपका मूड खराब हो, तो दौड़ने के लिए बाहर जाना अच्छा होता है. यह आपके दिमाग को तरोताजा करने और आपके मूड को आराम देने में मदद करता है. वास्तव में, यह हमारे मस्तिष्क में कई रसायनों को भी उत्तेजित करता है जो आपको खुश, तनावमुक्त और थोड़ा कम चिंतित महसूस करा सकते हैं. जब भी हम शारीरिक गतिविधियों में संलग्न होते हैं, तो हमारा मस्तिष्क एंडोर्फिन पैदा करता है जो दर्द की हमारी धारणा को दबा देता है.

4. स्किन के लिए अच्छे हैं

हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव के निर्माण के कारण हमारी त्वचा प्रमुख रूप से प्रभावित हो सकती है. यह आमतौर पर तब होता है जब शरीर की एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा मुक्त कणों से कोशिकाओं को होने वाले नुकसान की पूरी तरह से मरम्मत नहीं कर पाती है. हम जो खाना खाते हैं या दवाओं के कारण हमारे शरीर में कई फ्री रेडिकल्स होते हैं. फ्री रेडिकल्स हमारी आंतरिक संरचनाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और हमारी त्वचा को खराब करते हैं. भले ही तीव्र और संपूर्ण शारीरिक गतिविधि ऑक्सीडेटिव क्षति में योगदान दे सकती है, दौड़ने और चलने से हमारे प्राकृतिक रूप से उत्पादित एंटीऑक्सीडेंट भी बढ़ सकते हैं, जो हमारी कोशिकाओं की रक्षा करने और त्वचा में सुधार करने में हमारी सहायता करता है.

ये 5 सरल और प्रभावी व्यायाम पेट को रखते हैं हेल्दी और पाचन स्वास्थ्य में करते हैं सुधार!

5. हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

चलने के साथ-साथ, दौड़ने के प्रमुख लाभों में से एक कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य है. दौड़ने से हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज का खतरा कम होता है, इस प्रकार यह हृदय के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. शारीरिक गतिविधियां हृदय रोग के जोखिम को काफी कम कर सकती हैं. हर कदम पर चलने से आपके दिल की सेहत को फायदा होता है. शरीर के समग्र कामकाज के लिए आपके दिल को मजबूत करना महत्वपूर्ण है. दौड़ने और चलने से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ऊर्जा के स्तर को मैनेज करने में मदद मिलती है.

जोखिम

1. फ्रैक्चर

अगर आप रोज दौड़ते हैं, तो आप अच्छी सेहत, हेल्दी वेट बनाए रखने और चोट मुक्त रहने के लिए ऐसा करते हैं. अपनी गति को बहुत तेजी से न बढ़ाएं और कम जोखिम वाले व्यायाम पैटर्न को बनाए रखने के लिए हफ्ते में कम से कम दो या तीन बार बीच में चलने का प्रयास करें. पैर में तनाव फ्रैक्चर धावकों के साथ एक आम समस्या है. ये हड्डी पर बहुत अधिक बल और दबाव के कारण हो सकते हैं. यह सलाह दी जाती है कि उचित ब्रेक लें और अगर यह तुरंत दौड़ने में सक्षम नहीं है तो अपने शरीर को क्रैंक न करें.

आंवला ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल में रख सकता है, जानें डायबिटीज रोगी कैसे करें सेवन

2. शिन स्प्लिंट्स

अतिरिक्त शारीरिक गतिविधि के कारण शिन स्प्लिंट्स हो सकते हैं. ज्यादातर मामलों में, गतिविधि आपके निचले पैरों का उच्च प्रभाव और दोहराव वाला व्यायाम है, जैसे दौड़ना. इस कारण से, धावक, नर्तक और जिमनास्ट को आमतौर पर पिंडली में मोच आ जाती है. पिंडली की ऐंठन के साथ दौड़ना जारी रखना बिल्कुल भी बुद्धिमानी का विकल्प नहीं है. दर्दनाक पिंडली की मोच का कारण बनने वाले व्यायाम को जारी रखने से केवल अधिक दर्द और क्षति होगी.

3. आईटीबी फ्रिक्शन सिंड्रोम

लंबी दूरी की दौड़ आईटीबी के सामान्य कारणों में से एक है. इलियोटिबियल बैंड की सूजन थोड़ी किनारे वाली जमीन पर दौड़ने के कारण हो सकती है, क्योंकि पैर के बाहरी हिस्से की सूक्ष्म बूंद आईटीबी को फैलाती है, जिससे आपको चोट लगने का बड़ा खतरा होता है. ट्रेनिंग लेवल में अचानक वृद्धि से आईटीबीएस भी हो सकता है. इलियोटिबियल बैंड सिंड्रोम के साथ चलना जारी रखने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे टिश्यू क्षति हो सकती है और पहले से ही सूजन वाले फैट पैड पर जलन से आपके लक्षण कम समय में गंभीर हो सकते हैं.

इंश्योरेंस कंपनी ने नहीं दिया कैशलेस ट्रीटमेंट, ऐसे करें शिकायत

Bhastrika Pranayama के इन स्वास्थ्य लाभों को मिस न करें, यहां जानें इस प्राणायाम को करने का सही तरीका

चलना और दौड़ना कौन सा बेहतर है? | Which Is Better Walking And Running?

चलने और दौड़ने की तुलना आपके टारगेट के आधार पर की जा सकती है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो दौड़ना आपके लिए सबसे अच्छा हो सकता है. चलने की तुलना में दौड़ना से बहुत अधिक गति और प्रयास के साथ अधिक कैलोरी जलाने में मदद मिल सकती है. दूसरी ओर, मध्यम आयु वर्ग और बुजुर्ग लोगों सहित हर कोई पैदल चल सकता है, लेकिन, कई लोग कई चिकित्सीय स्थितियों या उम्र बढ़ने के कारण दौड़ नहीं पाते हैं. इसके अलावा, अगर आप व्यायाम करने में शुरुआती हैं, तो भी तेज चलना या जॉगिंग से शुरुआत करना एक बुद्धिमान विकल्प है. सीधे दौड़ने के लिए मत सोचें. दौड़ना और चलना दोनों ही बहुत सारे लाभ प्रदान करते हैं और शारीरिक व्यायाम के बेहतरीन रूप हैं. कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई व्यक्ति किस प्रकार का व्यायाम करता है, अगर उसे निरंतरता के साथ किया जाए तो उसे सकारात्मक परिणाम मिलेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपनी बॉडी को ब्रेक देने के लिए इन 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को आजमाएं

घुटने के दर्द से रहते हैं परेशान? इन आसान घुटने को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज को करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैक्सीन कब लगवाएं, Vaccine के बाद भी संक्रमण हो जाए तो क्या करें? जानें वैक्सीनेशन से जुड़े सवालों का जवाब

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------