होम »  weight loss »  Metabolism Boosting Tips: ब्रेकफास्ट, कॉफी और वर्कआउट बढ़ा सकते हैं आपका मेटाबॉलिज्म, वजन घटाने में होगी आसानी

Metabolism Boosting Tips: ब्रेकफास्ट, कॉफी और वर्कआउट बढ़ा सकते हैं आपका मेटाबॉलिज्म, वजन घटाने में होगी आसानी

How To Boost Metabolism: आप अपनी आयु, लिंग या आनुवांशिकी को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के अन्य तरीके हैं. यहां अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए 8 टिप्स दिए गए हैं.

Metabolism Boosting Tips: ब्रेकफास्ट, कॉफी और वर्कआउट बढ़ा सकते हैं आपका मेटाबॉलिज्म, वजन घटाने में होगी आसानी

How To Boost Metabolism: आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के यहां कारगर तरीके हैं.

खास बातें

  1. कैलोरी बर्न करने के लिए आपको मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के उपाय करने की जरूरत है.
  2. वजन कम करने के लिए सबसे पहले अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करें.
  3. ज्यादातर लोग खुद के वेट मैनेजमेंट करते हुए से जूझते हैं.

How Can I Boost My Metabolism: आप अपने वजन से परेशान है, तो आपको कैलोरी बर्न करने के लिए उपाय करने की जरूरत है. कैलोरी बर्निंग आपके मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करती है. अगर आप मेटाबॉलिज्म तेज होगा तो कैलोरी बर्निंग में आसानी हो सकती है. वहीं अगर आपका मेटाबॉलिज्म ठीक नहीं है तो आपको वजन कम करने या कैलोरी बर्न करने में थोड़ी परेशानी हो सकती है. अगर आप जोरदार तरीके से व्यायाम कर कैलोरी बर्न करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने की जरूरत है. हममें से ज्यादातर लोग खुद का वेट मैनेजमेंट करते हुए से जूझते हैं, इसलिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि चयापचय का मतलब क्या है और यह आपको वजन को कंट्रोल करने में कैसे मदद कर सकता है.

क्या आप झुककर अपने पैर की उंगलियां नहीं छू पाते हैं? ये 7 योग आसन आपको लचीला बना सकते हैं

चयापचय को समझना जरूरी है | It Is Important To Understand Metabolism


चयापचय एक रासायनिक प्रक्रिया है जो शरीर में लगातार चलती रहती है, जो हम खाते हैं और ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं. जब हम आराम कर रहे होते हैं, तब भी हमारे शरीर को अपने अंगों को सामान्य रूप से काम करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है, जैसे कि रक्त का संचार करना, सांस लेना, भोजन को पचाना और कोशिकाओं की मरम्मत करना. हमारे शरीर को इन रासायनिक प्रक्रियाओं को करने के लिए ऊर्जा की न्यूनतम मात्रा को बेसल चयापचय दर (बीएमआर) कहा जाता है.

चयापचय दर व्यक्तियों के बीच भिन्न होती है. शरीर के आकार, आयु, लिंग और जीन जैसे चयापचय दर को निर्धारित करने में कई कारक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. मेटाबोलिज्म लोगों की उम्र के रूप में तेजी से धीमा हो जाता है, मुख्य रूप से मांसपेशियों के नुकसान के कारण होता है.

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए शानदार टिप्स | Great Tips To Increase Metabolism

1. नेवर स्किप मील्स, खासकर ब्रेकफास्ट

अक्सर ब्रेकफास्ट को दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन के रूप में जाना जाता है. नाश्ता दिन के लिए आपके चयापचय को निर्धारित करता है और जब तक आप हर तीन घंटे में भोजन नहीं करते तब तक यह चलता रहता है. अगर आप जल्दी उठते हैं और देर से नाश्ता करते हैं, तो आप कई घंटों की कैलोरी बर्न करने से चूक जाते हैं.

Poor Blood Circulation Symptoms: लगातार कब्ज, थकान-सुस्ती और कम भूख खराब ब्लड सर्कुलेशन के हैं संकेत

lunt2b6oHow To Boost Metabolism: ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी भोजन होता है

2. पर्याप्त मात्रा में पानी

आपके मेटाबॉलिज्म सहित आपके शरीर की सभी रासायनिक प्रतिक्रियाएं, पानी पर निर्भर करती हैं. एक आवश्यक पोषक तत्व और स्वस्थ भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा, पानी न केवल शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, बल्कि शरीर की चयापचय दर को भी बढ़ाता है.

Exercise For Beginners: बिगनर्स मसल्स और स्ट्रेंथ बनाने में के लिए इन 5 कारगर एक्सरसाइज को करें

3. प्रोटीन के साथ पावर अप

हमारे शरीर में वसा या कार्बोहाइड्रेट के मुकाबले प्रोटीन को पचाने के लिए अधिक कैलोरी बर्न होती है. प्रोटीन हमारे रक्त प्रवाह में इंसुलिन के स्राव को स्थिर करने में मदद करता है, एक प्रक्रिया जो चयापचय को बढ़ावा दे सकती है. प्रोटीन के अच्छे स्रोतों में मछली, सफेद मांस चिकन, टोफू, नट्स, बीन्स, अंडे और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद शामिल हैं.

4. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

क्योंकि मांसपेशियों में वसा की तुलना में अधिक कैलोरी का उपयोग होता है, आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने से आप एक अधिक कुशल कैलोरी-बर्निंग मशीन बना सकते हैं. किसी भी तरह का एरोबिक व्यायाम, चाहे आप दौड़ रहे हों या भांगड़ा कर रहे हों, कैलोरी बर्न करते हैं. इसे और अधिक तीव्र बनाएं, और आपका शरीर अधिक कैलोरी बर्न करेगा.

जहर के समान है शहद और घी का एक साथ सेवन! यहां डॉक्टर से जानें 5 सबसे आम रॉन्ग फूड कॉम्बिनेशन

5. खाने में हेल्दी मसाले शामिल करें

कैप्सेसिन यौगिक जो मिर्च को गर्म बनाता है, आपके चयापचय को एक उच्च गियर में किक कर सकता है. ग्रीन या लाल मिर्च, या टबैस्को काली मिर्च का एक चम्मच के साथ खाना पकाने से आपकी चयापचय दर बढ़ सकती है.

जोड़ों के दर्द, सूजन और हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए गाउट रोगी खाएं ये 5 फूड्स

6. कुछ कॉफी पीएं

कॉफी में कई जैविक रूप से सक्रिय पदार्थ होते हैं जो चयापचय को प्रभावित कर सकते हैं. विशेषज्ञ ब्लैक और ग्रीन कॉफी रखने की सलाह देते हैं. जो लोग स्वस्थ और सक्रिय हैं, उनमें ब्लैक कॉफी हो सकती है और बीपी की समस्या वाले लोगों को ग्रीन कॉफी का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह कैफीन में कम होता है.

7. चयापचय-बूस्टिंग फूड्स

भोजन चयापचय को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और चयापचय कार्यों को बेहतर बनाने में मदद करता है. यहां कुछ फूड्स की एक सूची दी गई है, जिन्हें आपको निश्चित रूप से अपने आहार का हिस्सा बनाना चाहिए. एप्पल साइडर सिरका, नट और बीज, हरी सब्जियां, डार्क चॉकलेट, फल वजन घटाने और चयापचय में सुधार के लिए उत्कृष्ट हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Belly Fat Exercise: ये टॉप 5 एक्सरसाइज बैली फैट को जल्द कर देंगी गायब, कुछ ही दिनों में पाएं फ्लैट टमी!

जिम में कहीं आप तो नहीं करते ये 5 स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मिस्टेक, बॉडी पर पड़ता है बुरा असर आज से ही संभल जाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

काली मिर्च, तुलसी और गिलोय के साथ ये 7 आयुर्वेदिक चीजें संक्रमण से करती हैं रक्षा, इम्यूनिटी होगी मजबूत!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------