होम »  लिविंग हेल्दी »  Yoga For Flexibility: क्या आप झुककर अपने पैर की उंगलियां नहीं छू पाते हैं? ये 7 योग आसन आपको लचीला बना सकते हैं

Yoga For Flexibility: क्या आप झुककर अपने पैर की उंगलियां नहीं छू पाते हैं? ये 7 योग आसन आपको लचीला बना सकते हैं

How To Improve Flexibility: एक लचीला शरीर, अभ्यास और कंडीशनिंग के साथ आता है. अगर आपका शरीर अकड़न से भरा हुआ है और आप एक फ्लेक्सिबल बॉडी पाना चाहते हैं तो आपको इन योगासनों को करना चाहिए.

Yoga For Flexibility: क्या आप झुककर अपने पैर की उंगलियां नहीं छू पाते हैं? ये 7 योग आसन आपको लचीला बना सकते हैं

How To Make My Body Flexible: योग अभ्यास में कई आसन हैं जो आपको लचीला बना सकते हैं.

खास बातें

  1. फ्लेक्सिबलिटी के लिए योग की कोशिश करना एक महान विचार है.
  2. पेट के अंगों को उत्तेजित करने के लिए पोज को बनाने की कोशिश करें.
  3. चेयर पोज कठोरता को कम करने के लिए यह एक बेहतरीन है.

How To Flex Your Body: क्या आप झुककर अपने पैर की उंगलियों को नहीं छू पा रहे हैं? इससे पहले कि आप आपकी बॉडी अकड़न और कठोरता की आदी हो जाए जान लें कि योग आपके शरीर को बदल सकता है. योग अभ्यास में कई आसन हैं जो आपको सुरक्षित तरीके से लचीला बना सकते हैं. अगर आपको लगता है कि योग उन लोगों के लिए है जो पहले से ही फ्लेक्सिबल हैं, तो आप बहुत गलत हैं! वास्तव में, फ्लेक्सिबलिटी के लिए योग की कोशिश करना एक महान विचार है. योग का सिद्धांत शरीर को सक्रिय रखना है, जो धीरे-धीरे आपके शरीर में समग्र लचीलेपन को बढ़ाता है. एक शुरुआत के रूप में केवल एक चीज जिसे आपको ध्यान में रखने की जरूरत है वह है धीमी गति से चलने वाले आसनों से शुरू करना जो आपके पूरे शरीर को फैला सकते हैं.

जहर के समान है शहद और घी का एक साथ सेवन! यहां डॉक्टर से जानें 5 सबसे आम रॉन्ग फूड कॉम्बिनेशन

शरीर की फ्लेक्सिबलिटी के लिए सुपर-आसान योग | Super-easy Yoga For Body Flexibility


1. वृक्षासन

वृक्षासन के साथ अपनी योग यात्रा शुरू करें जिसे एक पैर वाले संतुलन मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है. इस मुद्रा में लचीलेपन की जरूरत नहीं है; बल्कि, उसे संतुलन की जरूरत है. तो, वृक्षासन के नियमित अभ्यास से आपके कूल्हों और पैरों की हड्डियों का संतुलन बेहतर हो सकता है. अपने शरीर के वजन को केंद्र में लाने के लिए मुद्रा में जाने के लिए अपने दाहिने पैर (अपने दाहिने पैर को अपनी दाहिनी जांघ पर टिकाएं) पर खड़े होकर अपने हाथों को अपने सामने रखें. पैर पकड़ें, सांस लें.

सीने में दर्द, भूख की कमी और मुंह सूखना भी हैं अर्थराइटिस के शुरुआती लक्षण, बिल्कुन न करें नजरअंदाज!

qmfat12oYoga For Flexibility: इस मुद्रा में लचीलेपन की जरूरत नहीं है

2. पुल पोज या सेतु बंध श्रवणासन

यह फ्लेक्सिबल लोगों के लिए एक अच्छा आसन है क्योंकि यह छाती, गर्दन और रीढ़ को फैलाता है. साथ ही यह थके हुए पैरों को फिर से जीवंत करने में भी मदद करता है. जब आप स्थिति में आते हैं, तो पेट के अंगों को उत्तेजित करने के लिए मुद्रा को बनाने की कोशिश करें. अगर आप रोजाना इसका अभ्यास करते हैं, तो आप न केवल लचीलापन बढ़ा सकते हैं - बल्कि घुटने और पीठ के दर्द को भी कम कर सकते हैं.

रात को बेड में जाने से पहले अपने दूध के गिलास में इस एक चीज को मिलाकर करें सेवन, फायदे कर देंगे आपको हैरान!

3. अर्ध्य उत्तानासन

आगे झुकना मुश्किल हो सकता है अगर आपके पास तंग हैमस्ट्रिंग और कूल्हे हैं, या आपकी पीठ के निचले हिस्से में जकड़न है. इस समस्या को हल करने के लिए, आपको चौड़े पैर के अग्र भाग को मोड़ते हुए अभ्यास करने की जरूरत है. यह मुद्रा आपके पैरों, हैमस्ट्रिंग और आपकी पीठ के पीछे के हिस्से को खींचने के बारे में है. अपने पैरों में खिंचाव महसूस होने तक अपने शरीर को आगे की ओर झुकें और सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ के निचले हिस्से में मोड़ या बकसुआ न हो.

4. कैट-काउ पोज

कैट-काउ पोज एक कोमल प्रवाह है जो रीढ़ और गर्दन में लचीलापन लाता है, और धीरे-धीरे पेट, कूल्हों और कंधे को मजबूत करता है. यह छाती को भी खोलता है और स्वस्थ श्वास पैटर्न को बढ़ावा देता है. आप लचीलापन स्तर के बारे में चिंता किए बिना इस मुद्रा का अभ्यास शुरू कर सकते हैं.

Post-Workout Meal: इन दो हेल्दी चीजों से बनी ड्रिंक वर्कआउट के बाद मसल्स की रिकवरी के लिए है कमाल

9if5i5poYoga For Flexibility: यह छाती को भी खोलता है और स्वस्थ श्वास पैटर्न को बढ़ावा देता है

5. अधोमुख श्वान या अधो मुख संवासन

इस योग आसन को करते हुए अपने घुटनों को सीधा नहीं रख सकते हैं? पसीना न बहाएं क्योंकि अगर आप अपने घुटनों को मोड़ते हैं, तो भी आपको इस आसन के लचीलेपन के निर्माण के लाभ मिलेंगे. आपको केवल यह सुनिश्चित करना है कि आपकी पीठ सीधी है.

Belly Fat Exercise: ये टॉप 5 एक्सरसाइज बैली फैट को जल्द कर देंगी गायब, कुछ ही दिनों में पाएं फ्लैट टमी!

6. चेयर पोज या उत्कटासन

उत्कटासन एक चुनौतीपूर्ण मुद्रा है जो आपकी जांघों और टखनों को मजबूत करती है और आपके पैर की मांसपेशियों को टोन करती है. यह फ्लेक्सिबल लोगों के लिए सबसे अच्छे हिस्सों में से एक है क्योंकि यह अपेक्षाकृत आसान है और यह बहुत अच्छा लगता है. साथ ही, कठोरता को कम करने के लिए यह एक बेहतरीन मुद्रा है.

7. तख्त मुद्रा या फालकासन

हां, तख्त वास्तव में एक योग मुद्रा है जो कि फ्लेसिबल लोगों द्वारा भी किया जा सकता है! इसके बजाय, आपको अपने शरीर को सीधा रखने और कुछ सेकंड के लिए मुद्रा को पकड़ने पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है जो आपके कोर, पैर, और बाहों में तनाव पैदा करता है - इसलिए मांसपेशियों को टोनिंग करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

जिम में कहीं आप तो नहीं करते ये 5 स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मिस्टेक, बॉडी पर पड़ता है बुरा असर आज से ही संभल जाएं

काली मिर्च, तुलसी और गिलोय के साथ ये 7 आयुर्वेदिक चीजें संक्रमण से करती हैं रक्षा, इम्यूनिटी होगी मजबूत!

Dark Chocolate में होती है इतनी शुगर, क्या आप रोजाना कर सकते हैं इसका सेवन? जाने कितनी मात्रा में खाना सेफ


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिना एक्सरसाइज के भी घटा सकते हैं वजन, यहां जानें आसानी से कई किलो वजन कम करने के कारगर टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------