होम »  लिविंग हेल्दी »  Herbs For Immunity: काली मिर्च, तुलसी और गिलोय के साथ ये 7 आयुर्वेदिक चीजें संक्रमण से करती हैं रक्षा, इम्यूनिटी होगी मजबूत!

Herbs For Immunity: काली मिर्च, तुलसी और गिलोय के साथ ये 7 आयुर्वेदिक चीजें संक्रमण से करती हैं रक्षा, इम्यूनिटी होगी मजबूत!

How To Stay Away From Infection: कुछ जड़ी-बूटियां इम्यून सिस्टम को मजबूत कर न सिर्फ संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकती हैं बल्कि शरीर में वात, पित्त और कफ के स्तर को मैनेज करने के लिए भी महान हैं. यह एक हेल्दी इम्यूनिटी बनाए रखने में मदद करता है. यहां ऐसी 5 कारगर जड़ी बूटियां हैं जो इंफेक्शन से आपके शरीर की रक्षा करती हैं.

Herbs For Immunity: काली मिर्च, तुलसी और गिलोय के साथ ये 7 आयुर्वेदिक चीजें संक्रमण से करती हैं रक्षा, इम्यूनिटी होगी मजबूत!

Herbs For Immunity: आयुर्वेद में, इम्यूनिटी को एक सुरक्षा कवच के रूप में जाना जाता है.

खास बातें

  1. इम्यूनिटी को एक सुरक्षा कवच के रूप में जाना जाता है.
  2. एक बैलेंस डाइट आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार कर सकती है.
  3. ये जड़ी बूटियां हैं इंफेक्शन से आपके शरीर की रक्षा करती हैं.

Ayurvedic Immunity Boosting Herbs: आयुर्वेद में, इम्यूनिटी को एक सुरक्षा कवच के रूप में जाना जाता है. जब आपके शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है, तो आपके शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता में सुधार होता है और आप स्वस्थ रहते हैं. इसके लिए आपको एक बैलेंस डाइट लेने की जरूरत है जो आपको आवश्यक पोषक तत्व दे सके. साथ ही अपनी डाइट में कुछ ऐसी जड़ी-बूटियों को शामिल करें जो आपको इंफेक्शन से लड़ने में मदद करें. आयुर्वेद मुख्य रूप से जड़ी-बूटियों और जड़ों का उपयोग औषधीय रूप में करता है. कुछ जड़ी-बूटियां इम्यून सिस्टम को मजबूत कर न सिर्फ संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकती हैं बल्कि शरीर में वात, पित्त और कफ के स्तर को मैनेज करने के लिए भी महान हैं. यह एक हेल्दी इम्यूनिटी बनाए रखने में मदद करता है. यहां ऐसी 7 कारगर जड़ी बूटियां हैं जो इंफेक्शन से आपके शरीर की रक्षा करती हैं.

हाई बीपी को आसानी से कंट्रोल करने के लिए ये हैं 7 अद्भुत समर फूड्स, नेचुरल तरीके से काबू होगा रक्तचाप!

अपनी डेली डाइट में शामिल करें ये सुपरहर्ब्स | Add These Superhurbs To Your Daily Diet


1. अश्वगंधा: यह जड़ी बूटी इम्यूनिटी कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद कर सकती है. यह शरीर में कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) के उत्पादन को मैनेज करके तनाव को भी कम करती है, जो बीमारियों से निजात पाने के लिए संबंधित है. आप अश्वगंधा का सेवन दूध के साथ, हल्दी के साथ, सर्वोत्तम परिणामों के लिए कर सकते हैं.

2. हल्दी: इस मसाले को सबसे प्रभावी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में से एक माना जाता है क्योंकि इसमें औषधीय गुणों के साथ बायोएक्टिव यौगिक होते हैं. यह आमतौर पर भारत में एक मसाले के साथ-साथ आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के रूप में उपयोग किया जाता है. हल्दी में सबसे सक्रिय यौगिक में से एक कर्क्यूमिन है जिसमें मजबूत एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं.

क्या गर्मियों में अंडे सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं? जानें समर सीजन में एक दिन में कितने अंडे खाना सेफ है

p90bie4oHerbs For Immunity: हल्दी आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकती है

3. काली मिर्च: ज्यादातर भारतीय घरों में काली मिर्च का उपयोग किया जाता है. यह हीलिंग पेपर कैरमैनेटिव है; यह आंतों की गैस को हतोत्साहित करता है, और शरीर को गर्म करता है इसलिए यह पसीने को बढ़ावा देता है, जो विषाक्त पदार्थों के शरीर से छुटकारा पाने में मदद करता है. काली मिर्च में न केवल एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल है, बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली भी गुणों को बढ़ा सकती है.

आपकी समर डाइट में कौन सी 5 चीजें जरूर होनी चाहिए? पोषण विशेषज्ञ ने दिया गर्मियों में हेल्दी रहने के मंत्र

4. तुलसी: तुलसी न केवल एक इम्यूनिटी बढ़ाने वाली जड़ी बूटी है, यह भारतीय घरों में सबसे अधिक पाया जाने वाला पौधा भी है. तुलसी का विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए सेवन किया जाता है. कुल मिलाकर, तुलसी फेफड़ों से संबंधित बीमारियों जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, भीड़, फ्लू… आदि से राहत दिलाने में मदद कर सकती है.

5. नीम: नीम, जिसे चमत्कार जड़ी बूटी के रूप में भी जाना जाता है, एक अन्य रोगाणुरोधी जड़ी बूटी है जिसका हर हिस्सा औषधीय उपचार में काम आता है. नीम रक्त को साफ करता है और शरीर से किसी भी विष को बाहर निकाल देता है. नीम में फंगस, वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है. यह अपने एंटीकैंसर गुणों के लिए जाना जाता है.

cmpu5e98Herbs For Immunity: नीम रक्त को साफ करता है और शरीर से किसी भी विष को बाहर निकाल देता है.

6. गिलोय: यह जड़ी बूटी एक रक्त शोधक है, यानि खून को साफ करने के लिए गियोय काफी फायदेमंद मानी जाती है.इसकी एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण गिलोय पाचन में रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में भी मदद कर सकता है. इस जड़ी बूटी का संयुक्त प्रभाव इम्यूनिटी को भी बढ़ावा दे सकता है.

आपको भी होती है बहुत ज्यादा थकान, तनाव और अक्सर पेट की समस्याएं, तो कमजोर है आपकी इम्यूनिटी!

7. आंवला: यह भारतीय करौदा विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें ऐसे गुण हैं जो इम्यून सिस्टम के कामकाज को बढ़ाते हैं. सुबह खाली पेट आंवले का रस पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Tips For Better Gut Health: गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए अद्भुत हैं ये फिटनेस और आसान डाइट टिप्स

गर्मियों में इन 10 फलों और सब्जियों को केवल हेल्दी समझकर ही न खाएं, पहले जान लें नुकसान!

इम्यूनिटी बढ़ाने और पाचन को बेहतर करने के साथ शुगरकेन देता है ये 5 जबरदस्त फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फेफड़ों की काम करने की शक्ति बढ़ाने के लिए डेली करें ये एक्सरसाइज, मिलेगा गजब फायदा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------