होम »  लिविंग हेल्दी »  Workout Mistakes: जिम में कहीं आप तो नहीं करते ये 5 स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मिस्टेक, बॉडी पर पड़ता है बुरा असर आज से ही संभल जाएं

Workout Mistakes: जिम में कहीं आप तो नहीं करते ये 5 स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मिस्टेक, बॉडी पर पड़ता है बुरा असर आज से ही संभल जाएं

Strength Training Mistakes: स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने के स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी फहरिस्त है, लेकिन उन फायदों को लेने के लिए आपको इन सामान्य गलतियों को करने से बचना चाहिए.

Workout Mistakes: जिम में कहीं आप तो नहीं करते ये 5 स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मिस्टेक, बॉडी पर पड़ता है बुरा असर आज से ही संभल जाएं

Strength Training Mistsake: स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को वेट या रेजिस्टेंट ट्रेनिंग के रूप में भी जाना जाता है

खास बातें

  1. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को वेट या रेजिस्टेंट ट्रेनिंग के रूप में जाना जाता है.
  2. सही तरीके से प्रदर्शन किया जाता है, तो स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के कई लाभ हैं.
  3. अपनी क्षमता के अनुसार ट्रेनिंग करना जरूरी है.

Common Strength Training Mistakes: अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ हैं, जो स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर रहा है, या अगर आप खुद कर रहे हैं तो हम आपको यहां कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जो आपको जरूर जान लेना चाहिए! स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को वेट या रेजिस्टेंट ट्रेनिंग के रूप में भी जाना जाता है, और इसे शक्ति और धीरज में सुधार करने के लिए डिजाइन किया गया है. अगर सही तरीके से प्रदर्शन किया जाता है, तो स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के कई लाभ हैं. यह हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है, कैलोरी को बर्न करने में भी सहायक है, यह चिंता को कम करता है, नींद में सुधार करता है, और संभावित चोट को कम करता है. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग वर्कआउट करते समय लोग घायल हो जाते हैं, क्योंकि वे उचित तकनीकों का पालन नहीं करते हैं. इससे उन्हें पीठ में दर्द, घुटने में दर्द और पैरों की समस्या हो सकती है. इसलिए, उन गलतियों का पता लगाना जरूरी हो जाता है.

हाई बीपी को आसानी से कंट्रोल करने के लिए ये हैं 7 अद्भुत समर फूड्स, नेचुरल तरीके से काबू होगा रक्तचाप!

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करते समय कभी न करें ये गलतियां | Never Do These Mistakes While Training Strength


1. अपनी क्षमता से परे ट्रेनिंग करना

जब आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करते हैं, तो व्यायाम आपकी मांसपेशियों और निश्चित रूप से आपके पूरे शरीर पर दबाव डालता है. क्षमता से परे ट्रेनिंग के लिए पहला संकेत यह है कि जब व्यायाम की तीव्रता बढ़ जाती है, और प्रदर्शन का स्तर कम हो जाता है. अपनी क्षमता के अनुसार काम करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि लंबे समय तक वजन उठाने से आपकी मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है और चोट लग सकती है.

2. एक्सरसाइज के सेट के बीच अपर्याप्त आराम

अगर आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको यहीं रुक जाना चाहिए! वर्कआउट करते समय तेज चलना या सेट के बीच पर्याप्त ब्रेक न लेना आपकी मांसपेशियों के लिए अच्छा नहीं है. यह गलत है क्योंकि आपकी मांसपेशियों को आराम करने और किसी अन्य व्यायाम के लिए ठीक होने के लिए समय चाहिए. अन्यथा, यह आपकी मांसपेशियों के लिए एक थकाऊ स्थिति पैदा कर सकता है.

क्या गर्मियों में अंडे सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं? जानें समर सीजन में एक दिन में कितने अंडे खाना सेफ है

3. ब्रीथिंग ठीक से न करना

जब आप एक निश्चित व्यायाम करते हैं और रूप पर ध्यान नहीं देते हैं, तो यह न केवल आपको चोटों के लिए अत्यधिक प्रवण बनाता है, बल्कि अन्य परिणामों की गारंटी भी नहीं देता है. यह आपके जोड़ों पर दबाव डाल सकता है, और आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द पैदा कर सकता है. और अगर आप ठीक से सांस नहीं लेते हैं, तो यह कसरत के परिणामों में भी बाधा डालता है. इसलिए, आपका फॉर्म और सांस जितनी अच्छी होगी, आपके परिणाम उतने ही अच्छे होंगे.

4. गलत वेट का उपयोग करना

आप में से कई एक ऐसे वजन का चयन कर सकते हैं जो भारी है, इस उम्मीद में कि आप जल्दी से परिणाम देखेंगे. लेकिन ऐसा होने वाला नहीं है. भारी भार का उपयोग करने से आपके रूप और श्वास प्रभावित हो सकते हैं. इसके अलावा, यह घुटने, पीठ और कंधों की मांसपेशियों को तनाव दे सकता है. यह महत्वपूर्ण है कि आपकी चाल सुरक्षित और प्रभावी हो, ताकि आप शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास के सभी लाभों को प्राप्त कर सकें.

क्या आप भी पानी पीते समय करते हैं ये 5 गलतियां? सेहत को हो सकते हैं गंभीर नुकसान 

5. मसल्स ग्रुप को नजरअंदाज करना

कभी-कभी, हम विशिष्ट शरीर के अंगों, आमतौर पर हैमस्ट्रिंग और बाइसेप्स पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, और शरीर के अन्य हिस्सों की अनदेखी करते हैं. इससे किसी विशेष मांसपेशी पर दबाव पड़ सकता है, जिससे चोट लग सकती है. उस स्थिति में, कुछ मांसपेशियां ओवरएक्टिव हो जाती हैं और बाकी को अंडरएक्टिव मांसपेशियों के रूप में छोड़ दिया जाता है. यह आपके शरीर में एक अनियमित गति पैदा करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

काली मिर्च, तुलसी और गिलोय के साथ ये 7 आयुर्वेदिक चीजें संक्रमण से करती हैं रक्षा, इम्यूनिटी होगी मजबूत!

Tips For Better Gut Health: गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए अद्भुत हैं ये फिटनेस और आसान डाइट टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में इन 10 फलों और सब्जियों को केवल हेल्दी समझकर ही न खाएं, पहले जान लें नुकसान!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------