होम »  weight loss »  Weight loss: तेजी से वज़न कम करना है, तो इन ड्रिंक्स से बेहतर कुछ भी नहीं...

Weight loss: तेजी से वज़न कम करना है, तो इन ड्रिंक्स से बेहतर कुछ भी नहीं...

Weight Loss Drinks: जानकारी की कमी में आम तौर पर लोग ये नहीं समझ पाते कि क्या खाएं-पिएं और किन चीजों से परहेज करें. यहां हम आपके इस कंफ्यूजन को दूर करेंगे और बताएंगे कि सुबह उठकर किन ड्रिंक्स का सेवन करने से आपको वेट लॉस करने में मदद मिल सकती है. 

Weight loss: तेजी से वज़न कम करना है, तो इन ड्रिंक्स से बेहतर कुछ भी नहीं...

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए रोज सुबह पीजिए ये ड्रिंक्स.

Weight Loss Drinks: गलत खान-पान या गलत लाइफस्टाइल की वजह से वेट जितना आसानी से बढ़ता है, उसे घटाना उतना ही मुश्किल होता है. बढ़े वजन को कम करने के लिए लोग न जाने क्या-क्या करते हैं. जानकारी की कमी में आम तौर पर लोग ये नहीं समझ पाते कि क्या खाएं और किन चीजों से परहेज करें. यहां हम आपके इस कंफ्यूजन को दूर करेंगे और बताएंगे कि सुबह उठकर किन ड्रिंक्स का सेवन करने से आपको वेट लॉस करने में मदद मिल सकती है.

तेजी से वजन कम करने के लिए रोज सुबह पीजिए ये ड्रिंक्स

वेजिटेबल जूस 


वेट लॉस के लिए यह सबसे बेहतरीन मॉर्निंग ड्रिंक है. एक स्टडी के मुताबिक जिन लोगों ने सुबह 16 आउंस यानी करीब 476ml वेज जूस का सेवन किया और साथ में लो कैलोरी डाइट ली उनमें अच्छा खासा वेट लॉस देखा गया. 

दूध, दही खाना पसंद नहीं, तो इन चीजों से करें अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा

जिंजर टी

जिंजर यानी अदरक का इस्तेमाल कई चीजों में फ्लेवर के लिए किया जाता है. अदरक का सेवन वेट लॉस में भी काफी कारगर है. दुनिया भर में इसे लेकर किए गए अध्ययनों में ये बात साबित हो चुकी है. जिंजर टी थर्मिक इफेक्ट को बढ़ा देती है जिससे बॉडी में ज्यादा कैलोरी बर्न होती है और फैट कलेक्शन कम हो जाता है. ध्यान रहे कि जिंजर टी में शक्कर का प्रयोग न हो या बहुत कम हो तो अच्छा है. 

अंडे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इन 5 तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं गजब फायदे

ग्रीन टी 

ग्रीन टी सबसे ज्यादा फायदेमंद मॉर्निंग ड्रिंक्स में से एक है और यह ग्रीन टी न सिर्फ आपके वेट लॉस में मदद करती है बल्कि इससे आपको कई अन्य फायदे भी मिलते हैं और आपकी सेहत भी दुरुस्त रहती है. ग्रीन टी पीने से बॉडी मेटाबॉलिज्म बढ़ता है.  ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स और कैटेकिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं जिससे वेट लॉस तेजी से होता है.

दिन में एक टाइम क्यों जरूर करना चाहिए Omega-3 Fatty Acid का सेवन, यहां हैं 5 कारण  

ब्लैक टी 

ग्रीन टी की तरह ब्लैक टी में भी कई ऐसी चीजें पाई जाती हैं जो आपके वेट को कंट्रोल कर सकती है. उत्पादन के दौरान ब्लैक टी ऑक्सिडेशन की प्रक्रिया से गुजरती है जिससे इसका कलर ज्यादा डार्क और फ्लेवर ज्यादा इंटेंस होता है.  ब्लैक टी में फ्लेवोनॉइड्स मौजूद होते हैं जिनकी एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी वेट कम करने में मददगार होती हैं. 

प्रोटीन ड्रिंक्स

प्रोटीन ड्रिंक्स का सेवन करने से भूख कम लगती है जिससे आपका कैलोरी इनटेक कम हो जाता है लिहाजा आपको वेट लॉस करने में मदद मिलती है. एक स्टडी की मानें तो 90 ओवरवेट लोगों ने 23 हफ्तों तक 56 ग्राम प्रोटीन का सेवन रोजाना किया और 2.3 किग्रा वजन घटाने में कामयाब रहे.

दिन में एक टाइम क्यों जरूर करना चाहिए Omega-3 Fatty Acid का सेवन, यहां हैं 5 कारण

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम-

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए बिना देर किए इन 5 सुपरफूड को डाइट में शामिल करें

शरीर के लिए अद्भुत काम करती है हल्दी, इन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं ये 5 जबरदस्त फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कमजोर इम्यूनिटी से भी झड़ते हैं बाल, बिना सोचे इन 5 फूड्स का सेवन कर दें शुरू

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------