होम »  लिविंग हेल्दी »  Turmeric For Health: शरीर के लिए अद्भुत काम करती है हल्दी, इन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं ये 5 जबरदस्त फायदे

Turmeric For Health: शरीर के लिए अद्भुत काम करती है हल्दी, इन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं ये 5 जबरदस्त फायदे

Turmeric Benefits For Health: हल्दी में तीखा स्वाद होता है. ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इस जड़ी बूटी का सेवन कर सकते हैं. यहां 5 आसान तरीके हैं जिससे इसे कुछ और चीजों के साथ मिलाकर इसके प्रभाव को बढ़ा सकते हैं.

Turmeric For Health: शरीर के लिए अद्भुत काम करती है हल्दी, इन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं ये 5 जबरदस्त फायदे

Turmeric For Health: हल्दी को मसालों की रानी के रूप में भी जाना जाता है.

खास बातें

  1. हल्दी, जिसे मसालों की रानी के रूप में भी जाना जाता है.
  2. हल्दी दूध एक प्रभावी स्वास्थ्य लाभों से भरी ड्रिंक है.
  3. ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इस जड़ी बूटी का सेवन कर सकते हैं.

Turmeric For Health: हल्दी, जिसे मसालों की रानी के रूप में भी जाना जाता है, को अक्सर सबसे अच्छे पोषक तत्वों में से एक माना जाता है. जड़ी बूटी के गुण एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी, एंटिफंगल, एंटीवायरल से लेकर एंटी-कार्सिनोजेनिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी तक होते हैं. इसमें विटामिन सी, ई और के के साथ डायटरी फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, तांबा, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं. कोई आश्चर्य नहीं कि हल्दी दूध एक प्रभावी स्वास्थ्य लाभों से भरी ड्रिंक है. हल्दी में तीखा स्वाद होता है. ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इस जड़ी बूटी का सेवन कर सकते हैं. यहां 5 आसान तरीके हैं जिससे इसे कुछ और चीजों के साथ मिलाकर इसके प्रभाव को बढ़ा सकते हैं.

Weight Loss Tips: वजन कम करना चाहते हैं तो बिना सोचे अपने रात के खाने में शामिल करें ये 5 चीजें

बेहतर सेहत के लिए हल्दी का ऐसे करें इस्तेमाल | Use Turmeric Like This For Better Health


1. हल्दी दूध

यह सबसे आम दादी-नानी का नुस्खा है जब परिवार में कोई भी सर्दी और खांसी या दर्द से बीमार पड़ता है. बस उबले हुए दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं. आप दूध को उबालते समय हल्दी भी मिला सकते हैं.

2. मुंहासे के लिए जेल

हल्दी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है और इसका इस्तेमाल मुंहासों के इलाज के लिए किया जा सकता है. 1/3 चम्मच हल्दी लें और उसमें बराबर मात्रा में शहद मिला लें. पेस्ट को अपने मुंहासों पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दें. इसे पानी से धोकर सुखा लें.

Belly Fat घटाने के लिए सिट-अप्स एक्सरसाइज सबसे ज्यादा इफेक्टिव नहीं है, तो कौन सी हैं मददगार, यहां जानें

3. डेली डिटॉक्स ड्रिंक

हल्दी अपने डिटॉक्सीकरण जैसे गुणों के लिए जानी जाती है और अगर आप इसे हर दिन पीते हैं तो यह आपको शांत कर सकती है. एक साधारण डेली डिटॉक्स हल्दी रेसिपी को गुनगुने पानी में 1/3 बड़ा चम्मच हल्दी, शहद (स्वाद के लिए), और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर तैयार किया जा सकता है. इसे रोज सुबह खाली पेट लें.

4. चेहरे के लिए मास्क

हल्दी का उपयोग फेस मास्क तैयार करने के लिए किया जा सकता है जो आपकी त्वचा को चिकना और चमकदार बनाता है. 1 टेबलस्पून दही में 1/3 टेबलस्पून हल्दी और 1/2 टेबलस्पून शहद मिलाएं. इसे सूखने तक छोड़ दें. इसे पानी से धोकर सुखा लें.

चाय के शौकीनों को चाय से जुड़े इन 5 मिथ्स पर नहीं करना चाहिए विश्वास, ये अफवाह के सिवा कुछ नहीं

5. खुजली के लिए जेल

आप खुजली वाली त्वचा के पैच पर भी हल्दी का उपयोग कर सकते हैं. एलोवेरा जेल की बराबर मात्रा में 1/3 चम्मच हल्दी मिलाएं (आप अनुपात को समान रखकर मात्रा बढ़ा सकते हैं). इसे सूखने तक छोड़ दें. इसे पानी से धोकर सुखा लें.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Myths About Periods: क्या पीरियड्स से जुड़ी इन 4 बातों पर आप भी यकीन करते हैं? आज ही जान लें क्या है सच्चाई

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है भुनी लहसुन, रोजाना 2 कलियां चबाने से मिलते हैं ये 6 फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Jackfruit Seeds Benefits: पोषक तत्वों के पावरहाउस हैं कटहल के बीज, जानें 6 कमाल के फायदों के बारे में

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------