होम »  स्किन »  Skin Care Tips: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए बिना देर किए इन 5 सुपरफूड को डाइट में शामिल करें

Skin Care Tips: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए बिना देर किए इन 5 सुपरफूड को डाइट में शामिल करें

Foods For Glowing Skin: हेल्दी फूड्स खाने से आप अंदर के साथ-साथ बाहर से भी हेल्दी महसूस करेंगे. इन डेली फूड्स का सेवन न केवल आपके आंतरिक स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है, बल्कि आपकी संपूर्ण स्किन हेल्थ को भी बढ़ावा दे सकता है.

Skin Care Tips: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए बिना देर किए इन 5 सुपरफूड को डाइट में शामिल करें

Skin Care Tips: हेल्दी फूड्स खाने से आप अंदर के साथ-साथ बाहर से भी हेल्दी महसूस करेंगे.

खास बातें

  1. अंडे आपको मुलायम, कोमल और चमकदार त्वचा दे सकते हैं.
  2. गाजर में विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं.
  3. कद्दू के बीज आपकी स्किन के लिए एक बेहतरीन उपचार हैं.

Food That Glow The Skin: हमारी डाइट स्किन पर गहरा प्रभाव डालती है. तनाव, प्रदूषण, टॉक्सिक ओवरलोड और खराब डाइट सभी स्किन को फीका बना सकतेहैं. ये फीकापन फिर आसानी से नहीं जाता है. ये सब स्किन को युवा, खुश और चमकार बनाने वाले कोलेजन और इलास्टिन को तोड़ देता है. हेल्दी डाइट लेने के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि हमारी स्किन सबसे पहले प्रभावित होती है. हेल्दी डाइट लेने से हमारी त्वचा और भी अधिक ताजा, चमकदार और युवा दिखती है. प्रोटीन, विटामिन सी और ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट हमारी त्वचा को बेहतरीन दिखने के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व प्रदान करती है.

अंडे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इन 5 तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं गजब फायदे

चमकदाक स्किन के लिए 5 सुपरफूड | 5 Superfoods For Glowing Skin


1. अंडे

नाश्ते में आप जो अंडे खाते हैं, वह आपको मुलायम, कोमल और चमकदार त्वचा दे सकते हैं? हम सभी ने कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स देखे हैं जिनमें अंडे को उनकी इंग्रीडिएंट लिस्ट में शामिल किया गया है. ऐसा इसलिए है क्योंकि अंडे प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होने के अलावा, एंटीऑक्सिडेंट्स से भी भरपूर होते हैं, जैसे कि ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन, जो हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षा बढ़ाने में मदद करते हैं. अंडे में सेलेनियम भी होता है, जो एक खनिज है जो हमारी त्वचा की लोच को बनाए रखने में मदद करता है, इसे युवा और चमकदार रखता है.

दूध, दही खाना पसंद नहीं, तो इन चीजों से करें अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा

8bej2jio

Skin Care Tips: अंडे आपको मुलायम, कोमल और चमकदार त्वचा दे सकते हैं

2. गाजर

गाजर में उच्च मात्रा में विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं - ये सभी हमारी त्वचा का समर्थन करते हैं. विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है जो त्वचा की उम्र बढ़ने वाले मुक्त कणों के उत्पादन को रोकता है. इसके अलावा, गाजर बीटा कैरोटीन से भरपूर होते हैं; इसलिए, नियमित रूप से गाजर का सेवन त्वचा की मरम्मत को बढ़ावा देने और इसे सूरज की क्षति से बचाने में मदद कर सकता है. गाजर में कैरोटेनॉयड्स भी होते हैं, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारी त्वचा को हेल्दी ग्लो देता है.

दिन में एक टाइम क्यों जरूर करना चाहिए Omega-3 Fatty Acid का सेवन, यहां हैं 5 कारण

3. बादाम

रोजाना बादाम खाने से न सिर्फ आपकी आंतरिक सेहत बल्कि बाहरी सेहत भी अच्छी रहती है. बादाम कई आवश्यक खनिजों और विटामिनों से भरपूर होते हैं जो हेल्दी स्किन के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. ये कुरकुरे मेवे विटामिन ई से भरे होते हैं जो हमारी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड, मुलायम और कोमल बनाए रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा, विटामिन ई त्वचा की कोशिकाओं को यूवी किरणों और अन्य मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करता है. गाजर एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती है जो हमारी त्वचा को जवां और झुर्रियों से मुक्त रखती है.

4. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज आपकी स्किन के लिए एक बेहतरीन उपचार हैं. जिंक से भरपूर, कद्दू के बीज कोशिकाओं के नवीनीकरण को प्रोत्साहित करते हैं, त्वचा की क्षति की मरम्मत करते हैं और हेल्दी स्किन हेल्थ को बढ़ावा देते हैं. जिंक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको मुलायम और चिकनी त्वचा देते हैं. इसके अलावा, जिंक को चमकती त्वचा के लिए त्वचा के नवीनीकरण को बढ़ावा देने में भी प्रभावी माना जाता है. कद्दू के बीज प्राकृतिक तेल से भी भरपूर होते हैं, जो आपकी त्वचा को ड्राई या डिहाइड्रेट होने से बचाते हैं.

Brain Damaging Habits: आपकी ये 5 सबसे खराब आदतें ब्रेन को बुरी तरह से कर सकती हैं डैमेज, आज ही छोड़ दें

5. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खाने से आपको चमकती त्वचा देने में मदद मिल सकती है?! कोको फ्लेवनॉल्स (एक पौधे का यौगिक) से भरपूर, डार्क चॉकलेट त्वचा को हाइड्रेट करने और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

शरीर के लिए अद्भुत काम करती है हल्दी, इन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं ये 5 जबरदस्त फायदे

कमजोर इम्यूनिटी से भी झड़ते हैं बाल, बिना सोचे इन 5 फूड्स का सेवन कर दें शुरू

क्या पीरियड्स से जुड़ी इन 4 बातों पर आप भी यकीन करते हैं? आज ही जान लें क्या है सच्चाई


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है भुनी लहसुन, रोजाना 2 कलियां चबाने से मिलते हैं ये 6 फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------