होम »  लिविंग हेल्दी »  Low Immunity And Hair Loss: कमजोर इम्यूनिटी से भी झड़ते हैं बाल, बिना सोचे इन 5 फूड्स का सेवन कर दें शुरू

Low Immunity And Hair Loss: कमजोर इम्यूनिटी से भी झड़ते हैं बाल, बिना सोचे इन 5 फूड्स का सेवन कर दें शुरू

How To Boost Immunity: यहां हम आपको पहले बता रहे है कि शरीर में इम्यूनिटी लेवल कम होने का कारण क्या हैं और किस तरह इन 5 फूड्स को खा कर इम्यूनिटी के स्तर को बढ़ाया जा सकता है.

Low Immunity And Hair Loss: कमजोर इम्यूनिटी से भी झड़ते हैं बाल, बिना सोचे इन 5 फूड्स का सेवन कर दें शुरू

Immunity And Hair Loss: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है

Immunity And Hair Loss: बारिश के मौसम में नमी की मात्रा बढ़ने से बालों का झड़ना बढ़ जाता है, लेकिन नमी के अलावा बाल झड़ने के कई दूसरे कारण भी होते हैं, उनमें से एक कारण कमजोर इम्यूनिटी भी है जिसके कारण बाल झड़ने के साथ ही कई दूसरी बीमारियां भी होने लगती है, इसलिए बाल झड़ने की परेशानी से बचने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी को बढ़ाने पर खास ध्यान देना चाहिए. अब आपके मन में इम्यूनिटी को लेकर कई तरह के सवाल आ रहे होंगे कि कैसे हम इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं ? उसके लिए हमें क्या करना होगा?

ऐसे में आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है, डाइट में बदलाव कर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है. यहां हम आपको पहले बता रहे है कि शरीर में इम्यूनिटी लेवल कम होने का कारण क्या हैं और किस तरह इन 5 फूड्स को खा कर इम्यूनिटी के स्तर को बढ़ाया जा सकता है.

Weight Loss Tips: वजन कम करना चाहते हैं तो बिना सोचे अपने रात के खाने में शामिल करें ये 5 चीजें


क्यों हो जाती है इम्यूनिटी कमजोर? | Why Does Immunity Become Weak?

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है जिससे हमारे शरीर की इम्यूनिटी ठीक रहती है, लेकिन हम कई बार पौष्टिक चीजों को अपनी डाइट में शामिल नहीं करते हैं जिसके कारण इम्युनिटी कम होने लगती है. ऐसे में शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाएं रखना बेहद जरूरी है, नहीं तो शरीर में कई तरह की बीमारियां घर करने लगती हैं, उनमें से बाल झड़ना भी एक आम समस्या है. हेल्थ एक्सपर्ट हमेशा सलाह देते है कि, बिगड़ती लाइफ स्टाइल के चलते और सही डाइट का ध्यान न रखने के कारण शरीर को वो पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिससे इम्युनिटी मजबूत होती है. ऐसे में ताजी हरी सब्जियों और फलों को अपनी डाइट में शामिल करने के साथ नियमित रुप से एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. ऐसा करने से हमारे शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन फूड्स का करें सेवन | Eat These Foods To Increase Immunity

1. नींबू

इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए नींबू को अपने डाइट में शामिल करें. नींबू में प्राकृतिक रूप से बहुत सारे औषधीय गुण मौजूद रहते है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है. नींबू में एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और शरीर बीमारियों से दूर रहता है.

Belly Fat घटाने के लिए सिट-अप्स एक्सरसाइज सबसे ज्यादा इफेक्टिव नहीं है, तो कौन सी हैं मददगार, यहां जानें

2. आंवला

नींबू की तरह आंवला भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. आंवले के सेवन से आँखों की रोशनी बढ़ती है और बालों का झड़ना भी कम हो जाता है. आंवले के सेवन से शरीर को विटामिन सी मिलता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होता है. आंवले का सेवन मुरब्बे के रूप में किया जा सकता है.

3. ओट्स

ओट्स को आमतौर पर लोग वजन कम करने के लए खाते हैं, लेकिन ये इम्युनिटी बढ़ाने में भी बहुत उपयोगी है. ओट्स में मौजूद एंटी - माइक्रोबियल मानव शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है.

चाय के शौकीनों को चाय से जुड़े इन 5 मिथ्स पर नहीं करना चाहिए विश्वास, ये अफवाह के सिवा कुछ नहीं

4. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों की मदद से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है. हरी सब्जियों में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं जो शरीर को बीमारियों से दूर रखते है. पालक, ब्रोकली, मेथी, एवोकार्डो के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है.

5. लहसुन - प्याज

इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए लहसुन और प्याज को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. लहसुन और प्याज में एलिसिन नामक एक मिश्रण पाया जाता है जो इम्यूनिटी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये मिश्रण इम्यूनिटी के साथ एलर्जी और कैंसर के खतरे को भी कम करता है.

Turmeric For Health: शरीर के लिए अद्भुत काम करती है हल्दी, इन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं ये 5 जबरदस्त फायदे

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Myths About Periods: क्या पीरियड्स से जुड़ी इन 4 बातों पर आप भी यकीन करते हैं? आज ही जान लें क्या है सच्चाई


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Roasted Garlic Benefits: पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है भुनी लहसुन, रोजाना 2 कलियां चबाने से मिलते हैं ये 6 फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------