होम »  weight loss & nbsp;»  Weight Loss Tips: वर्कआउट के बाद इन 4 आदतों को अपनाने से तेजी से वजन घटाने में मिल सकती है मदद

Weight Loss Tips: वर्कआउट के बाद इन 4 आदतों को अपनाने से तेजी से वजन घटाने में मिल सकती है मदद

Weight Loss Tricks: वर्कआउट के बाद की कुछ हेल्दी आदतें आपके वर्कआउट के लाभों को बढ़ा सकती हैं और इस तरह वजन कम करने में तेजी लाती हैं. अपने वजन घटाने की यात्रा को तेज करने के लिए यहां 4 पोस्ट-वर्कआउट की आदतें हैं.

Weight Loss Tips: वर्कआउट के बाद इन 4 आदतों को अपनाने से तेजी से वजन घटाने में मिल सकती है मदद

Weight Loss Tips: नियमित रूप से वर्कआउट करना वजन घटाने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. नियमित रूप से वर्कआउट करने से वजन कम करने में मदद मिलती है.
  2. वजन घटाने में तेजी लाने के लिए वर्कआउट के बाद इन आदतों को अपनाएं.
  3. खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है.

Fast Weight Loss Tips: हम सभी जानते हैं कि सही तरीके से वर्कआउट करना और भोजन करना वजन घटाने के दो सबसे महत्वपूर्ण घटक हैं. नियमित रूप से वर्कआउट करने से न केवल वजन कम करने में मदद मिलती है, बल्कि ये हमारी इम्यूनिटी को भी बढ़ावा देता है. सही भोजन और वर्कआउट के अलावा, वजन कम करने के लिए कसरत के बाद की आदतें भी महत्वपूर्ण हैं. वजन घटाने के लिए आप वर्कआउट के बाद क्या करते हैं ये काफी मायने रखता है. वर्कआउट के बाद की कुछ हेल्दी आदतें आपके वर्कआउट के लाभों को बढ़ा सकती हैं और इस तरह वजन कम करने में तेजी लाती हैं. अपने वजन घटाने की यात्रा को तेज करने के लिए यहां 4 पोस्ट-वर्कआउट की आदतें हैं.

रात को सोने से पहले पिएं Moon Milk का एक गिलास, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान; जानें बनाने की विधि



वजन घटाने के लिए वर्कआउ के बाद करें ये काम | Do This Work After Workout For Weight Loss



1. कूल-डाउन होने के लिए समय निकालें

यह कुछ करने के लिए समय की बर्बादी की तरह लग सकता है, लेकिन स्ट्रेचिंग और खुद को शांत करने के लिए समय लेना कसरत जितना ही महत्वपूर्ण है. उचित आराम के बिना सीधे काम में लगना आपके स्वास्थ्य पर एक टोल ले सकता है. अपने दिल की धड़कन को सामान्य करना जरूरी है. लाइट स्ट्रेचिंग आपकी सामान्य गतिविधियों के लिए हाई डेंसिटी वाले वर्कआउट के बाद बहुत मदद करता है.

याददाश्त बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए सबसे सरल और कारगर हैं ये 5 एक्सरसाइज

2. अपने आप को हाइड्रेट करें

हम सभी जानते हैं कि खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है, लेकिन वर्कआउट के बाद यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है. भरपूर मात्रा में पानी पीना और पोषक तत्व से भरपूर नाश्ता करना एक गहन वर्कआउट के बाद खुद को फिर से जीवंत करने का सबसे अच्छा तरीका है. फ्यूल भरना विकास और मांसपेशियों की रिकवरी के लिए जरूरी है.

Diet For Dengue And Malaria: जल्दी रिकवरी के लिए एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को नजरअंदाज न करें

3. तंग मांसपेशियों को ढीला करें

एक अच्छा वजन उठाने या कार्डियो सेशन के बाद गतिशीलता कार्य को शामिल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि मांसपेशियों शांत करता है. आप तंग मांसपेशियों को ढीला करने और अपनी स्थिरता और मुद्रा में सुधार करने के लिए टेनिस बॉल या अन्य गतिशीलता उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं. इस प्रकार के व्यायाम आपकी रिकवरी में सुधार कर सकते हैं और चोटों को रोक सकते हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

4. अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड्स खाने से बचें

चिप्स का एक बैग एक कसरत के बाद एक आकर्षक उपचार की तरह लग सकता है, लेकिन ऐसा करने से आपके शरीर को फ्यूल भरने और मांसपेशियों की रिकवरी में मदद नहीं मिलेगी. एक अच्छा वर्कआउट सेशन के बाद, आपके शरीर को फिर से भरने के लिए बहुत सारे पानी और कुछ पोषक तत्वों से भरपूर स्नैक्स की जरूरत होती है. आप तेजी से रिकवरी के लिए प्रोटीन, हेल्दी फैट और जटिल कार्बोहाइड्रेट खा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Pregnancy And Stress: गर्भावस्था में लिया अगर तनाव तो मां और बच्चे दोनों को भुगतने पड़ सकते हैं ये गंभीर परिणाम

Diabetes Diet: डायबिटीज मरीज को हेल्दी रख सकते हैं ये 5 फल, डाइट में जरूर करें शामिल

Skin Care Tips: विटामिन सी के बारे में इन 7 बातों पर आज से ही भरोसा करना बंद कर दें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -