होम »  Women's Health »  Pregnancy And Stress: गर्भावस्था में लिया अगर तनाव तो मां और बच्चे दोनों को भुगतने पड़ सकते हैं ये गंभीर परिणाम

Pregnancy And Stress: गर्भावस्था में लिया अगर तनाव तो मां और बच्चे दोनों को भुगतने पड़ सकते हैं ये गंभीर परिणाम

Manage Stress During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान तनाव काफी आम है. गर्भावस्था पर तनाव के प्रभाव और इसे कैसे मैनेज करें, विशेषज्ञ से जानने के लिए यहां पढ़ें.

Pregnancy And Stress: गर्भावस्था में लिया अगर तनाव तो मां और बच्चे दोनों को भुगतने पड़ सकते हैं ये गंभीर परिणाम

गर्भावस्था के दौरान तनाव को मैनेज करने के लिए सांस लेने के व्यायाम का प्रयास करें

Effect Of Stress On Pregnancy: गर्भावस्था महिलाओं के लिए सबसे कठिन चरणों में से एक है. गर्भावस्था के दौरान हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल को बनाए रखना महत्वपूर्ण है. अत्यधिक तनाव आपकी गर्भावस्था में जटिलताएं पैदा कर सकता है. ऐसे मामलों में मदद लेने की सलाह दी जाती है. अगर आप आनंद और खुशी का परिणाम चाहते हैं तो तनाव को हंसी और आनंद से बदलना जरूरी है. गर्भावस्था के चरण के दौरान अतिरिक्त तनाव को मैनेज करना न केवल माता-पिता के एक सुंदर चरण के लिए बल्कि आपके बच्चे के बचपन के एक सुंदर चरण के लिए भी जरूरी है. इससे पहले कि हम तनाव को मैनेज करने के लिए जिन तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं, उनके बारे में जानें, पहले आइए हम गर्भावस्था पर तनाव के प्रभावों को समझते हैं.

रात को सोने से पहले पिएं Moon Milk का एक गिलास, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान; जानें बनाने की विधि

तनाव गर्भावस्था को कैसे प्रभावित करता है? | How Does Stress Affect Pregnancy?


गर्भावस्था पर तनाव के निम्नलिखित नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं-

यह हाई ब्लड प्रेशर और हृदय की समस्याओं को जन्म दे सकता है यह समय से पहले बच्चे होने की संभावना को बढ़ाता है इससे कम वजन वाले बच्चे का जन्म हो सकता है तनाव बच्चे को प्रभावित कर सकता है और बच्चा मानसिक विकार से पीड़ित हो सकता है.

गर्भावस्था के दौरान तनाव को मैनेज करने के तरीके | Ways To Manage Stress During Pregnancy

1. सकारात्मकता खुशी की कुंजी है

अगर आप तनाव से लड़ना चाहते हैं तो आपके पास दो हथियार होना जरूरी है जो सकारात्मकता और खुशी है. खुशी सुख का मार्ग है. हां, खुशी सुख को आकर्षित करती है. सकारात्मक लोगों और अपने प्रियजनों के आस-पास रहकर और अपनी पसंद की गतिविधियों और चीजों में शामिल होने से आप एक सुखद मूड में रह सकते हैं और आपको तनाव और चिंता से दूर रख सकते हैं.

2. स्वास्थ्य ही धन है

प्रेग्नेंसी के दौरान अपना ख्याल रखना बेहद जरूरी है. जब आप हेल्दी रहेंगे तभी आपका बच्चा हेल्दी रहेगा! इसलिए, अगर आप अपने बच्चे की देखभाल करना चाहते हैं और उन्हें सुरक्षित और स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपना ख्याल रखना महत्वपूर्ण है. हेल्दी खाने और अपनी डाइट में महत्वपूर्ण विटामिन और पोषक तत्वों को शामिल करके आप हेल्दी रह सकते हैं. मीठा खाने से बचें.

याददाश्त बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए सबसे सरल और कारगर हैं ये 5 एक्सरसाइज

3. गहरी सांस लें

योग और सांस लेने के व्यायाम करने से आपको तनाव को मैनेज करने और स्वस्थ गर्भावस्था में मदद मिल सकती है. तनाव को मैनेज करने में मेडिटेशन बहुत उपयोगी है.

4. संगीत सबसे अच्छा उपचारक है

संगीत सुनने से आप तनाव दूर कर सकते हैं. तनाव को मैनेज करने के लिए अपनी पसंदीदा धुनें सुनें.

निष्कर्ष

गर्भावस्था के दौरान तनाव सामान्य है. आखिरकार गर्भावस्था और बच्चे को जन्म देना जीवन की ऐसी महत्वपूर्ण घटनाएं हैं. इसलिए ऐसे समय में तनाव महसूस करना स्वाभाविक है. तो, आप तनाव से बच नहीं सकते हैं, लेकिन आप ऊपर बताई गई तकनीकों का उपयोग करके तनाव का मैनेज करना सीख सकते हैं.

Diet For Dengue And Malaria: जल्दी रिकवरी के लिए एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को नजरअंदाज न करें

(हृषिकेश पई लीलावती अस्पताल, मुंबई, डी वाई पाटिल अस्पताल, नवी मुंबई और फोर्टिस अस्पताल, नई दिल्ली, गुरुग्राम और चंडीगढ़ से जुड़े सलाहकार स्त्री रोग विशेषज्ञ और बांझपन विशेषज्ञ हैं)

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diabetes Diet: डायबिटीज मरीज को हेल्दी रख सकते हैं ये 5 फल, डाइट में जरूर करें शामिल

Skin Care Tips: विटामिन सी के बारे में इन 7 बातों पर आज से ही भरोसा करना बंद कर दें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Tips: शरीर के वजन और फैट को घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 पोटेशियम रिच फूड्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------